पंचकूला स्थिति नियंत्रण में, 278 लोग घरों में क्वारंटाइन !    ... तो बढ़ेगा लॉकडाउन! !    प्रतिबंध हटा, अमेरिका भेजी जा सकेगी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन !    पहली से नवीं, 11वीं के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट !    खौफ बच्ची को दफनाने से पंचायत का इनकार !    सरपंच सहित 7 की रिपोर्ट पॉजिटिव !    पुराने तालों के चलते जेल से फरार हुए थे 4 कैदी !    पाक में 500 नये मामले !    स्पेन में रोजाना 743 मौतें !    ईरान में 133 और मौतें !    

चैनल चर्चा

Posted On March - 21 - 2020

प्रदीप सरदाना

‘राधाकृष्ण’ के पुराने एपिसोड
जब टीवी पर साप्ताहिक धारावाहिक का प्रसारण ही अधिक होता था तब अधिकतर सीरियल के पास एडवांस में कई एपिसोड तैयार रहते थे। यहां तक कि कुछ सीरियलों का तो प्रसारण भी तब शुरू होता था जब उनके सभी 13 या 26 एपिसोड की शूटिंग पूरी हो जाती थी। इससे कोई आपातस्थिति आने से ज्यादातर सीरियलों के प्रसारण में व्यवधान नहीं आता था। लेकिन अब जब इन दिनों अधिकतर डेली सोप ही प्रसारित हो रहे हैं तो उनके अधिकतर तीन-चार एपिसोड ही एडवांस में बन पाते हैं। इससे उम्मीद है कि ज्यादातर सीरियल्स के नए एपिसोड एक-आध हफ्ते ही चल पाएंगे। जबकि स्टार भारत का लोकप्रिय शो ‘राधाकृष्ण’ तो सिर्फ इस हफ्ते तक ही नए एपिसोड दिखाएगा, सोमवार 23 मार्च से ‘राधाकृष्ण’ के पुराने एपिसोड का ही प्रसारण संभव हो सकेगा। ‘राधाकृष्ण’ सीरियल के निर्माता सिद्धार्थ कुमार तिवारी ने विशेष बातचीत में बताया- ‘हमारे सीरियल की शूटिंग यूं मुंबई में न होकर उमरगाम में चल रही है। लेकिन लोगों की सेहत को देखते हुए हमने पहले ही शूटिंग के दौरान काफी सावधानियां बरतनी शुरू कर दी थीं। अब तो 17 मार्च से हमने शूटिंग पूरी तरह बंद कर दी है। हम कहानी में एक नया प्रसंग शुरू करने वाले थे, उसकी कुछ शूटिंग हमने की भी। लेकिन उसे अब तभी दिखाएंगे जब सब सामान्य होने पर शूटिंग का सिलसिला फिर से शुरू होगा। इस समय तो बस यही कामना है कि सभी स्वस्थ रहें।
एपिक पर टाइगर
इन दिनों कोरोना के कारण घर में बैठे हुए लोगों को उस टाइगर को अच्छे से जानने, समझने का मौका मिलेगा जो सदियों से सभी को आकर्षित करता रहा है। टाइगर की जिंदगी के विभिन्न रंगों को एपिक चैनल पर आज से यानी 21 मार्च को ‘विश्व वन्य जीन’ के मौके पर दोपहर 12 बजे और रात 8 बजे ‘एमेरल्ड फॉरेस्ट’ फिल्म में देखा जा सकेगा। जिसका 22 मार्च को रात साढ़े 8 बजे पुनर्प्रसारण होगा। एपिक चैनल के कार्यक्रम प्रमुख तसनीम लोखंडवाला कहते हैं – “यह फिल्म सभी को देखनी चाहिए। यह सभी के लिए एक प्रेरणा है। फिल्म यह भी बताती है कि मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध पन्ना नेशनल पार्क में जहां टाइगर की संख्या ज़ीरो हो गयी थी वहां अब 50 से अधिक टाइगर हो गए हैं। फिल्म में भारतीय वन्य अधिकारी श्रीनिवास मूर्ति से बातचीत भी होगी कि किस तरह उनके प्रयासों से यहां टाइगर की संख्या में शानदार ढंग से बढ़ोतरी की जा सकी। इस डॉक्यूमेंटरी फिल्म में टाइगर के अलावा जंगल के और भी जीव जंतुओं की रोचक और जोखिम भरी दुनिया को देखा जा सकेगा।
‘द कपिल शर्मा’ में हेमा मालिनी
इधर ‘द कपिल शर्मा शो’ के प्रशंसकों को हम बता दें कि सोनी चैनल पर यह शो मार्च अंत तक चलता रहेगा क्योंकि यह वीकेंड शो है। इसलिए इसके दो हफ्तों के एपिसोड की शूटिंग एडवांस में हो रही थी। ये एडवांस शूटिंग इसलिए भी की जा रही थी क्योंकि एक बार पहले कपिल शर्मा की सेहत और कुछ अन्य परेशानियों के चलते इसका प्रसारण अधर में लटक गया था। सोनी चैनल के कंटेंट प्रमुख आशीष गोलवलकर से जब इस बाबत हमने बात की तो उन्होंने बताया- “ कपिल शर्मा और इंडियाज़ बेस्ट डांसर जैसे हमारे रिएलिटी शो के दो हफ्तों का बैक्रअप हमारे पास है। इसलिए 28 और 29 मार्च तक तो इन दोनों का नियमित प्रसारण चलता रहेगा। यदि तब तक हालात ठीक हो गए और शूटिंग एक-दो अप्रैल से शुरू हो गई तो इसका प्रसारण ऐसे ही चलता रहेगा। अन्यथा अप्रैल से कपिल शर्मा के पुराने एपिसोड ही दिखाये जाएंगे।“ यहां बता दें कि इस वीकेंड में कपिल शर्मा में दिलकश अभिनेत्री हेमामालिनी और उनकी बेटी एशा देओल आएंगी। हेमा यह भी बताएंगी कि एशा के फिल्मों में आने को लेकर धर्मेन्द्र किस तरह खिलाफ थे।
