अवैध संबंध का शक, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर की हत्या !    डीजीपी की नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर विचार नहीं होगा !    विस सचिवालय में स्पीकर का छापा, 42 कर्मी मिले गैर-हाजिर !    सीएम, डिप्टी सीएम से होगी महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण की मांग !    चंडीगढ़ में 29, पंचकूला में 10 नये मरीज !    अम्बाला में सामने आये रिकॉर्ड 105 मामले !    केपीएके 10वीं में कनिका रही टाॅपर !    बद्दी की इंडस्ट्री में एकसाथ 21 कोरोना पॉजिटिव !    एकदा !    जनरल नरवणे ने किया अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास अग्रिम इलाकों का दौरा !    

करीने से सजा हो घर का द्वार

Posted On June - 20 - 2020

दीप्ति अंगरीश

घर में मुख्य दरवाज़ा एक नहीं, कई होते हैं। द्वार घर के अंदर हो या बाहर इनके मेकओवर से घर की खूबसूरती भी निखरती है। बात करते हैं मुख्य द्वार यानी मेन डोर की। इसी से आप घर के अंदर प्रवेश करते हैं। इसके डेकोर से घर को खूबसूरती का तमगा मिलता है। साथ ही वहां रहने वालों के बारे में सकरात्मक प्रभाव को दर्शाता है।
झूमर लटकाओ
आप प्रवेश द्वार को राॅयल लुक में दिखाना चाहते हैं तो झूमर लटकाएं। आपका बजट मजबूत है तो यहां के लिए क्रिस्टल झूमर एकदम मुफीद है। आजकल ईको फ्रेंडली व रीसाल साम्रगी से बने झूमर काफी प्रचलित हैं। यह जहां जेब को तंग नहीं करेगा, वहीं वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने की पहल का हिस्सेदार भी होगा।
बड़ा शीशा स्थापित करें यदि प्रवेश का एरिया काफी छोटा है, तो वहां एक विशाल शीशा स्थापित करें। ऐसा करने से प्रवेश द्वार आकार से दोगुना बड़ा लगेगा।
ब्राइट कलर में वॉलपेपर
बिना ताम-झाम के प्रवेश द्वार को हटकर खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो प्रवेश द्वार के आस-पास की दीवारों को वाॅलपेपर से सजाएं। वाॅलपेपर का रंग ब्राइट और डिज़ाइन बड़े-बड़े मोटिफ वाला होना चाहिए, जो राॅयल लुक दे।
रखें एक कंसोल : कंसोल प्रवेश द्वार के अंदर की तरफ रखा जाता है। यह एक प्रकार मिनी वार्डरोब है जहां घर की जरूरी चीज़ें रखी जाती है। अमूमन कंसोल की लंबाई कम और चौड़ाई ज्यादा होती है। इस पर आप पसंदीदा सजावटी मूर्तियां, फूल व फूलदान, टेबल लैंप आदि रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कंसोल में 2-4 ड्रॉर ज़रूर हों। इनमें आप जरूरी चाबियां, डाक, डायरी, पेन आदि रख सकते हैं। इसमें सामान रखने से घर में प्रयोग होने वाली छोटी वस्तुएं को आपको खोजना नहीं पड़ेगा।
प्रकाश से सौम्य माहौल
प्रवेश द्वार के अंदर व बाहर की तरफ सीलिंग लाइट्स लगवाएं। यह लाइट्स फैंसी हो, ताकि शाम से रात में जगी यह लाइट्स घर की खूबसूरती में इजाफा करें। मानो इनका धीमा-धीमा प्रकाश दहलीज़ पर खड़े हर आंगुतक का गर्मजोशी से स्वागत कर रहा हो।
एक्ससेरीज़ से नाता
प्रवेश द्वार को अंदर व बाहर से एक्ससेरीज़ से सजाएं। ऐसा करने से दरवाज़े की खूबसूरती में इज़ाफा होगा। इसके लिए पेंटिंग, प्रिंट, अमूर्त कला, स्मृति चिन्ह, दीवार भित्ति चित्र, स्मृति चिन्ह या दीवार की मूर्तियां लगाएं।
शू रैक भी है अहम : प्रवेश द्वार के अंदर की तरफ शू रैक रखना बुरा ख्याल नहीं है। इससे घर के हर सदस्यों के जूते यहां-वहां बिखरेंगे नहीं। भारतीय घरों में जूता कैबिनेट नितांत आवश्यक हैं। यह घर को धूल मुक्त बनाने का एक सफल प्रयास है, जो बाहरी प्रदूषकों और जूतों में फंसी गंदगी को घर में आने नहीं देता। कोशिश करें कि शू रैक दिखने में सुंदर हो, जो घर को बेहतरीन तरीके से परिभाषित करने में मदद करता हुआ सा लगे।
बेजोड़ और सजीला डिज़ाइन
घर को राॅयल व एंटीक लुक देने के लिए प्रवेश द्वार और हैंडल पर तवज्जो दें। बता दें कि लकड़ी के दरवाज़े पर ब्रास का हैंडल घर को एंटीक लुक देता है। इसके अलावा हरियाली से भी लुक्स में इजाफा किया जा सकता है। प्रवेश द्वार पर पौधे लगाएं, यह डेकोर के अलावा इंडोर वायु प्रदूषण को भी कम करते हैं।
बैठने की जगह : प्रवेश द्वार के अंदर की तरफ सीटिंग अरेंजमेंट बनाएं। यहां आप थोड़े-बहुत समय के लिए बैठ सकते हैं।


Comments Off on करीने से सजा हो घर का द्वार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.