हथीन 10 बांग्लादेशी मिलने से हड़कंप !    सीबीएसई : 11वीं में अब ‘अप्लाइड मैथ्स’ का भी विकल्प !    बीएस-4 मानें कोर्ट का आदेश : केंद्र !    बिना सब्सिडी गैस सिलेंडर 61.5 रुपये सस्ता !    चीन ने लक्षण मुक्त मामलों का किया खुलासा !    महामारी के 10 हॉटस्पॉट !    अभिनेता एंड्रियू जैक की कोरोना से मौत !    जम्मू-कश्मीर : समूह-4 तक की नौकरियां होंगी आरक्षित !    विप्रो व अजीम प्रेमजी फाउंडेशन देंगे 1125 करोड़ !    यूबीआई और ओबीसी का पीएनबी में विलय !    

झटपट बनाएं टेस्टी व्यंजन

Posted On March - 15 - 2020

विद्या

चॉकलेट के स्वाद में बनी नानखताई को कुकर में भी बहुत असानी से बना सकते हैं। यह नानखताई बहुत ही स्वादिष्ट बनकर तैयार होती है। घर पर कोई भी मेहमान आ जाये तो झटपट तैयार करें ये व्यंजन…
सामग्री : गेहूं का आटा – 1/2 कप से थोड़ा कम (50 ग्राम)
बेसन – 1/2 कप (50 ग्राम)
सूजी – 2 टेबल स्पून (20 ग्राम)
चीनी पाउडर – 2/3 कप (100 ग्राम)
कोको पाउडर – 2 टेबल स्पून
घी – ½ कप से थोड़ा सा कम (100 ग्राम)
दूध 1/4 कप
बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच
बादाम फ्लेक्स – 1 टेबल स्पून
नमक – बेकिंग के लिए
विधि: एक प्याले में छलनी रखें और उसमें गेहूं का आटा निकाल लें। इसमें बेसन, सूजी, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर डाल कर मिश्रण को मिलाते हुए छान लीजिए। इस मिश्रण में पाउडर चीनी और घी डाल दीजिए थोड़ा सा घी बचा लीजिए। अच्छे से मिक्स कीजिए अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर इस प्रकार से डो तैयार कर लीजिए की वह अच्छे से बाइंड हो जाए।
कुकर को गैस पर गरम होने के लिए रखें और इसमें नमक डाल कर पूरे तले पर एक महीन परत बिछा दें। कुकर को ढक कर 5 मिनट तक गरम होने दें। एक प्लेट लें जो कुकर में आसानी से फिट आ जाए। इस पर घी लगाकर चिकना कर लीजिए। थोडा़ सा मिश्रण निकाल लीजिए और हथेली की सहायता से इसे गोल करें। नान खताई का आकार देते हुए इसे घी लगी प्लेट में रख दें। इसी तरह बाकी के मिश्रण की भी नान खताई बनाकर प्लेट में रख लें। इन पर अब थोडा़ बादाम फ्लेक्स डाल लें। गर्म हुए कुकर पर एक जाली स्टैंड रखें। नान खताई की प्लेट को कुकर में जाली स्टैंड पर रख दें। मध्यम तेज आंच पर 1-0-15 मिनट के लिए बेक करें।
कुकर खोलें और चैक करें। यह हल्की फूली हुई और ब्राउन कलर की होगी। प्लेट को कुकर में से निकाल लें और ठंडा होने दें। बाकी की नान खताई भी बना लें।
नान खताई के ठंडा होने पर इसे प्लेट में निकाल लीजिए और सर्व कीजिए। नान खताई को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद इसे किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख दें।

