हथीन 10 बांग्लादेशी मिलने से हड़कंप !    सीबीएसई : 11वीं में अब ‘अप्लाइड मैथ्स’ का भी विकल्प !    बीएस-4 मानें कोर्ट का आदेश : केंद्र !    बिना सब्सिडी गैस सिलेंडर 61.5 रुपये सस्ता !    चीन ने लक्षण मुक्त मामलों का किया खुलासा !    महामारी के 10 हॉटस्पॉट !    अभिनेता एंड्रियू जैक की कोरोना से मौत !    जम्मू-कश्मीर : समूह-4 तक की नौकरियां होंगी आरक्षित !    विप्रो व अजीम प्रेमजी फाउंडेशन देंगे 1125 करोड़ !    यूबीआई और ओबीसी का पीएनबी में विलय !    

चैनल चर्चा

Posted On March - 14 - 2020

प्रदीप सरदाना

आकांक्षा पहन रही 25 किलो के गहने
पिछले करीब ढाई बरस से सोनी पर चल रहा सीरियल ‘विघ्नहर्ता गणेश’ दर्शकों को अच्छा खासा पसंद आ रहा है। हालांकि अभी तक गणेश जी को लेकर कई सीरियल आ चुके हैं लेकिन इस सीरियल में गणेश जी से जुड़ी नयी-नयी कथाएं और इसकी भव्यता और आधुनिक तकनीक सभी को लुभा रही है। सीरियल में देवी पार्वती का किरदार निभा रही अभिनेत्री आकांक्षा पुरी इसमें एक नए अवतार मां अखिलंदेश्वरी के रूप में नज़र आ रही हैं। यह कहानी का वह हिस्सा है, जिसमें पार्वती गणेश से कहती हैं कि वह कार्तिकेय को इन्द्रदेव की पुत्री देवसेना से विवाह करने के लिए मनाए। नए ट्रैक में पार्वती अखिलंदेश्वरी बन शिव के लिए जल लिंगम यानी पानी का शिवलिंग बनाती हैं। अपनी इस भूमिका में ढलने के लिए आकांक्षा को हर रोज़ दो घंटे लगते हैं। इसमें सबसे ज्यादा समय उन्हें कई किस्म के गहने पहनने में लगता है। आकांक्षा कहती हैं- मेरा यह नया रूप काफी शांत और अनूठा है, जिसके लिए मुझे 25 किलो के गहने पहनने पड़ते हैं। पहले दिन मैं जब इसकी शूटिंग के लिए गई तो मैं यह देख हैरान रह गयी कि मेरा मेकअप रूम गहनों से भरा हुआ था। इतने गहने पहनने से शरीर काफी भारी हो जाता है। लेकिन भिन्न-भिन्न किरदारों को ढंग से निभाने में सुकून मिलता है।
अनिता राज से लेते हैं सलाह
एक समय में अनिता राज अपनी ‘प्रेमगीत’, ‘ज़रा सी जिंदगी’, ‘नौकर बीवी का’ और ‘अंदर बाहर’ जैसी कई फिल्मों के कारण रजत पटल पर छाई हुईं थीं। एक अंतराल के बाद कुछ बरस पहले अनिता ने फिर से अभिनय की दुनिया में कदम रखा है। इन दिनों भी वह कलर्स चैनल के सीरियल ‘छोटी सरदारनी’ में काम कर रही हैं। उनके साथ इस सीरियल में जग्गा का रोल कर रहे अभिनेता अमल सहरावत जो अनिता राज के काम और व्यवहार से अभिभूत हैं। अमल कहते हैं-अनिता जी गज़ब की कलाकार होने के साथ-साथ बहुत ही खूबसूरत इनसान भी हैं। मैं उनसे अपनी भूमिका के साथ-साथ अपनी बहुत सी व्यक्तिगत बातों को लेकर भी सलाह लेता रहता हूं। इतनी बड़ी हीरोइन रहने के बावजूद उनमें ज़रा भी अहंकार नहीं है। वह सभी के साथ दोस्त की तरह पेश आती हैं और अपने सभी सहकलाकारों का पूरा ध्यान रखने के साथ सभी को अच्छी सलाह भी देती हैं।
‘भाबी जी घर पर हैं’ के पांच साल
