अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान में एकता कपूर पर केस दर्ज !    भारत के लिए आयुष्मान भारत को आगे बढ़ाने का अवसर : डब्ल्यूएचओ !    पाक सेना ने एलओसी के पास ‘भारतीय जासूसी ड्रोन' को मार गिराने का किया दावा !    भारत-चीन अधिक जांच करें तो महामारी के ज्यादा मामले आएंगे : ट्रंप !    5 कर्मियों को कोरोना, ईडी का मुख्यालय सील !    भारत-चीन सीमा विवाद : दोनों देशों में हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत !    लोगों को कैश न देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही सरकार : राहुल !    अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से, 14 से कम और 55 से अधिक उम्र वाले नहीं हो पाएंगे शामिल !    अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ में ट्रंप को चुनौती देंगे बाइडेन !    कुछ निजी अस्पताल मरीजों को भर्ती नहीं कर ‘बेड की कालाबाजारी' कर रहे : केजरीवाल !    

वर्चुअल इंटरव्यू ऐसे करें तैयारी

Posted On May - 16 - 2020

कुमार गौरव अजीतेन्दु

कोरोना वायरस के प्रभाव से आने वाले समय में जॉब मार्केट में कई नए ट्रेंड्स देखने को मिलेंगे। जिसके चलते हायरिंग का स्वरूप भी बदलेगा और इंटरव्यू राउंड फेस-टु-फेस न होकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए ऑनलाइन होंगे। वर्चुअल इंटरव्यू फेस-टु-फेस से काफी अलग होते हैं इसलिए इनमें कुछ सावधानियां बरतनी ज़रूरी हैं।
सॉफ्टवेयर टेस्टिंग
चूंकि यह ऑनलाइन प्रक्रिया है अतः यह बिन्दु सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है। आपका इंटरव्यूअर जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा हो उसे डाउनलोड कर के अच्छी तरह समझ लें। इसकी एक दूसरी कॉपी दूसरे डिवाइस पर भी इंस्टॉल करें ताकी इंटरव्यू के दौरान एक डिवाइस फेल हो जाए तो दूसरा काम आ सके। इसी तरह अपने ईयरबड्स को टेस्ट करके रखें और एक अतिरिक्त जोड़ी भी पास रखें। इंटरव्यू के बीच किसी तरह की तकनीकी समस्या जॉब के प्रति आपके इंट्रेस्ट के बारे में नेगेटिव मैसेज देगी, साथ ही ये आपके टेक्नोफ्रेंडली होने और प्रॉब्लम सॉल्विंग की स्किल पर भी सवाल बन सकता है।
स्टैंडर्ड रूल्स का रहे ध्यान
इंटरव्यूवर का फोकस आप पर होना चाहिए, आपकी आउटफिट पर नहीं सो इंटरव्यू के लिए तैयार हों तो कैजुअल क्लोदिंग न चुनकर कंपनी के ड्रेसिंग कल्चर का ध्यान रखें। स्ट्राइप्स या कॉम्प्लेक्स पैटर्न की बजाय सॉलिड कलर वीडियो में अच्छे दिखाई देते हैं। साथ ही अपने जूते भी पहने क्योंकि विशेषज्ञ मानते हैं कि इससे आपके ऊपर एक महत्वपूर्ण साइकोलॉजिकल प्रभाव पड़ता है और आप बेहतर परफॉर्म करते हैं। सही लुक के लिए अगर इस काम में आप किसी ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल की सलाह लेते हैं तो ये और भी अच्छा रहेगा।
बैकग्राउंड एनवायरमेंट महत्वपूर्ण
आसपास कुछ ऐसा न हो जो कि अनप्रोफेशनल लगे। बैकग्राउंड के लिए अगर आप घर की किसी दीवार को चुन रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप दीवार से कम से कम तीन फीट दूर बैठे हों। इससे आप भी कॉन्फिडेंट दिखेंगे और इंटरव्यूअर को ऐसा नहीं लगेगा कि आप ठीक तरह से नहीं बैठे हैं। वर्चुअल बैकग्राउंड या किसी फिल्टर का उपयोग न करें। टीवी, रेडियो या शोर करने वाला कोई भी उपकरण चल रहा हो तो उसे बंद कर दें। छोटे बच्चे या पेट्स तो बिल्कुल भी कमरे में नहीं होने चाहिए।
स्क्रीन नहीं, कैमरे पर करें फोकस
इंटरव्यूअर को आप साफ दिखाई दें इसके लिए एक बेस्ट डिस्प्ले वाली स्क्रीन नहीं बल्कि बेस्ट पिक्सेल वाला कैमरा ज़रूरी है। अगर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे आंखों के लेवल पर स्थिर रखें। उत्तर देते समय अनावश्यक रूप से “ओहह” “म्म्म” जैसे शब्दों से बचें और अपनी ग्रामर पर फोकस्ड रहें। अगर कुछ टाइप करने के लिए कहा जाए तो टाइप करने के बाद सेंड करने से पहले एकबार उसे पढ़ लें।
पूरी एनर्जी के साथ दें जवाब
शांत और नियंत्रित रहें। कुछ एप्स हैं जो आपको मीटिंग्स रिकॉर्ड करने की सुविधा देते हैं। इनसे आप इंटरव्यू की प्रैक्टिस को रिकॉर्ड करके उसकी कमियों को दूर कर सकते हैं। इसी तरह लंबे समय तक घर में रहने की वजह से सवालों का जवाब पूरी ऊर्जा और खुशी के साथ देना मुश्किल हो सकता है। इससे बचने के लिए इंटरव्यू से कुछ देर पूर्व थोड़ी जंपिंग या जॉगिंग करेंगे तो आपकी एनर्जी का स्तर बढ़ जाएगा और आप खुद को तरोताज़ा भी अनुभव करेंगे।


Comments Off on वर्चुअल इंटरव्यू ऐसे करें तैयारी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.