बर्थडे पार्टी देने वाले ज्वैलर की कोरोना से मौत, पार्टी में शामिल 150 लोगों में खौफ! !    अमरनाथ के जयकारों से गूंजा श्रीनगर, पूजा के बाद दशनामी अखाड़ा लौटी छड़ी मुबारक !    शाह, राजनाथ, केजरीवाल ने किया नवनिर्मित कोविड-19 अस्पताल का दौरा !    कोलकाता में बहुमंजिला इमारत में लगी आग !    दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े कोविड केंद्र का उद्घाटन !    ओडिशा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 4 माओवादी ढेर !    मुख्तार अंसारी पर गिरी गाज़, प्रशासन ने ढहाये करीबी लोगों के भवन !    चीन से तनाव के बीच मोदी ने की राष्ट्रपति से मुलाकात !    सीबीएसई और फेसबुक सिखाएंगे शिक्षकों और विद्यार्थियों को डिजिटल सेफ्टी के गुर! !    भारी वर्षा-तूफान से पेड़ गिरे, धर्मशाला-कांगड़ा मुख्य मार्ग अवरुद्ध !    

श्रद्धालु नहीं टेक पाये माथा, लाइव देख सकेंगे आरती

Posted On March - 26 - 2020

पंचकूला, 25 मार्च (ट्रिन्यू)

पंचकूला में बुधवार को माता मनसा देवी मंदिर में देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते पसरा सन्नाटा। इस बीच मंिदर परिसर में तैनात महिला सुरक्षा कर्मचारी। -रवि कुमार

चैत्र नवरात्र आज से शुरु हो गये। लोगों ने पर पहली बार घरों पर रहकर मां का पूजन किया। मंदिरों में कोई भी श्रद्धालु माथा टेकने के लिये नहीं गया। श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में केवल पुजारी ही पूजा करते नजर आये। भले ही श्रीमाता मनसा देवी मंदिर और काली माता मंदिर कालका में कोई श्रद्धालु नहीं आया, लेकिन मंदिर में विधि-विधान से मां का पूजन किया गया। इस बार मंदिर को सजाया नहीं गया है। जैसे मंदिर आम दिनों में होता है, वैसा ही पहली बार नवरात्र में है। चैत्र नवरात्र 2 अप्रैल तक चलेंगे।
श्रीमाता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएस यादव ने बताया कि चैत्र नवरात्र में दोनों मंदिरों में विधि-विधान से पंडितों द्वारा पूजन किया जा रहा है। मंदिर खुलने के बाद मां सप्तशती का पाठ शुरू किया गया। सभी नवरात्र में देवी के अलग-अलग रूपों का पूजन होगा। मंदिर सुबह 5 से रात 9 बजे मंदिर खुला रहेगा। साढ़े 5 बजे आरती होगी जोकि कुछ टीवी चैनलों के अलावा मंदिर की वैबसाइट, फेसबुक, यूट्यूब पर लाइव देखी जा सकेगी। रोजाना सवा 7 बजे मां को दूध का भोग लगाया जाएगा, 11 बजे खाने का भोग लगेगा। शाम साढ़े 6 से 7 बजे मां की आरती लाइव होगी। पौने 9 शयन आरती होगी, जिसके बाद माता विश्राम के लिये चली जाती हैं। चार पंडितों द्वारा रोजाना यज्ञशाला में सप्तशती का हवन यज्ञ किया जा रहा है।
यादव ने श्रद्धालुओं से निवेदन किया है कि वह मंदिरों में न जायें, बल्कि घर पर बैठकर विधिपूर्वक पूजन करें।

कैसे करें मां का पूजन
श्रीमाता मनसा देवी के मुख्य पुजारी पंडित सुदर्शन शर्मा ने कहा कि नवरात्र में श्रद्धाभाव से घर में मां की ज्योत जलाएं। कलश जल भरकर रखें। ऊपर कलावा लपेटकर आम के पत्ते एवं लाल कपड़ा लपेटकर नारियल रखें। कलश के अंदर सिक्का डालें, जौ अवश्य बोयें। मां जगदंबे से अपने लिये, परिवार एवं समस्त मानव जाति के लिये प्रार्थना करें। दुर्गा सप्तशती, दुर्गा बीज मंत्रों से यथाशक्ति पाठ अवश्य करें।

पुजारियों ने व्हाट्स एप पर करवाया पूजन

पंचकूला में बुधवार को कर्फ्यू के कारण वीरान पड़े माता मनसा देवी मंदिर में पुजारी पूजा-अर्चना की तैयारी करते हुए। -दैनिक ट्रिब्यून

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : चंडीगढ़ में आज नवरात्र व नव वर्ष संवत का त्योहार फीका रहा। शहर के सारे मंदिर बंद होने के कारण लोगों को घरों में ही नवरात्र पूजन करना पड़ा। शहर के अनेक मंदिरों ने अपने को आॅनलाइन किया है। पुजारियों ने इस माध्यम से घटस्थापना आदि में मदद की। व्हाट्स एप पर भी पुजारी लोगों की घटस्थापना में मदद कर रहे थे। सबसे अधिक परेशानी नवरात्र व्रत रखने वालों को हुई। लोगों का कहना था कि इस बार कन्या पूजन भी नहीं हो पायेगा।


Comments Off on श्रद्धालु नहीं टेक पाये माथा, लाइव देख सकेंगे आरती
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.