पंचकूला स्थिति नियंत्रण में, 278 लोग घरों में क्वारंटाइन !    ... तो बढ़ेगा लॉकडाउन! !    प्रतिबंध हटा, अमेरिका भेजी जा सकेगी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन !    पहली से नवीं, 11वीं के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट !    खौफ बच्ची को दफनाने से पंचायत का इनकार !    सरपंच सहित 7 की रिपोर्ट पॉजिटिव !    पुराने तालों के चलते जेल से फरार हुए थे 4 कैदी !    पाक में 500 नये मामले !    स्पेन में रोजाना 743 मौतें !    ईरान में 133 और मौतें !    

पंजाब ने कोरोना से निपटने के लिए केंद्र से मांगी 150 करोड़ की मदद

Posted On March - 25 - 2020

पटियाला में मंगलवार को पुलिस ने कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को कुछ इस अंदाज में सबक सिखाया। -राजेश सच्चर

चंडीगढ़, 24 मार्च (एजेंसी)
पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिये केन्द्र सरकार से 150 करोड़ रुपये की सहायता मांगी है। उल्लेखनीय है कि पंजाब में विदेश से बड़ी तादाद में अनिवासी भारतीय लौटे हैं, जिसके बाद कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है। इसी को देखते हुए सरकार ने केंद्र से यह मांग रखी है।
पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखे पत्र में कहा है कि राज्य से सबसे अधिक अनिवासी भारतीय संबंध रखते हैं और उनमें से 90 हजार पहले ही यहां आ चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘उनमें से कई लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाये गए हैं और उनके संपर्क में आने से और लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि मरीजों की तादाद में लगातार भारी इजाफा हो रहा है। पंजाब में अब तक कोरोना वायरस के 23 मामले सामने आ चुके हैं। सिद्धू ने कहा, ‘इस भयानक बीमारी को रोकने के लिए, पंजाब ने जमीनी स्तर तक ठोस योजनाएं बनाई हैं।
हम आईसीयू, आइसोलेशन वार्ड आदि बना रहे हैं। हमें अतिरिक्त श्रमबल, विशेषज्ञों, एनेस्थेटिस्ट, पल्मोनोलॉजिस्ट, डॉक्टर और नर्स की आवश्यकता है। हमें दवाओं, रसद, वेंटिलेटर और कई अन्य वस्तुओं की भी आवश्यकता है।’ उन्होंने लिखा कि इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये पंजाब को कम से कम 150 करोड़ रुपये के कोष की जरूरत है।
घरों में ही बंद रहे लोग
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पंजाब में कर्फ्यू के कारण मंगलवार को लोग घरों में ही बंद रहे। प्रतिबंधों का पालन करवाने के लिए भारी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई। हालांकि आपातकालीन और आवश्यक सेवाओं से संबंधित सरकारी कर्मचारियों को आधिकारिक पहचान पत्र प्रस्तुत करने पर ड्यूटी पर जाने दिया गया। खबरों के अनुसार पंजाब में कुछ लोग रोजमर्रा का सामान खरीदने बाहर निकले जिन्हें पुलिस ने घर वापस भेज दिया। जालंधर के उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा ने लोगों से घरों में रहने की अपील की। अभी तक पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के 23 मामले सामने आ चुके हैं।


Comments Off on पंजाब ने कोरोना से निपटने के लिए केंद्र से मांगी 150 करोड़ की मदद
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.