‘नार्को टेररिस्ट' अमित गंभीर उर्फ ‘बॉबी' के खिलाफ पहला आरोपपत्र दाखिल !    सीतारमण ने एफएसडीसी बैठक में लिया अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा !    ब्रिटेन में भारतीय मूल के 2 व्यक्तियों को ड्रग्स बरामदगी मामले में 34 साल की सजा !    बाबरी मस्जिद : 4 जून को भाजपा नेताओं के बयान होंगे दर्ज !    केरल में 2 महीने बाद शराब बिक्री शुरू, बेवक्यू ऐप से लेना होगा टोकन! !    आइसोलेशन सेंटरों में अलग से खाना-पानी मुहैया कराये दिल्ली सरकार : हाईकोर्ट !    सुप्रीमकोर्ट ने श्रमिक पलायन संकट पर केन्द्र से पूछे तीखे सवाल !    शराब कारोबारी ने पत्नी, बच्चों के लिये पूरा हवाई जहाज लिया किराये पर! !    दिल्ली के किसान ने श्रमिकों को विमान से भेजा पटना, प्रवासियों ने डर से बंद कर ली आंखें! !    चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंधों को मंजूरी, अमेरिका करेगा रुख कड़ा !    

चैनल चर्चा

Posted On May - 23 - 2020

प्रदीप सरदाना

‘गुलाबो सिताबो’ से एक नयी शुरुआत
समय कब और क्या करवट ले कुछ नहीं कहा जा सकता। कोरोना तो इस बात की मिसाल है ही। साथ ही कोरोना के चलते अब सिनेमा एक नए युग में प्रवेश करने जा रहा है, वह है डिजिटल सिनेमा। जिसकी शुरुआत अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ से होने जा रही है। फिल्म का ट्रेलर शुक्रवार को रिलीज़ हुआ है। साल के शुरू में इस बहुचर्चित फिल्म को 17 अप्रैल को सिनेमाघरों में प्रदर्शित करने की बड़ी तैयारियां थीं। लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के कारण मार्च आते आते ही देश भर के सभी सिनेमा बंद हो गए। तब उम्मीद थी कि हालात जल्द सामान्य होंगे और जिन फिल्मों की रिलीज़ टल रही है वे कुछ समय बाद प्रदर्शित हो जाएंगी। लेकिन अब जब यह साफ हो गया है कि हालात जल्द सामान्य नहीं होंगे। तब कुछ फिल्मों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित करने का बड़ा फैसला लिया गया है। इसके तहत ‘गुलाबो सिताबो’ का 12 जून को अमेज़न प्राइम वीडियो पर ग्लोबल प्रीमियर किया जाएगा।
यानी ये फिल्म ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होगी, जिसे 200 देशों में देखा जा सकेगा। अमिताभ का किरदार फिल्म में देखते ही बनता है। शूजित सरकार निर्देशित इस फिल्म में मकान मालिक और किरायेदार के बीच हास्य का तानाबाना कुछ नए और दिलचस्प अंदाज़ में बुना गया है।

अब आ रहा है ‘होम डांसर’
लॉकडाउन में घर पर बैठे लोगों के लिए टीवी चैनल कुछ न कुछ अलग करने में जुटे हुए हैं। जिसमें अब डिज्नी प्लस हॉटस्टार ‘होम डांसर’ के नाम से एक नया शो ला रहा है। यह एक ऑनलाइन डांस प्रतियोगिता होगी। जैकलीन इसे 25 मई को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लॉंच करेंगी। तो वहीं टीवी कलाकार करण वाही इसे होस्ट करेंगे। यह शो पाँच हफ्तों तक चलेगा। शो की एक खास बात यह भी है कि इसमें हर हफ्ते चार लाख रूपय का नगद पुरस्कार भी है। प्रतियोगियों को भाग लेने के लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार की ऐप पर ही उस हफ्ते की थीम चुन कर मौजूद गानों पर अपना 60 से 90 मिनट का डांस वीडियो तैयार कर जमा करना होगा। दर्शक इसमें वोटिंग करके विजेता भी चुन सकेंगे। जैकलीन फर्नांडिस कहती हैं- ‘होम डांसर एक अनोखी प्रतियोगिता है। अपनी अच्छी फिटनेस के लिए डांस मेरी ज़िंदगी का भी अहम हिस्सा है। डांस मेरे शरीर, मन और आत्मा को सही दिशा में लाने का काम करता है। लॉकडाउन और सोशल डिसटेंसिंग के समय में, डांस में दिलचस्पी रखने वालों लोगों के लिए, करोड़ों दर्शकों के सामने अपनी कला प्रस्तुत करने का यह एक बेहतरीन मौका है।’

