हरियाणा सांसद बृजेंद्र समेत 530 पॉजिटिव !    दिल्ली, मुंबई समेत 6 शहरों से कोलकाता के लिए 6 से 19 जुलाई तक विमान सेवा पर रोक !    चीनी घुसपैठ को लेकर प्रधानमंत्री को ‘राजधर्म' का पालन करना चाहिए : कांग्रेस !    कोरोना के दौर में बुद्ध का संदेश प्रकाशस्तंभ जैसा : कोविंद !    रिलायंस का 'जियोमीट' देगा 'जूम' को टक्कर !    जापान में बारिश से बाढ़, कई लोग लापता !    कोरोना : देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 22,771 मामले आए !    भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है दुनिया की चुनौतियों का स्थायी समाधान : मोदी !    लद्दाखवासियों की बात नजरअंदाज न करे सरकार : राहुल गांधी !    अमेरिका में मॉल में गोलीबारी, 8 साल के बच्चे की मौत !    

दिल्ली में बनेगा प्लाज्मा बैंक

Posted On June - 30 - 2020

मुंबई में सोमवार को एक मलिन बस्ती में पहुंची मेडिकल टीम से कोरोना जांच कराने के िलए जुटी भीड़। -रा

नयी दिल्ली, 29 जून (एजेंसी)

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 19,459 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,48,318 हो गई। वहीं, 380 और लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 16,475 पर पहुंच गया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार यह लगातार छठा दिन है जब कोरोना वायरस संक्रमण के 15 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के आकंड़ों के अनुसार अभी 2,10,120 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 3,21,722 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। उधर, दिल्ली में कोविड-19 से संक्रमित गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने का फैसला किया गया है, दूसरी तरफ केन्द्र सरकार ने दिल्ली को एडवायजरी जारी कर कहा है कि प्लाजमा थेरेपी के प्रभाव पर अभी ट्रायल चल रहा है और अभी तक यह तथ्य सामने नहीं आया कि प्लाजमा थैरेपी से कोराेना रोग ठीक हो सकता है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘प्लाज्मा बैंक’ दिल्ली सरकार द्वारा संचालित यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान में बनाया जाएगा। हालांकि, केजरीवाल ने यह भी कहा कि प्लाज्मा थेरेपी ‘संजीवनी बूटी’ नहीं है।

महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा
मुंबई (एजेंसी) : महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को कहा कि राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। प्रदेश में मौजूदा लॉकडाउन 30 जून को समाप्त हो रहा है। मुख्य सचिव अजॉय मेहता की ओर से सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि मास्क लगाने, शारीरिक दूरी, सभाओं पर पाबंदी और अन्य नियमों का पालन जारी रहना चाहिये।
प्लाज्मा थेरेपी : हरियाणा को मंजूरी का इंतजार
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : हरियाणा में भी कोरोना मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से करने की तैयारी है। दिल्ली समेत कई राज्य भी इस थेरेपी को अपना चुके हैं। हरियाणा में कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या और दूसरे राज्यों के मुकाबले रिकवरी रेट कम होने की वजह से यह फैसला लिया गया है। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में इस थेरेपी से इलाज किया जाएगा। राज्य सरकार को आईसीएमआर की मंजूरी का इंतजार है। आईसीएमआर को इस संबंध में लिखा जा चुका है।

स्कूल-कालेज 31 तक बंद
नयी दिल्ली (एजेंसी): भारत सरकार ने सोमवार को अनलॉक-2 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक पूरे देश में 31 जुलाई तक कंटेनमेंट जोन्स में लॉकडाउन जारी रहेगा। कंटनमेंट जोन्स में केवल आवश्यक गतिविधियों की ही अनुमति दी जाएगी। रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। इस दौरान लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी। केवल जरूरी गतिविधियों और कुछ अन्य को इससे छूट दी गई है। नई गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, सिनेमा, जिम, पूल, धार्मिक समरोह 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। वहीं उड़ानों पर रोक रहेगी और धार्मिंक स्थलों पर पुराने नियम ही लागू होंगे।

भारतीय वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी
कोविड-19 के उपचार के लिए भारत के पहले वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के मानव पर प्रभाव का पता लगाने के लिए क्लीनिकल ट्रायल की भारत के दवा नियंत्रक से मंजूरी मिल गई है। भारत बायोटेक और इंडियन कौंसिल आफ मेडिकल रिसर्च द्वारा तैयार इस वैक्सीन का प्रथम व द्वितीय चरण का ट्रायल जुलाई माह से शुरू होगा।


Comments Off on दिल्ली में बनेगा प्लाज्मा बैंक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.