पंचकूला स्थिति नियंत्रण में, 278 लोग घरों में क्वारंटाइन !    ... तो बढ़ेगा लॉकडाउन! !    प्रतिबंध हटा, अमेरिका भेजी जा सकेगी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन !    पहली से नवीं, 11वीं के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट !    खौफ बच्ची को दफनाने से पंचायत का इनकार !    सरपंच सहित 7 की रिपोर्ट पॉजिटिव !    पुराने तालों के चलते जेल से फरार हुए थे 4 कैदी !    पाक में 500 नये मामले !    स्पेन में रोजाना 743 मौतें !    ईरान में 133 और मौतें !    

वायरस से राहत मिलने की उम्मीद जगी, 2 दिन से नहीं कोई नया केस

Posted On March - 26 - 2020

आदित्य शर्मा
चंडीगढ़ पंचकूला, 25 मार्च

चंडीगढ़ के मनीमाजरा में बुधवार को कर्फ्यू के दौरान बिना कोई ठोस वजह के सड़कों पर घूम रहे लोगों पर कार्रवाई करती पुलिस। – रवि कुमार

चंडीगढ़ में राहत की खबर यह है कि कोरोना वायरस की पहली पॉजिटिव मरीज की हालत में सुधार हो रहा है और एक अन्य युवक की हालत जीएमसीएच मे स्थिर है। डाक्टरों का कहना है कि रोगियों के पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाएगा। पिछले सप्ताह से 23 साल की युवती को जीएमसीएच-32 के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि युवती पूरी तरह स्वस्थ है लेकिन उसे डाक्टरों की निगरानी में रखा गया है। उधर, पीजीआई के सीडी वॉर्ड में मोहाली से भर्ती एक 31 साल के युवक की रिपोर्ट नेगेटिव आई।
बुधवार को शहर में कोरोना संक्रमण के दो नए संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें से एकं 25 साल की युवती को पीजीआई के सीडी वार्ड में और 29 वर्षीय महिला को जीएमएसएच-16 में दाखिल करने के बाद सैंपल लिए गए। दोनों रोगियों की सैंपल रिपोर्ट छह घंटे के बाद आएगी। गौरतलब है कि शहर में पिछले दो दिनों से कोरोना वायरस का कोई नया केस सामने नहीं आया है। इस दौरान अस्पताल में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सैंपल भी नेगेटिव आने के बाद घर भेज दिया गया।

पीयू में कोई दूध तो कोई किराना-सब्जी बंटवा रहा
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : कोरोना वायरस के खौफ के बावजूद पंजाब विश्वविद्यालय में कुछ लोग दूसरों की मदद करके सराहनीय काम कर रहे हैं। यूआईईटी के प्रो. मनु शर्मा अपने साथियों के लिये दूध व अन्य दुग्ध उत्पादों को पहुंचाने में लगे हैं। मास कॉम की चेयरपर्सन प्रो. अर्चना आर सिंह के पति राकेश सिंह टी-1 में रह रहे बाशिंदों के लिये किराना, सब्जी-फल और अन्य सामान अरेंज करने में लगे हैं। उनके इन प्रयासों से एक तो जरूरतमंदों तक आवश्यक सामान पहुंच रहा है वहीं लोगों के बाहर न आने से वायरस फैलने का खतरा भी घट रहा है। प्रो. प्रशांत गौतम तो अपने साथियों के कैंपस में रह रहे बुजुर्ग पेरेंट्स की देखभाल में लगे हैं। डॉ. मृत्युंजय, डॉ. विशाल शर्मा, अरुण बंसल भी लोगों को इस बारे में सचेत कर रहे हैं कि वे घरों से बाहर न निकलें।

कर्फ्यू में ढील से बाजार में उमड़ी भीड़
राजपुरा (निस) : 21 दिन का कर्फ्यू शुरू होने व प्रशासन की ओर से अभी तक कोई ठोस प्रबंध न करने के बाद लोगों में अपने घर पर राशन सब्जी आदि इकट्ठा करने की होड़ लगी हुई है। वहीं, कुछ लोगों ने मजबूरी का फायदा उठाकर 20 रुपये किलो वाले टमाटर 40 से 50 रुपये किलो बेचने शुरू कर दिये हैं। बीते कल की तरह आज भी सुबह लगभग 6 से 7 बजे कुछ लोग थोक सब्जी मुडी और कुछ टाउन की बाजारों में पहुंच गये, जहां खरीददारों की भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ देख पुलिस थोक सब्जी मंडी व टाउन के बाजारों में पहुंच गई और डंडे के बल पर लोगों को भगाया। दूसरी ओर प्रशासन की सख्ती के चलते आज इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों, गलियों आदि में देखने को मिले।

