पायलट को हटाए जाने के बाद प्रियंका ने की सोनिया से मुलाकात !    सुप्रीमकोर्ट का उम्रकैद की सजा भुगत रहे बाबा रामपाल को पैरोल से इनकार !    खराब मौसम के कारण यूएई का पहला मंगल अभियान शुक्रवार तक स्थगित !    राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिये खुद को करें नामांकित : निशंक !    सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं : पायलट !    विधायक की मौत को लेकर उत्तरी बंगाल में भाजपा का बंद !    राजस्थान : सचिन पायलट से छीना उप-मुख्यमंत्री पद, 2 मंत्रियों की भी छुट्टी! !    एक अगस्त तक खाली कर दूंगी सरकारी आवास : प्रियंका !    विकास दुबे का सहयोगी शशिकांत गिरफ्तार, पुलिस से लूटी एके-47, इंसास राइफल बरामद !    भारत और चीन की कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का चौथा दौर शुरू !    

सरकार ने 77 फीसदी तक बढ़ाई फीस

Posted On May - 28 - 2020

चंडीगढ़ में बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए। -दैनिक ट्रिब्यून

चंडीगढ़, 27 मई (ट्रिन्यू)
पंजाब मंत्रिमंडल ने आज कोविड-19 के संकट के बीच सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कालेजों की फीसें बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल ने पंजाब में सरकारी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की फीस में 77 प्रतिशत बढ़ोतरी कर दी है जबकि प्राइवेट कालेजों में एमबीबीएस की फीस में 33 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। इसी तरह प्राइवेट कालेजों में मैनेजमेंट कोटे की फीस में 16.50 प्रतिशत वृद्धि कर दी है।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की मीटिंग के दौरान काफी लंबे समय बाद मुख्यमंत्री और मंत्री एक-दूसरे से रूबरू हुए क्योंकि कोविड संकट के चलते इस दौरान मुख्यमंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए ही बैठकों की अध्यक्षता करते रहे हैं। मंत्रिमंडल के आज के फैसले के मुताबिक अगले सत्र से विद्यार्थियों को राज्य के सरकारी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की पांच साल की फीस 7.80 लाख रुपए अदा करनी होगी जो कि पहले 4.40 लाख रुपए थी। पंजाब में आधा दर्जन प्राइवेट मेडिकल कालेज हैं जिनमें विद्यार्थियों को अब पांच साल के लिए 18 लाख रुपए (सरकारी सीटों के लिए) फीस के रूप में चुकाने होंगे जबकि पहले यह फीस 13.50 लाख रुपए थी। प्राइवेट कालेजों में मैनेजमेंट कोटे की सीटों की फीस 40.30 लाख रुपए से बढ़ाकर 47 लाख रुपए कर दी गई है। आदेश यूनिवर्सिटी में मैनेजमेंट कोटे की फीस 47 लाख रुपए तय की गई है जो कि पहले इससे ज्यादा थी। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक इसमें 27.50 प्रतिशत की कटौती की गई है। पंजाब में एमबीबीएस की 1375 सीटें हैं। इसके अलावा एम्स बठिंडा में 50 सीटें अलग से हैं।
मंत्रिमंडल ने पंजाब को कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण राज्य के समक्ष उत्पन्न आर्थिक संकट से निकलने के लिए केंद्र सरकार से 51,102 करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज मांगने का फैसला भी किया गया। मंत्रिमंडल ने चालू वित्त वर्ष के दौरान राज्य के राजस्व में 30 प्रतिशत की कमी के अनुमान के मद्देनजर कई सुधारों को भी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की ताकि पंजाब राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 1.50 प्रतिशत अधिक कर्ज लेने के योग्य सके जो कि कोविड केदौरान केंद्र की ओर से तय किया गया था। सरकार की ओर अतिरिक्त क्रेडिट लिमिट ली जानी है।
लॉकडाउन बारे फैसला 30 को
पंजाब सरकार लॉकडाउन के अगले के बारे में फैसला 30 मई को लेगी। मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह पहले 30 मई को संबंधित विभागों के साथ कोविड की स्थिति जानने क मीटिंग कर इसका जायजा लेंगे। उसके बाद ही सरकार अगले कदम के बारे में फैसला करेगी।


Comments Off on सरकार ने 77 फीसदी तक बढ़ाई फीस
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.