माओवादियों ने 12 इमारतों को उड़ाया, वाहन फूंके !    एश्वर्या राय बच्चन, बेटी अराध्या के कोरोना टेस्ट को लेकर असमंजस! !    गहलोत ने रविवार रात 9 बजे बुलाई विधायकों की बैठक ! !    राजस्थान संकट पर कपिल सिब्बल ने कहा, पार्टी नेतृत्व कब 'जागेगा'! !    दृष्टिबाधित दम्पति मेहनत की कमाई जमा करने बैंक गये तो पता चला, बंद हो चुके हैं नोट! !    मध्यप्रदेश में कांग्रेस विधायक प्रद्युम्न लोधी भाजपा में शामिल! !    कश्मीर के बारामूला में मुठभेड़ में आतंकवादी ढेर !    यूपी में हर शनि और रविवार को लॉकडाउन! !    कानपुर प्रकरण : जांच के लिए एसआईटी पहुंची बिकरू गांव !    अनुपम खेर की मां, भाई कोरोना वायरस से संक्रमित! !    

जानवरों में एंथ्रेक्स वायरस : कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने जारी किया अलर्ट

Posted On May - 31 - 2020

बिजनौर, 31 मई (एजेंसी)
शाकाहारी वन्य पशुओं में फैल रहे एंथ्रेक्स वायरस को लेकर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। अभयारण्य के एसडीओ आरके तिवारी ने रविवार को बताया कि बिहार के वाल्मीकि नेशनल पार्क में एक गैंडे की एंथ्रेक्स वायरस से मौत के बाद यहां सभी क्षेत्र कर्मियों को इस बीमारी के लक्षणों के प्रति अलर्ट कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कॉर्बेट में मृत वन्य जीवों का वैटरिनेरी रिसर्च इंस्टीटयूट (आईवीआरआई) बरेली मे पोस्टमार्टम कराया जाता है। इससे मौत का सही कारण पता लग जाता है। उन्होंने कहा कि अभी इस वायरस के कहीं और फैलने की जानकारी नहीं है। सेवानिवृत्त डीएफओ और वन्यजीव से जुड़ी अरण्य संस्था के सीईओ नरेन्द्र सिंह ने बताया कि एंथ्रेक्स वायरल बीमारी घुमंतू पशुओं में होती है तथा इनसे वन्य पशुओं में फैलती है। उन्होंने कहा कि चूंकि कॉर्बेट अभयारण्य क्षेत्र में कोई गांव नहीं है अतः घुमंतु पशु यहां नहीं आ पाते इसलिए यहां इस बीमारी के फैलने का खतरा नहीं है।
क्या है यह बीमारी
बैसीलस एंथ्रेसिस वायरस से होने वाली इस बीमारी को एंथ्रेक्स, गिल्टी ,पुष्पराग और बिसारिया भी कहते हैं। नरेन्द्र सिंह ने बताया कि यह वायरस लंबे समय तक मिट‍्टी में पड़ा रहता है और त्वचा के जरिए पशुओं के शरीर में प्रवेश करता है। फ्लू की तरह फैलने वाले इस रोग में पशु के शरीर में काले चक्कते बनते हैं और फिर गहरे घाव हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि क्योंकि यह घातक वायरस घुमंतू पशु से फैलता है इसलिए अभयारण्य क्षेत्र में घूमंतु पशु का प्रवेश न होने दिया जाए। साथ ही उन्होंने बताया कि असम के पोबी तोरा वन्यजीव अभायरण्य में भी यह बीमारी फैल चुकी है। सिप्रो एंटीबायोटिक देकर इस वायरल बीमारी पर नियंञण पाया जा सकता है।


Comments Off on जानवरों में एंथ्रेक्स वायरस : कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने जारी किया अलर्ट
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.