अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान में एकता कपूर पर केस दर्ज !    भारत के लिए आयुष्मान भारत को आगे बढ़ाने का अवसर : डब्ल्यूएचओ !    पाक सेना ने एलओसी के पास ‘भारतीय जासूसी ड्रोन' को मार गिराने का किया दावा !    भारत-चीन अधिक जांच करें तो महामारी के ज्यादा मामले आएंगे : ट्रंप !    5 कर्मियों को कोरोना, ईडी का मुख्यालय सील !    भारत-चीन सीमा विवाद : दोनों देशों में हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत !    लोगों को कैश न देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही सरकार : राहुल !    अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से, 14 से कम और 55 से अधिक उम्र वाले नहीं हो पाएंगे शामिल !    अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ में ट्रंप को चुनौती देंगे बाइडेन !    कुछ निजी अस्पताल मरीजों को भर्ती नहीं कर ‘बेड की कालाबाजारी' कर रहे : केजरीवाल !    

मोनिशा जैसी हैं रूपाली

Posted On May - 16 - 2020

चैनल चर्चा

प्रदीप सरदाना
‘साराभाई वर्सेज़ साराभाई’ सीरियल की गिनती देश के कुछ उन चुनिंदा कॉमेडी सीरियल में होती है जो मनोरंजन की नयी परिभाषा लिखने में सफल रहे। इसलिए अब लॉकडाउन के दौरान इस सीरियल का प्रसारण स्टार भारत पर शुरू हुआ तो यह दर्शकों को अब भी गुदगुदा रहा है। निर्माता जेड़ी मजीठिया और आतिश कपाड़िया के इस सीरियल में अपने दौर के कई मशहूर टीवी कलाकार हैं। जैसे सतीश शाह, रत्ना पाठक शाह, सुमित राघवन, राजेश कुमार और रूपाली गांगुली। सीरियल गुजरात के उस अपर क्लास परिवार साराभाई की दिलचस्प कहानी है जो मुंबई के एक पॉश इलाके में रहता है। रूपाली सीरियल में मोनिशा साराभाई की भूमिका में है। जो मूलतः दिल्ली-नोएडा के एक पंजाबी परिवार से है लेकिन अब वह साराभाई परिवार की बहू बनकर इस परिवार की अहम सदस्य बन गयी हैं। मैं बरसों से रूपाली को देख रहा हूं, वह अपने दिलकश अभिनय से सभी का दिल जीत लेती हैं।
रूपाली कहती हैं- मोनिशा की भूमिका मेरे दिल के बहुत करीब है। जिसे सीरियल में मेरी सास माया सोफ़ेस्टिकेटिड बनाने की कोशिश करती रहती हैं। यह किरदार आज भी लोकप्रिय है यह देखकर मुझे बहुत खुशी मिलती है। मुझे देख आज भी लोग मोनिशा कहते हैं। आज जब मैं इस सीरियल को एक बार फिर अपने बेटे रुद्रान्श के साथ देख रही हूं तो मुझे काफी अच्छा लग रहा है। यहां तक मेरा बेटा मुझे कहता है कि मैं अपनी असली ज़िंदगी में भी मोनिशा जैसी ही हूं।
पुराने शौक दोहरा रही कनिका
सोनी टीवी के सीरियल ‘एक दूजे के वास्ते-2’ में अभिनेत्री कनिका कपूर पिछले दिनों सुमन के किरदार के रूप में अपनी नई पहचान बनाने में जुटी थी। लेकिन कोरोना के कारण सभी सीरियल की शूटिंग बंद होने के बाद कनिका अब दिल्ली में अपने परिवार के साथ वक्त गुजार रही हैं। कनिका कहती है- ‘मुझे खाली बैठना बिल्कुल पसंद नहीं है इसलिए लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में रहकर अपना पुराना शौक गार्डनिंग कर रही हूं, जहां मैं विभिन्न प्रकार की सब्जियों और फल के पौधे लगा रही हूं। जिसमें मुझे बहुत आनंद मिलता है। साथ ही मैं अपने एक पुराने शौक के भी करीब आ गयी हूं। वह शौक है कविता लिखने का। मैं अपने कॉलेज के दिनों में तो कविता लिखती थी लेकिन बाद में मेरा यह शौक पीछे छूट गया। इसलिए अब मैं फिर से कवितायें लिख रही हूं और अब तक कई कविताएं लिख चुकी हूं।’
यह वक्त भी बीत जाएगा –देबिना
करीब 12 साल पहले इमेजिन टीवी के सीरियल ‘रामायण’ में सीता की भूमिका से सुर्खियों में आई देबिना बनर्जी तब से अब तक कई सीरियल कर चुकी है। जिनमें चिड़ियाघर, यम हैं हम और संतोषी मां सहित इन दिनों चल रहा ‘अलादीन’ भी शामिल है। देबिना इन दिनों अन्य सभी कलाकारों की तरह घर में कैद है। लेकिन उस सबके बावजूद वह निराश नहीं है। देबिना कहती है- यह ठीक है कि पूरी दुनिया में हालात सभी के लिए मुश्किल हैं। लेकिन कोरोना के इस संकट काल के सकारात्मक पक्ष को भी देखना चाहिए। मैं स्वयं इन दिनों जहां अपना ज़्यादातर समय परिवार को दे रही हूं, वहां वेब सीरीज़ भी खूब देख रही हूं। साथ ही मुझे घर की साफ सफाई में भी खूब मज़ा आ रहा है। इस दौरान मैंने घर के कोने कोने को अच्छे से साफ कर दिया है। कुकिंग को भी एंजॉय कर रही हूं। मुझे इस बात से बहुत खुशी मिलती है कि मैं दूसरों को अच्छी अच्छी चीजें बनाकर खिलाऊं। इसके अलावा तनाव के इस समय में खुद को खुश रखने के साथ और भी बहुत लोगों को खुश रखने के लिए कुछ मनोरंजन वीडियोज़ भी बना रही हूं। जिन्हें मैं यू ट्यूब चैनल पर शेयर करूंगी। तब भी मैं कहती थी कि बुरा वक्त निकल जाएगा और आज भी मेरा यही कहना है कि निराश मत रहिए यह बुरा वक्त भी गुज़र जाएगा।
सस्पेंस और रोमांच पर ‘सिन’
इन दिनों वेब सीरीज़ जिस तरह युवा वर्ग में अच्छी ख़ासी लोकप्रिय हो रही हैं। उसे देख अब कोलकाता से भी एक नया डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘अड्डाटाइम्स’ नाम से शुरू हो चुका है। जिसे पूर्वी भारत का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म कहा जा रहा है। जिस पर बंगाली वेब सीरीज और फिल्में पहले से ही हैं। अब हिन्दी में भी एक वेब सीरीज़ इस प्लेटफॉर्म पर आ गयी है जिसका नाम है –‘सिन’। यह 6 एपिसोड की एक सस्पेंस थ्रिलर है, जो कोलकाता में चल रही अंडरग्रॉउंड सेक्स रैकेट पर आधारित है।
‘सिन’ में दो कहानियां एक साथ समान्तर ट्रैक पर चलती हैं। एक ओर जहां एक पुलिस अधिकारी समर एक केस सुलझाने में उलझ जाता है, वहीं दूसरी ओर एक युवा जोड़ी फैज़ान और परवीन इसी केस से जुड़े क्राइम में फंस जाती है। यह दो कहानियां एक ही कड़ी से जुड़ी हैं। इस वेब सीरीज़ का निर्देशन अरुणाव खासनोबीस ने किया है। जबकि आर्यन डी रॉय, श्वेता मिश्रा और लक्ष्य पंजाबी के साथ नबनिता चक्रबोर्ती, जयदीप सिंह, कृपाल सेनगुप्ता और अनिंदो बोस मुख्य कलाकारों में हैं।

