रिसर्च से पुष्टि, पशुओं में नहीं फैलता कोरोना !    हल्दीयुक्त दूध कोरोना रोकने में कारगर !    ऑनलाइन पाठशाला में मुक्केबाजों के अभिभावक भी शामिल !    फेसबुक ने घृणा फैलाने वाले 200 अकाउंट हटाए !    अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान में एकता कपूर पर केस दर्ज !    भारत के लिए आयुष्मान भारत को आगे बढ़ाने का अवसर : डब्ल्यूएचओ !    पाक सेना ने एलओसी के पास ‘भारतीय जासूसी ड्रोन' को मार गिराने का किया दावा !    भारत-चीन अधिक जांच करें तो महामारी के ज्यादा मामले आएंगे : ट्रंप !    5 कर्मियों को कोरोना, ईडी का मुख्यालय सील !    भारत-चीन सीमा विवाद : दोनों देशों में हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत !    

बंगाल के लिए 1,000 करोड़ की अंतरिम राहत

Posted On May - 23 - 2020

कोलकाता/बशीरहाट, 22 मई (एजेंसी)

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ द्वारा मचायी तबाही का जायजा लेने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नार्थ 24 परगना में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ।-प्रेट्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात से प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये की अग्रिम मदद देने की शुक्रवार को घोषणा की। चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के चलते राज्य में कम से कम 80 लोगों की जान चली गई और राजधानी कोलकाता समेत कई दक्षिणी जिले तबाह हो गए हैं। मोदी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ चक्रवात से प्रभावित कुछ इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में धनखड़, बनर्जी और राज्य के शीर्ष अधिकारियों के साथ आधिकारिक बैठक में स्थिति की समीक्षा में मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिवार को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा भी की। कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटते हुए भी प्राकृतिक आपदा का सामना करने के लिए राज्य प्रशासन को प्रेरित करने के बनर्जी के प्रयासों की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ खड़ा है। प्रधानमंत्री ने इस बात को माना कि चक्रवात के बाद राहत शिविरों में लोगों की बड़ी संख्या में मौजूदगी कोविड-19 वैश्विक महामारी को रोकने के प्रयासों को विफल कर सकती है।
ओडिशा के लिए 500 करोड़ की अग्रिम राहत
भुवनेश्वर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात से प्रभावित ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की अग्रिम आर्थिक सहायता की शुक्रवार को घोषणा की। मोदी ने चक्रवात ‘अम्फान’ से प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वेक्षण और ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ समीक्षा बैठक के बाद यह घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद दीर्घकालिक पुनर्वास उपायों के लिए आगे की सहायता दी जाएगी।

एक लाख करोड़ से अधिक  का नुकसान : ममता
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में ‘अम्फान’ के चलते एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने और उत्तर 24 परगना के बशीरहाट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने जिन इलाकों का सर्वेक्षण किया, उनमें से ज्यादातर पूरी तरह से उजड़ गये हैं।’ ममता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने 1,000 करोड़ रुपये के आपात कोष की घोषणा की है…पैकेज क्या है, मैं नहीं जानती।

”चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए।
-सोनिया गांधी


Comments Off on बंगाल के लिए 1,000 करोड़ की अंतरिम राहत
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.