एश्वर्या राय बच्चन, बेटी अराध्या के कोरोना टेस्ट को लेकर असमंजस! !    गहलोत ने रविवार रात 9 बजे बुलाई विधायकों की बैठक ! !    राजस्थान संकट पर कपिल सिब्बल ने कहा, पार्टी नेतृत्व कब 'जागेगा'! !    दृष्टिबाधित दम्पति मेहनत की कमाई जमा करने बैंक गये तो पता चला, बंद हो चुके हैं नोट! !    मध्यप्रदेश में कांग्रेस विधायक प्रद्युम्न लोधी भाजपा में शामिल! !    कश्मीर के बारामूला में मुठभेड़ में आतंकवादी ढेर !    यूपी में हर शनि और रविवार को लॉकडाउन! !    कानपुर प्रकरण : जांच के लिए एसआईटी पहुंची बिकरू गांव !    अनुपम खेर की मां, भाई कोरोना वायरस से संक्रमित! !    नानावती अस्पताल, बच्चन के बंगलों के बाहर बढ़ाई सुरक्षा !    

कोविड-19 का राफेल की सप्लाई पर नहीं होगा कोई असर : फ्रांस

Posted On June - 2 - 2020

राजनाथ सिंह ने फ्रांस की रक्षा मंत्री से की बात

नयी दिल्ली, 2 जून (एजेंसी)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को फ्रांस की अपनी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ले से टेलीफोन पर बात की। इस दौरान पार्ले ने कहा कि भारत को राफेल विमान निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उपलब्ध होंगे और कोविड-19 महामारी का इसकी आपूर्ति पर असर नहीं पड़ेगा। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य सहित पारस्परिक चिंता के मुद्दों पर चर्चा की और वे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए। तत्काल यह पता नहीं चल पाया है कि इस दौरान दोनों मंत्रियों के बीच पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध का मुद्दे पर चर्चा हुई या नहीं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘फ्रांस ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद राफेल विमान समय पर उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता पुन: दोहराई।’ इसने कहा कि दोनों मंत्री हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत-फ्रांस संयुक्त रणनीतिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।
58 हजार करोड़ रुपये में 36 विमान
भारत ने लगभग 58 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। राजनाथ सिंह ने फ्रांस के एक हवाई प्रतिष्ठान में 8 अक्तूबर को पहला राफेल विमान प्राप्त किया था, लेकिन इसे अभी भारत लाया जाना बाकी है। ऐसी आशंकाएं थीं कि कोरोना वायरस महामारी के चलते राफेल विमानों की आपूर्ति में विलंब हो सकता है।
राफेल की पहली स्क्वाड्रन अंबाला वायुसेना स्टेशन में होगी तैनात
राफेल विमानों की पहली स्क्वाड्रन अंबाला वायुसेना स्टेशन में तैनात की जाएगी जिसे भारतीय वायुसेना के सामरिक रूप से सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में से एक माना जाता है। इस स्टेशन से भारत-पाक सीमा लगभग 220 किलोमीटर है। इन विमानों की दूसरी स्क्वाड्रन पश्चिम बंगाल स्थित हासीमारा वायुसेना स्टेशन में तैनात की जाएगी।


Comments Off on कोविड-19 का राफेल की सप्लाई पर नहीं होगा कोई असर : फ्रांस
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.