हज्जाम व स्पा जाना है तो आधार कार्ड लेकर जाएं ! !    गन्ना भुगतान : सांसद प्रताप बाजवा ने अपनी ही सरकार पर साधा निशाना !    कठुआ में अंतर्राष्टूीय सीमा पर पाक ने की गोलीबारी !    एम्स प्रशासन ने सीनियर डॉक्टर को दिया ‘कारण बताओ’ नोटिस !    दिल्ली में एलजी आफिस के 13 लोगों को कोरोना !    जम्मू-कश्मीर में 15 जून से स्कूल खोलने की तैयारी! !    मनोज तिवारी की छुट्टी, आदेश गुप्ता दिल्ली भाजपा के नये अध्यक्ष !    जेसिका लाल हत्याकांड : 14 साल बाद मनु शर्मा की रिहाई ! !    कोविड-19 का राफेल की सप्लाई पर नहीं होगा कोई असर : फ्रांस !    चक्रवात का खतरा बढ़ा, मुंबई-गुजरात के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट !    

बैटन पकड़ाये बिना होगा रिले रेस का अभ्यास

Posted On May - 22 - 2020

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने अभ्यास के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की घोषणा कर दी है। इसके तहत रिले अभ्यास में बेटन एक-दूसरे के हाथ में नहीं सौप सकेंगे, मुक्केबाज रिंग में नहीं उतरेंगे और इनडोर बैडमिंटन कोर्ट पर सिर्फ एकल खिलाड़ी अभ्यास करेंगे।

नयी दिल्ली, 21 मई (एजेंसी)
भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने अभ्यास के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की घोषणा कर दी है। इसके तहत रिले अभ्यास में बेटन एक-दूसरे के हाथ में नहीं सौप सकेंगे, मुक्केबाज रिंग में नहीं उतरेंगे और इनडोर बैडमिंटन कोर्ट पर सिर्फ एकल खिलाड़ी अभ्यास करेंगे। हालांकि, अभ्यास कब शुरू होगा, यह स्पष्ट नहीं है। एथलेटिक्स, हॉकी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी और निशानेबाजी समेत 11 खेलों में आउटडोर अभ्यास की अनुमति दे दी गई है। भारोत्तोलक, तीरंदाज, साइकिलिस्ट, तलवारबाज, पहलवान और टेबल टेनिस खिलाड़ी भी सुरक्षा उपायों के साथ अभ्यास कर सकते हैं। संपर्क खेलों में ‘स्पारिंग’ (अभ्यास के साथी) के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है, जबकि स्विमिंग पूल का इस्तेमाल अभी नहीं किया जा सकेगा।
गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के चौथे चरण में खेल परिसरों और स्टेडियमों के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है, लेकिन यह नहीं बताया कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अभ्यास कब बहाल होगा। साई के सचिव रोहित भारद्वाज ने बृहस्पतिवार को आॅनलाइन प्रेस काॅन्फ्रेंस में कहा, ‘अभ्यास की बहाली स्थानीय प्रशासन की सहमति पर निर्भर करेगी।’ एसओपी की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि हर इस्तेमाल के बाद अभ्यास के उपकरणों को संक्रमण रहित किया जाएगा, अभ्यास के साथी के इस्तेमाल पर रोक रहेगी और जिम का प्रयोग बारी-बारी से किया जाएगा। सभी खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए आरोग्य सेतु का इस्तेमाल जरूरी रहेगा। सामाजिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करना होगा। खिलाड़ी अपने उपकरण किसी के साथ साझा नहीं करेंगे। भारद्वाज ने कहा कि एसओपी का मकसद खेल गतिविधियां बहाल करना है। इनके आधार पर गतिविधियां शुरू हो सकती हैं, लेकिन सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है, सब कुछ स्थानीय प्रशासन से मशविरे के बाद ही किया जाएगा।


Comments Off on बैटन पकड़ाये बिना होगा रिले रेस का अभ्यास
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.