पूर्व पार्षद के बेटे ने लगाया फंदा, मौत !    पानीपत में मां-बेटियों समेत 21 को कोरोना !    पीएम मोदी से मिले खट्टर नये अध्यक्ष को लेकर चर्चा !    विदेशी मुद्रा भंडार रिकार्ड स्तर पर !    एकदा !    बांदीपोरा में नाके पर ग्रेनेड फेंकने का प्रयास करते धरा आतंकी !    मुश्ताक अहमद ने हॉकी इंडिया अध्यक्ष पद छोड़ा! !    भ्रम पैदा करने के बजाय पेपर रद्द कर विद्यार्थियों को प्रोन्नत करे यूजीसी : राहुल !    लेबनान में यूएन मिशन पर तैनात भारतीय बटालियन ने जीता पर्यावरण पुरस्कार !    कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने चीन जाएंगे डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ !    

कर्फ्यू का उल्लंघन कर अमेरिका के कई बड़े शहरों में विरोध प्रदर्शन

Posted On June - 3 - 2020

वॉशिंगटन, 3 जून (एजेंसी)
न्यूयॉर्क, फिलाडेल्फिया, शिकागो और वाशिंगटन डीसी समेत अमेरिका के कई शहरों में देशवासियों ने मिनियापोलिस में अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए। इनमें से कुछ स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन भी हुए। ह्यूस्टन निवासी फ्लॉयड की मिनियापोलिस में 25 मई को उस समय मौत हो गई थी, जब एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने उसके गले को अपने घुटने से तब तक दबाए रखा, जब तक कि उसकी सांसें नहीं रुक गई। इस घटना के विरोध में देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। कुछ स्थानों पर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए और बड़े पैमाने पर लूटपाट की गई, सम्पत्ति एवं स्मारकों को नुकसान पहुंचाया गया और वाहनों को आग लगा दी गई। रात में कई प्रदर्शनों के हिंसक हो जाने के कारण न्यूयॉर्क और वाशिंगटन डीसी समेत कई शहरों में कर्फ्यू लगाया गया। प्रदर्शनकारियों ने इन शहरों में कई स्थानों पर कर्फ्यू का कथित रूप से उल्लंघन किया। शांति स्थापित करने के लिए 28 राज्यों और वाशिंगटन डीसी में 20,400 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।
वाशिंगटन डीसी में सैन्य वाहन सड़कों पर
वाशिंगटन डीसी में सैन्य वाहनों को व्हाइट हाउस के निकट सड़कों पर देखा गया और लफायेते पार्क में बड़ी संख्या में सशस्त्र कर्मी देखे गए। फ्लॉयड की हिरासत में मौत के विरोध में इस पार्क में हजारों प्रदर्शनकारी एकत्र हुए थे। पुलिस की बर्बरता के खिलाफ हजारों लोगों ने न्यूयॉर्क की सड़कों पर मार्च निकाला। मैनहट्टन के एक लोकप्रिय डिपार्टमेंटल स्टोर समेत न्यूयॉर्क में कई स्थानों पर सोमवार रात लूटपाट की घटनाएं हुईं। लास वेगास में भी प्रदर्शनकारियों की भीड़ को काबू करने की कोशिश में एक पुलिस अधिकारी को गोली लग गई। वह अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है।
पुलिस विभाग की नीतियों की जांच का आदेश
मिनियापोलिस के गवर्नर ने मिनियापोलिस पुलिस विभाग की नीतियों और कार्यप्रणाली को लेकर जांच का आदेश दिया। न्यूजर्सी के अटॉर्नी जनरल गुरबीर ग्रेवाल ने घोषणा की कि राज्य पुलिस द्वारा बल प्रयोग संबंधी दिशा-निर्देशों में बदलाव करेगा और ऐसा पिछले दो दशकों में पहली बार किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों के लिए अनिवार्य लाइसेंस कार्यक्रम की भी घोषणा की।
70 प्रदर्शनकारियों को एक भारतीय-अमेरिकी ने घर में दी पनाह
वाशिंगटन : अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या पर देश में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच एक भारतीय-अमेरिकी ने पुलिस से बचकर भाग रहे 70 से अधिक प्रदर्शनकारियों को पनाह देकर लोगों का दिल जीत लिया है। वाशिंगटन डीसी के रहने वाले राहुल दुबे ने कई प्रदर्शनकारियों को अपने घर में पनाह दी। एक साक्षात्कार में 44 वर्षीय राहुल ने कहा, ‘करीब 75 लोग मेरे घर में थे। उन्हें एक सोफे जितनी ही जगह मिल रही थी। एक मां और बेटी के परिवार को मैंने अपने बेटे का कमरा दिया ताकि वह आराम कर सकें। यहां तक कि बाथटब में भी लोग थे लेकिन कोई भी किसी बात की शिकायत नहीं कर रहा था। वे खुश थे। वे सुरक्षित थे। वे एक-दूसरे को सहारा दे रहे थे।’ राहुल सोमवार को हुए प्रदर्शन के बाद ही चर्चा में आ गए और उनके इस कदम के लिए सोशल मीडिया पर भी उनकी काफी सराहना की गई। राहुल दुबे ने कहा, ‘अगर आपने देखा होता कि मेरी आंखों के सामने क्या हो रहा था… कोई विकल्प ही नहीं बचा था। लोगों पर पेपर स्प्रे किया जा रहा था और उन्हें पीटा जा रहा था ।’ दुबे ने कहा, ‘ मैं उम्मीद करता हूं कि मेरा 13 साल का बेटा इन्हीं की तरह एक कमाल का इंसान बने।’


Comments Off on कर्फ्यू का उल्लंघन कर अमेरिका के कई बड़े शहरों में विरोध प्रदर्शन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.