‘महाभारत’ की महारत
फ़िल्मकार बी आर चोपड़ा और रवि चोपड़ा द्वारा निर्मित निर्देशित ‘महाभारत’ की हाल ही में दूरदर्शन के डीड़ी भारती चैनल से बिदाई हुई है। जहां ‘महाभारत’ ने खूब धूम मचाई। जो डीडी भारती चैनल बरसों से गुमनामी में जी रहा था वह चैनल ‘महाभारत’ के कारण नयी उड़ान भरकर शिखर के 4 मनोरंजन चैनल्स में शामिल हो गया। पहली बार सन 1987 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुए ‘रामायण’ और 1989 में प्रसारित हुए ‘महाभारत’ ने अपने इस बार के पुनर्प्रसारण में लोकप्रियता का जो इतिहास रचा है, उससे सभी हतप्रभ हैं। अब ‘महाभारत’ नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। यह धारावाहिक एक साथ तीन चैनल्स पर फिर से दिखाया जा रहा है। ‘महाभारत’ को दूरदर्शन ने अपने डीडी रेट्रो पर तो शुरू कर ही दिया था। उधर यह कलर्स पर भी सोमवार से रविवार शाम 7 से 9 बजे के समय में शुरू हो चुका है। इन दो चैनल्स के साथ अब स्टार भारत ने भी अब हर रोज रात 8 बजे का प्रसारण समय ‘महाभारत’ को दे दिया है। एक चैनल पर प्रसारण के तुरंत बाद तीन चैनल पर एक साथ ‘महाभारत’ का फिर से प्रसारण निश्चय ही बड़ी घटना है। रूपा गांगुली, गिरिजा शंकर, गजेन्द्र चौहान, मुकेश खन्ना, फिरोज खान, पुनीत इस्सर, रेणुका इसरानी, सुरेन्द्र पाल, गुफ़ी पैंटल, आलोका मुखर्जी, सागर सलूंके, मयूर और नितीश भारद्वाज जैसे कलाकारों के अभिनय से सजा ‘महाभारत’ भारत का एक ऐसा महाकाव्य है जो हर युग में लोकप्रिय हुआ है। लेकिन इसके प्रति एक साथ इतने चैनल्स का मोह सभी को चौंका रहा है।

फिर साथ आएंगे कपिल और सुनील !
सोनी चैनल पर प्रसारित हो रहे ‘द कपिल शर्मा शो’ में सुनील ग्रोवर की वापसी हो सकती है। कपिल और सुनील के बीच की गुत्थी अब सुलझ गई है। सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही कपिल के शो में सुनील नज़र आ सकते हैं। सुनील ‘द कपिल शर्मा शो’ में डॉ मशहूर गुलाटी और रिंकू भाभी के किरदार में मशहूर हुए थे। लेकिन कपिल और सुनील के बीच झगड़े के कारण सुनील इस शो से अलग हो गए थे। दोनों के बीच पहली बार झगड़ा कलर्स चैनल पर उस समय प्रसारित हो रहे शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ के समय हुआ था। सुनील ने तब इस शो को छोड़ स्टार प्लस पर अपना नया शो शुरू कर दिया था। लेकिन सुनील को सफलता नहीं मिली, फिर कुछ दिन बाद सुनील वापस कपिल के साथ आ गए। सोनी चैनल पर जब ‘द कपिल शर्मा शो’ शुरू हुआ तब भी कपिल के साथ सुनील बने रहे। लेकिन बाद में एक बार फिर उनका कपिल के साथ झगड़ा हुआ और सुनील शो छोड़ कर चले गए। तब से आज तक दर्शक सुनील की वापसी का इंतजार कर रहें हैं। इन दिनों सोनी चैनल पर ‘द कपिल शर्मा शो’ और कलर्स पर ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ के पुराने एपिसोड आ रहें हैं। जिनमें कपिल के साथ सुनील भी दिख रहें हैं। जिसे देख दर्शकों को इस जोड़ी को फिर से साथ में देखने की दिलचस्पी और भी बढ़ गई है।

आठ बार शिव बनने का रिकॉर्ड
आजकल जब कुछ चैनल्स के साथ कुछ धार्मिक सीरियल भी रिकॉर्ड बनाने में जुटे हैं तो भला टीवी कलाकार भी क्यों पीछे रहें। ऐसे में टीवी अभिनेता तरुण खन्ना ने भी एक रिकॉर्ड बना दिया है। असल में तरुण टीवी के एक ऐसे कलाकार बन गए हैं जो एक ही भूमिका को 8 बार टीवी स्क्रीन पर निभा चुके हैं। वह भूमिका है भगवान शिव की। तरुण का यह शिव अवतार इन दिनों भी दंगल चैनल पर प्रसारित ‘देवी –आदि पराशक्ति’में देखा जा सकता है। दंगल देश का एक ऐसा चैनल है जो पूर्व प्रसारित सीरियल्स का पुनर्प्रसारण करके पिछले काफी समय से ग्रामीण क्षेत्रों में नंबर वन मनोरंजन चैनल बना हुआ है। तरुण इसके अलावा जिन सीरियल में भगवान शिव बन चुके हैं उनमें- ‘राम सिया के लव कुश’, ‘नमः’, ‘राधाकृष्ण’, ‘परम अवतार श्रीकृष्ण’, ‘शनि’ और ‘संतोषी माँ’ के नाम भी हैं। यहाँ यह भी दिलचस्प है कि 8 बार शिव बने तरुण खन्ना ‘देवों के देव महादेव’ में शिव नहीं रावण की भूमिका में थे।


Comments Off on चैनल चर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.