पंचकूला स्थिति नियंत्रण में, 278 लोग घरों में क्वारंटाइन !    ... तो बढ़ेगा लॉकडाउन! !    प्रतिबंध हटा, अमेरिका भेजी जा सकेगी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन !    पहली से नवीं, 11वीं के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट !    खौफ बच्ची को दफनाने से पंचायत का इनकार !    सरपंच सहित 7 की रिपोर्ट पॉजिटिव !    पुराने तालों के चलते जेल से फरार हुए थे 4 कैदी !    पाक में 500 नये मामले !    स्पेन में रोजाना 743 मौतें !    ईरान में 133 और मौतें !    

मुश्किल वक्त में मदद को बढ़े हाथ

Posted On March - 27 - 2020

हैदराबाद में बृहस्पतिवार को लॉकडाउन के बीच बेघर लोगों को भोजन बांटते सरकारी कर्मी।

नयी दिल्ली, 26 मार्च (एजेंसी)
महामारी के कारण लॉकडाउन के इस मुश्किल वक्त में मदद के लिए कई हाथ बढ़ने लगे हैं। जरूरतमंदों के लिए खाने के इंतजाम से लेकर कर्मचारियों को एडवांस वेतन तक की पहल की जा रही है।
करण जौहर, तापसी पन्नू और आयुष्मान खुराना सहित कई बालीवुड हस्तियों ने देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित हुए दिहाड़ी मजदूरों की मदद का संकल्प लिया है। आई स्टैंड विद ह्यूमेनिटी, इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर ह्यूमन वैल्यूज, द आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन और भारतीय फिल्म व टीवी उद्योग जैसे संगठनों की पहल के तहत दिहाड़ी मजदूरों के परिवारों को 10 दिनों के लिए भोजन सामग्री दी जाएगी। करण जौहर ने ट्वीट किया, ‘मैं इस पहल का समर्थन करने और इसमें योगदान देने की प्रतिज्ञा करता हूं! यह ऐसी स्थिति है जहां हमें आगे आकर मदद करनी होगी।’ तापसी ने कहा, हमारे लिए और हमारे साथ काम करने वालों के लिए हमें अपना योगदान देना होगा। अगर कोरोना से नहीं, तो वे भोजन की कमी से हार जाएंगे। आइये हम सभी इस हालात से निपटने में उनकी मदद करें।’ आयुष्मान ने इस पहल को नेक बताया।

मुंबई में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भोजन और पानी बांटता सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट का एक स्वयंसेवक।

वहीं, मोबाइल बनाने वाली कंपनी लावा ने अपने कर्मचारियों को 20 फीसदी अग्रिम वेतन दिया है। कंपनी ने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन में श्रमिक अपने खर्च ठीक से चला सकें, इसलिए कंपनी ने उन्हें अग्रिम वेतन देने का निर्णय किया। उत्तर प्रदेश के शामली जिले में चीनी की एक मिल आसपास के 75 गांवों को संक्रमणमुक्त करेगी। मिल के मुख्य संचालन अधिकारी आरबी खोखर ने बताया कि दोआब चीनी मिल काम में लगे अपने 750 कर्मचारियों को मुफ्त भोजन भी उपलब्ध कराएगी।
इस बीच, भाजपा देशभर में ऐसे सामुदायिक रसोईघरों का नेटवर्क बनाने जा रही है जो प्रतिदिन कम से कम 1000 लोगों को भोजन परोसने में सक्षम हों। पार्टी ने इस कार्यक्रम में शामिल होने को इच्छुक संस्थानों से उनका ब्योरा मांगा है।

गाजियाबाद में एक बच्चे के हाथ सेनेटाइज करवाता एक पुलिसकर्मी। -एएफपी/ प्रेट्र

फ्री डाउनलोड करें किताबें : ‘हॉलीडेज हेव कम’, ‘एनिमल्स यू कान्ट फोरगेट’, ‘नाइन लिटिल बर्ड्स’, ‘विमेन साइंटिस्ट्स इन इंडिया’… समेत 100 से ज्यादा किताबें आप राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) की वेबसाइट से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से एनबीटी ने अपनी चुनींदा और लोकप्रिय किताबें वेबसाइट पर उपलब्ध कराई हैं। विभिन्न भाषाओं की इन किताबों में उपन्यास, जीवनी के अलावा विज्ञान और अध्यापन संबंधी पुस्तकें शामिल हैं।


Comments Off on मुश्किल वक्त में मदद को बढ़े हाथ
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.