पूर्व पार्षद के बेटे ने लगाया फंदा, मौत !    पानीपत में मां-बेटियों समेत 21 को कोरोना !    पीएम मोदी से मिले खट्टर नये अध्यक्ष को लेकर चर्चा !    विदेशी मुद्रा भंडार रिकार्ड स्तर पर !    एकदा !    बांदीपोरा में नाके पर ग्रेनेड फेंकने का प्रयास करते धरा आतंकी !    मुश्ताक अहमद ने हॉकी इंडिया अध्यक्ष पद छोड़ा! !    भ्रम पैदा करने के बजाय पेपर रद्द कर विद्यार्थियों को प्रोन्नत करे यूजीसी : राहुल !    लेबनान में यूएन मिशन पर तैनात भारतीय बटालियन ने जीता पर्यावरण पुरस्कार !    कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने चीन जाएंगे डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ !    

अब नवम्बर के अंत तक मिलेगा गरीबों को मुफ्त राशन : मोदी

Posted On June - 30 - 2020
देशवासियों से की अपील-अनलॉक-2 में लापरवाही न बरतें

नयी दिल्ली, 30 जून (एजेंसी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऐलान किया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक कर दिया गया है। इससे 80 करोड़ लोगों को और 5 महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा। इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त मिलेगा। इसके अलावा साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने ये घोषणा की और देशवासियों से अपील की कि वे अनलॉक-2 में लापरवाही ना बरतें। उन्होंने कहा कि सारी एहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाएगा तथा हिन्दुस्तान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिन-रात एक कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘त्योहारों का समय जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए।’

अन्न योजना के विस्तार में 90,000 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च

मोदी ने कहा कि इस अन्न योजना के विस्तार में 90,000 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। उन्होंने कहा, ‘और अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो यह करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपया हो जाता है।’ मोदी ने कहा कि आज सरकार गरीब और ज़रूरतमंद को मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय देश के मेहनती किसानों और देश के ईमानदार करदाताओं को जाता है।

‘गांव के प्रधान हों या प्रधानमंत्री, कोई भी कानून से ऊपर नहीं’

प्रधानमंत्री ने कहा कि समय रहते लॉकडाउन लागू होने व अन्य फैसलों के चलते भारत कई लोगों की जान बचा सका लेकिन अनलॉक- 1 शुरू होने के बाद लोगों में लापरवाही बढ़ी है। प्रधानमंत्री ने हर किसी को स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि गांव के प्रधान हों या प्रधानमंत्री, कोई भी कानून से ऊपर नहीं हैं।


Comments Off on अब नवम्बर के अंत तक मिलेगा गरीबों को मुफ्त राशन : मोदी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.