सभी चित्र: प्रदीप सरदाना

‘सा रे गा मा पा’ के 25 साल
ज़ी टीवी का ‘सा रे गा मा पा’ देश का वह पहला म्यूज़िकल रियलिटी शो है जिसने लोकप्रियता के कई नए आयाम बनाने के साथ, देश को बहुत से खूबसूरत सिंगर्स भी दिये। मई 1995 में शुरू हुआ यह शो अब अपने 25 साल पूरे करने जा रहा है। हालांकि लॉकडाउन के चलते देश में बहुत कुछ बंद है और नए शो की शूटिंग भी नहीं हो रही है। फिर भी ज़ी टीवी ने ‘सा रे गा मा पा’ का रजत जयंती उत्सव नए अंदाज़ में मनाने का फैसला लिया है। इसके लिए ज़ी टीवी 23 और 24 मई को ‘एक देश एक राग’ नाम से एक भव्य कार्यक्रम करने जा रहा है। इसमें 23 मई को 25 घंटे का म्यूजिक मैराथन करेगा। जिसमें देश भर के 350 मशहूर गायक गायिका अपनी संगीतमय प्रस्तुति देंगे। इस 25 घंटे के विशेष शो की एक खास बात यह भी है कि इस कार्यक्रम से कोरोना पीड़ितों के लिये फंड एकत्र किया जाएगा।
जिसमें दर्शक कार्यक्रम के चलते ‘गिव इंडिया’ संस्था को अपना अंशदान कर सकेंगे। इसके अलावा 24 मई को शाम 7 बजे से भी एक म्यूजिक कॉन्सर्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें ‘सा रे गा मा पा’ के जो आइकॉनिक चेहरे रहे हैं, वे देश की 10 प्रमुख भाषाओं में गाएंगे। इन सिंगर्स में उदित नारायण, शान, ऋचा शर्मा, हिमेश रेशमिया, जावेद अली जैसे सिंगर्स भी शामिल रहेंगे। ये शो ज़ी नेटवर्क के 19 चैनल्स और 11 सोशल मीडिया पेज पर दिखाया जाएगा। बड़ी बात यह भी है कि सभी सिंगर्स अपने -अपने घरों से ही ये कार्यक्रम डिजिटल माध्यम से प्रस्तुत करेंगे।


Comments Off on मोनिशा जैसी हैं रूपाली
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.