रिसर्च से पुष्टि, पशुओं में नहीं फैलता कोरोना !    हल्दीयुक्त दूध कोरोना रोकने में कारगर !    ऑनलाइन पाठशाला में मुक्केबाजों के अभिभावक भी शामिल !    फेसबुक ने घृणा फैलाने वाले 200 अकाउंट हटाए !    अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान में एकता कपूर पर केस दर्ज !    भारत के लिए आयुष्मान भारत को आगे बढ़ाने का अवसर : डब्ल्यूएचओ !    पाक सेना ने एलओसी के पास ‘भारतीय जासूसी ड्रोन' को मार गिराने का किया दावा !    भारत-चीन अधिक जांच करें तो महामारी के ज्यादा मामले आएंगे : ट्रंप !    5 कर्मियों को कोरोना, ईडी का मुख्यालय सील !    भारत-चीन सीमा विवाद : दोनों देशों में हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत !    

हिमाचल में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के पार

Posted On May - 23 - 2020

ज्ञान ठाकुर/निस
शिमला, 22 मई
हिमाचल प्रदेश में कोरोना मरीजों के आंकड़े ने भी शतक लगा दिया है। बीते रोज प्रदेश में एकसाथ कोरोना पॉजिटिव के 43 मामले आये और आज इनमें 15 और मामलों की बढ़ोतरी के साथ ही प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 105 हो गई है जबकि कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 166 हो गई है।
प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में यकायक हुई इस बढ़ोतरी से पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया है और जिला प्रशासन से लेकर प्रदेश सरकार तक कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या पर ब्रेक लगाने के लिए बैठकों में व्यस्त हो गई है। जानकारी के मुताबिक जयराम मंत्रिमंडल की कल शिमला में एक हंगामी बैठक होने जा रही है, जिसमें प्रदेश में कोरोना से उत्पन्न हालात पर मंथन किया जाएगा। इस बैठक में प्रदेश के ग्रीन जोन में रियायतें देने पर जहां मोहर लगाई जा सकती है, वहीं कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी पर भी मोहर लगने की उम्मीद है।
हमीरपुर में 12 लोग कोरोना संक्रमण का शिकार
हमीरपुर (निस) : प्रदेश के सबसे छोटे जिले हमीरपुर में शुक्रवार को भी कोरोना संक्रमण का कहर जारी रहा। लगभग 35 घंटों में संक्रमित 43 मामले सामने आए हैं। जिले में सक्रिय 53 मामलों में से 4 मरीज ठीक हुए हैं और एक कोरोना पाॅजिटिव की मृत्यु हो गई थी। इस तरह से अब संक्रमित सक्रिय मामले 48 हो गए हैं। पिछले दो-तीन दिनों कोरोना ने जिले में अपना शिकंजा कस दिया है। शुक्रवार को भी एक बार फिर हमीरपुर में कोरोना के 12 नये मामले सामने आये हैं। यह मामले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, कश्मीर में संस्थागत संगरोध में रखी खुंगल गांव की एक 44 वर्षीय महिला एवं उसकी 17, 15 व 11 वर्षीय तीन बेटियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। महिला मुंबई से 14 मई को परिवार सहित लौटी हैं। इसके अतिरिक्त गलोड़ क्षेत्र के दसवीं गांव की 31 वर्षीय महिला तथा जांसु क्षेत्र के सुक्रियाह गांव का 19 वर्षीय युवक भी कश्मीर में ही संस्थागत संगरोध में थे और कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। यह दोनों भी मुंबई से लौटे हैं। इसी प्रकार जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान (डाईट), गौना करौर में संस्थागत संगरोध रियोरी गांव की 41 वर्षीय महिला, 21 वर्षीय युवक व उसके 78 वर्षीय दादा के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बड़सर क्षेत्र के पाहलू गांव का 29 वर्षीय युवक भी संक्रमित पाया गया है, जो मुंबई से अपनी गर्भवती पत्नी के साथ लौटा था। इसके अतिरिक्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाल्टी में संस्थागत संगरोध हार (नाल्टी) गांव का 55 वर्षीय व्यक्ति एवं उसका 23 वर्षीय बेटा भी कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। यह दोनों 17 मई को मुंबई से लौटे हैं।
क्वारंटाइन सेंटर से युवक फरार मंडी (निस) : प्राथमिक स्कूल चोलथरा में क्वारंटाइन सेंटर से एक युवक के भागने का मामला सामने आया है। हालांकि बाद में पुलिस ने उसे पकड़ लिया और डिग्री कालेज बलद्वाड़ा में अब फिर से क्वारंटाइन कर दिया गया है। चोलथरा पंचायत के सचिव बलदेव सिंह ने पुलिस थाना सरकाघाट में शिकायत दर्ज करवाते हुए कहा है इस युवक को बाहरी राज्य से आने के बाद प्राथमिक विद्यालय चोलथरा में क्वारंटाइन किया गया था, लेकिन किसी को बताए बिना क्वारंटाइन सेंटर से फरार हो गया।

कांगड़ा में शुक्रवार को आया नया पॉजिटिव केस
धर्मशाला (निस) : कांगड़ा जिला में शुक्रवार शाम कोरोना का एक नया मामला आया है। थुरल कोना का 28 साल का युवक टेस्‍ट में पॉजिटिव आया है। उसे बैजनाथ क्‍वारंटाइन सैंटर में भेजा जा रहा है। उपायुक्‍त राकेश प्रजापति के अनुसार यह व्‍यक्ति शिपिंग कम्‍पनी में काम करता है और 18 मई को मुंबई से टैक्‍सी से घर आया था। इसके साथ एक और व्‍यक्ति भी था। उसे भी संस्‍थागत क्‍वारंटाइन में रखा गया था। उस की भी जांच की जा रही है।

केवल हेयर कटिंग की मंजूरी, शेविंग पर प्रतिबंध
शिमला (निस) : कोरोना संकट के बीच दो महीने से बंद बड़े ब्यूटी पार्लर व सैलून 24 मई से खुलने जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने इस दिशा में कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन कर कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है। संचालकों को अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए हमेशा मास्क व ग्लब्स का प्रयोग करना होगा। ब्यूटी पार्लर व सैलून संचालक को लिनन या कपड़े को डिटर्जेंट व गर्म पानी में धोना होगा। सभी ब्यूटी पार्लर व सैलून संचालकों के लिए उपकरणों के तीन सेट रखना अनिवार्य है। एक सेट उपयोग करने के बाद सभी उपकरणों को साफ करें। सैलून संचालक को शेविंग करने की अनुमति नहीं है। महिलाओं के लिए चलने वाले ब्यूटी पार्लर में भी सिर्फ हेयर कट को ही इजाजत होगी। थ्रेडिंग, मेकअप, वैक्सिंग, पैडिक्योर व मैनिक्योर आदि सभी तरह की प्रक्रिया पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।


Comments Off on हिमाचल में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के पार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.