एंड टीवी पर चल रहे ‘भाबी जी घर पर हैं’ ने हाल ही में अपने प्रसारण के पांच साल पूरे कर लिए। अपनी इस सफलता पर सीरियल के कलाकारों शुभांगी अत्रे, रोहिताश्व गौड़, सानंद वर्मा और आसिफ शेख सहित यूनिट के लोगों ने मिलकर केक काटा और जश्न मनाया। लेकिन सीरियल के प्रोड्यूसर बिनाइफ़र और संजय कोहली इस खुशी में शामिल नहीं हो सके क्योंकि उन्हें अपने परिवार के किसी सदस्य के इलाज़ के लिए अचानक मुंबई से बाहर जाना पड़ा। जब इस सीरियल में भाबी जी की भूमिका करने वाली पहली अभिनेत्री शिल्पा शिंदे इससे अलग हो गयी थी तब इसकी लोकप्रियता संदेह के घेरे में आ गयी थी। शिल्पा ने अपने दिलकश अभिनय से भाबी जी के किरदार को जो आयाम दिये थे, वे बहुत ही खूबसूरत थे।
शुभांगी ने भी अपने शानदार अभिनय और अदाओं से भाबी जी के किरदार को ऐसा जीवंत किया कि दर्शक शिल्पा को काफी हद तक भूल ही गए। अन्य सभी प्रमुख कलाकार भी अपनी भूमिकाओं को इतने अच्छे ढंग से निभा रहे हैं कि यह सीरियल लगातार लोकप्रिय बना हुआ है।
श्रद्धा टीचर से बनी एक्टर
इनसान में कुछ करने की ललक हो तो वह बिना किसी सहारे के भी अपने सपने को सच कर सकता है। इस बात की एक मिसाल अभिनेत्री श्रद्धा जायसवाल से भी मिलती है। वह इन दिनों स्टार भारत के ‘कार्तिक पूर्णिमा’ में पूर्णिमा का लीड रोल कर रही है। वह कुछ समय पहले तक कोलकाता में एक कंप्यूटर टीचर थी। जिसमें वह कुछ बड़े संस्थानों में 50 बरस की उम्र को लोगों को कम्प्यूटर की ऐसी शिक्षा देती थी, जिससे वे अपने ऑफिस में आसानी से कम्प्यूटर पर काम कर सकें। श्रद्धा बताती है- मुझे तब कुछ लोग कहते थे कि मुझे अभिनय की दुनिया में जाना चाहिए। इससे मेरे मन में एक्ट्रेस बनने की इच्छा जाग्रत होने लगी। तब एक दिन मैं अपनी नौकरी छोड़ कर कोलकाता से मुंबई आ गयी। जहां मैंने सोशल मीडिया साइट्स पर जाकर खुद ही ऐसी जगह ढूंढी जहां ऑडिशन होते रहते थे। मेरे ऐसे ही प्रयासों से मुझे कुछ मौके मिलने शुरू हो गए और अब ‘कार्तिक पूर्णिमा’ में अहम किरदार मिलने के बाद मुझे लगा है कि मेरी मेहनत रंग ले आई है।
गुड टच-बेड टच बता रही अशनूर
सोनी चैनल के ‘पटियाला बेब्स’ में मिनी का रोल कर रही अशनूर कौर इन दिनों बच्चों को गुड टच और बेड टच के बारे में बता उन्हें जागरूक कर रही हैं। अशनूर यह काम अपने सीरियल की पटकथा में तो कर ही रही हैं जहां वह अपनी ऑन स्क्रीन छोटी बहन आर्या को यह ज्ञान देती हैं। साथ ही अपनी असली ज़िंदगी में भी अशनूर ने इस सबको लेकर बच्चों की एक वर्कशॉप करके उन्हें समझाने की ज़िम्मेदारी उठाई है। अशनूर कहती है –आए दिन बच्चों के यौन शोषण को लेकर दुनिया भर से खबरें आती रहती हैं। असल में बहुत से माता-पिता अपने बच्चों से इस तरह के विषयों पर बातें करने से कतराते हैं। मैं अपनी सोसाइटी में भी सभी बच्चों को समझाने का एक प्रयास कर रही हूं। यह एक संयोग है कि मेरी ऑनस्क्रीन बहन का रोल कर रही सायशा भी उसी सोसाइटी में रहती है जहां मैं रहती हूं। इसलिए हम दोनों ने मिलकर इस फैलते अपराध को रोकने के लिए अपनी ओर से भी छोटी सी कोशिश की है।


Comments Off on चैनल चर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.