टोफ़ू बटर मसाला
इसे बनाना भी आसान है। इसके लिये ज़रूरी है कि आप घर पर कुछ मसालें रखते हों। टोफू की जगह पनीर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
सामग्री: टोफू (या पनीर) – 250 ग्राम
काजू – 20
टमाटर -2
हरी मिर्च – 2
अदरक – एक इंच लंबा टुकड़ा
मक्खन – 4 टेबल स्पून
दही – 100 ग्राम
जीरा पाउडर – एक छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – एक छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – आधा छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक-चौथाई छोटा चम्मच
गरम मसाला – एक-चौथाई छोटा चम्मच से कम
चीनी – आधा छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
दूध – 1-2 कप
हरा धनिया – एक टेबल स्पून
विधि: टोफ़ू या पनीर को चौकोर टुकडों में काट लें। नॉनस्टिक कड़ाही में एक बड़़ा चम्मच बटर डाल कर गरम करें। इसमें टोफ़ू के टुकडे डालें और इन्हें हल्का ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद निकाल लें।
काजू को आधा घंटा पानी में भिगोएं और फिर उन्हें पीस कर पेस्ट बना लें। टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धो लें। अदरक को छील लें और हरी मिर्च के डंठल हटा दें। तीनों को बड़ा-बड़ा काट कर मिक्सी में बारीक पीस लें। इसमें दही डालें और मिक्सी को एक बार फिर से चला कर टमाटर का दही वाला पेस्ट तैयार कर लें।
कड़ाही में 2 चम्मच मक्खन डाल कर गरम करें। इसमें जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डाल लें। टमाटर और दही वाला पेस्ट डाल कर मिलाएं और मसाले को 3-4 मिनट तक भून लें। अब बचा हुआ मक्खन, काजू का पेस्ट, लाल मिर्च और गरम मसाला पाउडर डाल कर मसाले को भूनें। इसे तब तक भूनें जब तक मसाला घी ना छोड़ दे। जब घी मसाले के ऊपर तैरने लगे तो समझ जाइए कि मसाला भुन कर तैयार है। मसाले में ठंडा दूध थोड़ा-थोड़ा करके मिलाते जाएं और साथ ही चम्मच से ग्रेवी को भी लगातार चलाते रहें। जब ग्रेवी में एक उबाल आ जाए तो इसमें नमक और गरम मसाला डाल कर मिला दें। टोफ़ू के टुकड़े ग्रेवी में डाल लें और इसमें फिर से उबाल आने के बाद भी सब्ज़ी को 3-4 मिनट तक पका लें। टोफ़ू बटर मसाला तैयार है। हरी धनिया पत्ती डाल कर सजाएं।

मटर का निमोना
इन दिनों बाज़ार में हरी मटर खूब है। चाहें तो ढेर सारी मटर छीलकर फ्रिज़र में रख लें और जब मन हो तो मटर की अलग -अलग डिशेज़ के साथ मटर का निमोना ट्राय करें।
सामग्री : हरे मटर के दाने – एक कप
आलू – 1-2
तेल – 2 – 3 टेबल स्पून
खट्टे टमाटर – 4
हरी मिर्च – 2-3
अदरक – 1 इंच लंबा टुकड़ा
हींग – 1 पिंच
जीरा – 1/4 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटा चम्मच)
हरा धनिया – एक टेबल स्पून
विधि : मटर के दानों को अच्छे से धो लें। आलू को भी छील कर धो लें और फिर छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। अगर उबले हुए आलू हैं, तो आप उन्हें भी छोटे-छोटे काट कर डाल सकते हैं।
टमाटर को धो लें और उसे बड़े-बड़े टुकडों में काट लें। हरी मिर्च का डंठल हटा लें और अदरक को छील कर इन्हें भी धो लें। टमाटर और हरी मिर्च को मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें। इसी तरह मटर को भी अलग से दरदरा पीस कर एक अलग प्याले में निकाल लें।
कड़ाही में तेल गरम करके इसमें कट हुए आलू डाल कर ब्राउन होने तक तल लें। फिर इन्हें निकाल कर किसी प्लेट में रख लें। कड़ाही में हींग और जीरा डाल लें। जब ये तड़क जाएं तो धनिया पाउडर, अदरक और टमाटर वाला पिसा हुआ पेस्ट डाल कर अच्छे से भूनें। इसमें पिसे हुए मटर डालें और इसे 3-4 मिनट तक भून लें। तले हुए आलू डाल कर मिला लें। थोड़ा पानी, नमक और लाल मिर्च डाल कर मिलाएं और सब्ज़ी में उबाल आने दें। 10 मिनट पका कर गैस बंद कर दें। गरम मसाला डालें और मिला दें। मटर निमोना की गरमा-गरम सब्ज़ी को किसी बाउल में निकाल लें। इसे ऊपर से हरा धनिया और 1 चम्मच देसी घी डाल कर सजाएं।


Comments Off on झटपट बनाएं टेस्टी व्यंजन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.