कोरोना के साये में टीवी इंडस्ट्री
कोरोना के चलते देश-विदेश में थिएटर्स बंद होने से फिल्म इंडस्ट्री तो पहले ही मुश्किल दौर में आ गयी थी लेकिन अब 31 मार्च तक फिल्मों के साथ टीवी और वेब सीरीज की शूटिंग भी बंद होने से, मनोरंजन की दुनिया के ये तीनों बड़े प्लेटफॉर्म संकट में आ गए हैं। इससे टीवी इंडस्ट्री निश्चय ही करोड़ों के घाटे में चली जाएगी। सबसे ज्यादा आर्थिक नुकसान मनोरंजन चैनल्स और उनसे जुड़े प्रॉडक्शन हाउस का होगा क्योंकि शूटिंग न होने से जल्द ही नए एपिसोड का प्रसारण बंद हो जाएगा। जिससे चैनल्स के सामने पुराने एपिसोड ही फिर से दिखाने का विकल्प रह जाएगा। जबकि ऐसे में न्यूज़ चैनल्स की टीआरपी और आमदनी दोनों बढ़ जाएंगी। हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं कि कोरोना के स्वास्थ्य से जुड़े खतरों को देखते हुए करोड़ों की आर्थिक हानि कोई मायने नहीं रखती क्योंकि जान है तो जहान है। चाहे इस सच से भी नज़रें नहीं चुराई जा सकतीं कि करीब 15 दिन शूटिंग न होने से इस क्षेत्र से जुड़े लाखों-करोड़ों कर्मचारियों के सामने रोजी रोटी का भी बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा। यूं कुछ निर्माताओं ने शूटिंग बंद होने से पहले ही सावधानी बरतते हुए अपनी यूनिट कि लोगों को मास्क पहनाने और सभी के सेनिटाइजर से बार-बार हाथ साफ कराने का काम शुरू कर दिया था। यहां तक कि कलाकार भी कैमरे के सामने आने पर ही अपना मास्क उतारते थे। हाल ही में ‘भाबी जी घर पर हैं’ की अंतिम शूटिंग के दौरान अंगूरी भाभी यानी अभिनेत्री शुभांगी अत्रे और मनमोहन तिवारी यानी रोहिताश्व गौर शूटिंग के दौरान मास्क पहने दिखाई दिये तो उन्हें पहचानना ही मुश्किल हो गया। कुछ सेट्स पर शूटिंग के दौरान यही नज़ारे थे लेकिन अब कोरोना के बढ़ते खतरों को देखते हुए शूटिंग बंद करना उचित कदम है।
मीरा रॉयल डिटेक्टिव 22 से
इन विकट परिस्थितियों में भी कुछ चैनल्स अपने नए शो लांच करने की स्थिति में हैं। इनमें डिज्नी चैनल 22 मार्च से अपना एक बहुचर्चित सीरीज ‘मीरा-रॉयल डिटेक्टिव’ शुरू करने जा रहा है। असल में यह एक एनिमेटिड शो है, जिसकी शूटिंग-डबिंग पहले ही पूरी चुकी है। डिज्नी का यह सीरियल राजसी शाही दुनिया पर है। जिसमें भारत के एक काल्पनिक नगर जलपुर के माध्यम से भारत की संस्कृति के महत्व को खास तौर से दिखाया जाएगा। इस सीरियल से जहां फ्रीडा पिंटों जैसी चर्चित अभिनेत्री महारानी शांति के चरित्र को अपनी आवाज़ दे रही हैं वहां मशहूर लेखिका, मॉडल और अभिनेत्री जमीला जमील भी इसके एक अहम किरदार को अपना स्वर से देंगी। जमीला कहती हैं—इस शो में भारत को एक जादुई रूप में दिखाया गया है। इससे भारत की शानदार संस्कृति उन लोगों को भी आकर्षित करेगी जो भारत को ढंग से नहीं जानते। मैंने अब तक जितनी भी सीरीज देखी हैं, उनमें यह सबसे खूबसूरत सीरीज में से एक है। चैनल अपनी इस भव्य सीरीज से इतना उत्साहित है कि इसका 20 मार्च को अमेरिका में विभिन्न चैनल्स पर प्रीमियर भी किया गया और 22 मार्च से भारत में सुबह 11 बजे ईडीटी, पीडीटी, डिज्नी चैनल पर और शाम 7 बजे डिज्नी जूनियर पर इसका प्रीमियर करेगा।


Comments Off on चैनल चर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.