हज्जाम व स्पा जाना है तो आधार कार्ड लेकर जाएं ! !    गन्ना भुगतान : सांसद प्रताप बाजवा ने अपनी ही सरकार पर साधा निशाना !    कठुआ में अंतर्राष्टूीय सीमा पर पाक ने की गोलीबारी !    एम्स प्रशासन ने सीनियर डॉक्टर को दिया ‘कारण बताओ’ नोटिस !    दिल्ली में एलजी आफिस के 13 लोगों को कोरोना !    जम्मू-कश्मीर में 15 जून से स्कूल खोलने की तैयारी! !    मनोज तिवारी की छुट्टी, आदेश गुप्ता दिल्ली भाजपा के नये अध्यक्ष !    जेसिका लाल हत्याकांड : 14 साल बाद मनु शर्मा की रिहाई ! !    कोविड-19 का राफेल की सप्लाई पर नहीं होगा कोई असर : फ्रांस !    चक्रवात का खतरा बढ़ा, मुंबई-गुजरात के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट !    

हरियाणा ने रेलवे से मांगी अतिरिक्त श्रमिक ट्रेनें

Posted On May - 22 - 2020

चंडीगढ़, 21 मई (ट्रिन्यू)
हरियाणा ने दूसरे राज्यों के कामगारों को उनके मूल प्रदेश भेजने का सिलसिला तेज कर दिया है। अब इन यात्रियों को भेजने के लिए न तो संबंधित राज्यों की एनओसी की जरूरत है और न ही रेलवे किसी राज्य से इस तरह की एनओसी मांग रहा है। हरियाणा ने रेलवे मंत्रालय से अनुरोध किया है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रवासी कामगारों को भेजने के लिए अधिक रेलगाड़ियां अलाॅट की जाएं। इनमें प्रवासियों के टिकट का खर्चा हरियाणा सरकार देगी।
हरियाणा से करीब आठ लाख प्रवासी कामगार अपने राज्यों में जाने की चाह रखते हैं। इनमें से करीब दो लाख प्रवासियों को भेजा जा चुका है। बाकी बचे छह लाख प्रवासी इसलिए रुके हुए थे, क्योंकि संबंधित राज्य उन्हें अपने यहां बुलाने के लिए हरियाणा सरकार को एनओसी नहीं दे रहे थे। गृह मंत्री अनिल विज के अनुसार पूरे देश में ट्रेन चालू हो गई हैं, जिस कारण अब राज्यों की एनओसी की जरूरत नहीं है। जो लोग अपने प्रदेश जाना चाहते हैं, उन्हें हरियाणा सरकार अपने माध्यम से पहुंचाएगी। विज ने बताया कि बारी-बारी से सभी को भेजा जा रहा है। हजारों कामगार ऐसे हैं, जो यहां रोजगार खुलने के कारण अब जाने से मना कर रहे हैं। इसके बावजूद जो जाना चाहेगा, उसे रोका नहीं जाएगा। विज ने बताया कि राज्य के उद्योग धंधों में 31 लाख श्रमिक पहले ही काम पर आ चुके हैं।

आज से 27 तक 19 विशेष रेलगाड़ियां
हरियाणा सरकार शुक्रवार से 27 मई तक बिहार, छतीसगढ़, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय के लिए 19 रेलगाड़ियां चलाएगी। इनमें बिहार के लिए 15, एक छतीसगढ़ के लिए व पूर्वाेत्तर भारत के राज्यों के लिए 3 रेलगाडि़याें के लिए अनुमति भी मिल चुकी है। इन रेलगाड़ियों में पूर्वोत्तर राज्यों के श्रमिकों को भी उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचाया जाएगा। एडीजीपी सीआईडी अनिल कुमार राव ने बृहस्पतिवार को बताया कि इच्छुक प्रवासी श्रमिक और खेतिहर मजदूरों को उनके गृह राज्यों में हरियाणा सरकार की ओर से नि:शुल्क भेजने के लिए काम किया जा रहा है।


Comments Off on हरियाणा ने रेलवे से मांगी अतिरिक्त श्रमिक ट्रेनें
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.