कर्फ्यू में पुलिस ने दबोचे 1100 लोग

चंडीगढ़ में बुधवार को सेक्टर 26 में कर्फ्यू के दौरान सब्जी खरीदने पहुंचे लोगों को हिरासत में लेती पुलिस। - मनोज महाजन

चंडीगढ़/ पंचकूला : चंडीगढ़ में कर्फ्यू का व्यापक असर देखने को मिला। प्रशासन ने कर्फ्यू मे जरा भी ढील नहीं दी। पुलिस कर्फ्यू का पालन ना करने वालों के साथ सख्ती से पेश आई। सेक्टर 52 में दो उपद्रवियों के परिवार ने पुलिस कर्मचारियों पर पथराव करते हुए उन्हें जख्मी कर दिया। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने शाम 7 बजे से बुधवार शाम 7 बजे तक करीब 1100 लोगों को हिरासत में ले लिया और करीब 20 वाहनों को जब्त कर लिया। कर्फ्यू का पालन नहीं करने और विरोध करने पर 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया था जबकि अब तक 61 लोगों को नामजद किया जा चुका है। वहीं सेक्टर 52 में एएसआई शेर सिंह और कांस्टेबल दीपक पेट्रोलिंग कर रहे थे। तभी दो युवकों ने उनके साथ अभद्रता की। पुलिस ने दोनों को काबू कर लिया।

अफसर का बेटा आइसोलेशन वार्ड में
चंडीगढ़ सेक्टर 19 में रह रहे यूटी के एक अफसर के बेटे की हालत में भी सुधार हुआ है। डाक्टरों की टीम ने आईसोलेशन वार्ड में दाखिल किया हुआ है। सेक्टर 21 में युवती और परिवार के चार सदस्यों को कोरोना की बात सुन कर युवक ने खुलासा किया कि जो युवक उसे मिलने आया था उसमें कोरोना पाजिटिव आया है। पिता ने तुरंत बेटे को आईसोलेशन वार्ड में दाखिल करवाया। पिता समेत घर के अन्य सदस्यों के सैंपल नेगेटिव आए थे। अस्पताल में युवक की हालत स्थिर बताई गई है।

पंचकूला : 24 घंटे काम करेगा कंट्रोल रूम
पंचकूला (ट्रिन्यू) : उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए और कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से जिला में सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम की नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि इस जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का नंबर 0172-2590000 है । यह कंट्रोल रूम 24 घंटे सातों दिन लगातार कार्य करेगा। कोई भी नागरिक किसी भी तरह की समस्या आने पर कंट्रोल रूम से संपर्क स्थापित कर सकता है। उन्होंने कहा कि जिला के राज्य और अंतरराष्ट्रीय नाके बंद कर दिए गए हैं। पुलिस एवं जिला प्रशासन की 19 टीमें गठित की गई हैं जिनमें ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। इसके अलावा सामान्य अस्पताल सेक्टर 6 एवं अन्य सामुदायिक केन्द्रों के अलावा निजी अस्पतालों में भी स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी की गई है। उपायुक्त ने जिला के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे लॉकडाउन में पूरा सहयोग करें और राष्ट्रीय आपदा एवं इस महामारी से लोगों को निजात दिलाने का कार्य करें।

7 की रिपोर्ट का इंतजार, एक केस पॉजिटिव
पंचकूला (ट्रिन्यू) : उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान आवागमन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने बताया कि जिला के 374 लोगों को निगरानी में रखा गया है जिमसें 344 लोगों को घरों में क्वारंटाईन किया गया तथा 20 लोगों के 28 दिन पूरे हो गए हैं। उन्हाेंने बताया कि सामान्य अस्पताल सेक्टर 6 में 3 लोगों को दाखिल किया गया है तथा एक व्यक्ति को ओजस अस्पताल के आईसोलेशन रूम में रखा गया है।


Comments Off on वायरस से राहत मिलने की उम्मीद जगी, 2 दिन से नहीं कोई नया केस
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.