भारत, ऑस्ट्रेलिया ने मोदी-मॉरिसन बैठक के बाद किये महत्वपूर्ण रक्षा समझौते !    कश्मीर में 2 ‘कार बम’ , तलाश के लिये बनाया विशेष दल !    वाशिंगटन में गांधी की प्रतिमा पर किया स्प्रे, भारत ने की शिकायत, अमेरिकी राजदूत ने मांगी माफी !    मोदी-मोरिसन आभासी शिखर सम्मेलन ‘समोसा-खिचड़ी’ डिप्लोमेसी !    श्रमिकों को पूरा मेहनताना देने में असमर्थ नियोक्ता कोर्ट में बैलेंस शीट करें पेश : केन्द्र !    राज्यसभा चुनाव से पहले हलचल शुरु, गुजरात में 2 कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा !    विधानसभा कमेटियों पर सियासत हावी, नहीं बनी विशेषाधिकार हनन कमेटी !    चीन के प्राइमरी स्कूल में सुरक्षाकर्मी ने 40 छात्रों, शिक्षकों पर किया चाकू से हमला !    कठोर लॉकडाउन से जीडीपी गिरी औंधे मुंह, अर्थव्यवस्था तबाह !    ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंध बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध : मोदी !    

चंडीगढ़ कोरोना वायरस के 5 नए पॉजिटिव केस

Posted On March - 31 - 2020

आदित्य शर्मा
चंडीगढ़/ पंचकूला, 30 मार्च

चंडीगढ़ स्थित मलोया कालोनी के कम्युनिटी सेंटर में बनाए गये आश्रय स्थल में सोमवार काे भोजन करते प्रवासी युवक व प्रबंधों में जुटा पुलिसकर्मी। -दैनिक ट्रिब्यून

चंडीगढ़ में सोमवार को कोरोना पॉजिटिव के एक साथ 5 नए और मोहाली में 1 केस सामने आए हैं। शहर में एक ही दिन में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 8 से बढ़कर 13 होने से प्रशासन के हाथपांव फूल गए हैं। वहीं, ट्राईसिटी में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर अब 23 हो चुका है। पंचकूला में अब तक 1, मोहाली में 9 और चंडीगढ़ में 13 केस कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं।

5 संदिग्ध रोगियों के लिए सैंपल
जीएमसीएच-32 में 5 संदिग्ध मरीजों को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। वहीं अब इनमें मोहाली निवासी 65 और 33 साल के दो लोग और चंडीगढ़ निवासी 32 वर्षीय युवक शामिल हैं, जबकि जीएमएसएच-16 में 44 और 28 वर्षीय दो लोगों को भर्ती किया गया। इनके अलावा अन्य सभी सैंपलों की रिपोर्ट भी नेेगेटिव आई है।

दुबई से वापस लौटे थे
सेक्टर 30 में 3 दिन पहले सामने आए दुबई से लौटे युवक के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब 40 वर्षीय मां भी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। बेटे के पॉजिटिव आने के बाद उसके परिवार को घर पर ही निगरानी में रखा गया। इस युवक के संपर्क आए 2 अन्य 23 साल के युवकों के सैंपल भी पॉजिटिव आए हैं। प्रशासन ने इन युवकों के घरों में रह रहे सदस्यो की भी जांच शुरू कर दी। इन सभी संक्रमित रोगियों को जीएमसीएच-32 के आईसोलेशन वार्ड में दाखिल किया गया। पीजीआई के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती नया गांव निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वॉयरस पाया गया। पीजीआई ने बताया कि यह मरीज को जिस वक्त लाया गया तब उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। इस दौरान वह अलग अलग वार्ड में भर्ती भी रहे। पीजीआई के कई टेस्ट करने के बाद जब पेशेंट का कोविड-19 टेस्ट किया गया तो वह पॉजिटिव पाया गया।

अस्पताल में दाखिल होने के 5 दिन बाद हुआ टेस्ट
चंडीगढ़/मोहाली (ट्रिन्यू/निस) : नयागांव में सोमवार को मिले कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज का कोरोना टेस्ट अस्पताल में दाखिल होने के 5 दिन बाद किया गया। ऐसे में पीजीआई में कार्य कर रहे 48 स्वास्थ्य कर्मचारियों की जान भी जोखिम में आ गई है। क्योंकि यह मरीज कॉमन वार्ड में था और ये सभी कर्मचारी वहां तैनात रहे और संक्रमित मरीज के संपर्क में आये। इतना ही नहीं वहां 3 मरीज और भर्ती थे। हैरानी की बात यह है कि इस मरीज को जीएमएसएच में खासी आने पर 18 और 25 मार्च को दाखिल कराया गया था। बावजूद इसके वहां पर भी इसका कोरोना टेस्ट नहीं किया गया। बताया जा रहा है कि संक्रमित मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी और न ही उसका कोई परिचित विदेश गया था। जीएमएसएच के मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने बताया कि 4 डॉक्टर्स और 8 स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटीन किया गया है तथा उनके खून के नमूने कोरोना जांच के लिए लिये गये हैं। जीएमएसएच से डिस्चार्ज होने के बाद संक्रमित मरीज के पुत्र ने उसे मोहाली के एक निजी क्लीनिक पर भर्ती कराया था। इसके बाद उसे पीजीआई भर्ती कराया गया। संक्रमित मरीज के बेटे ने बताया कि उसे इस बात की काफी हैरानी है कि डॉक्टरों ने 5 दिन तक उसके पिता को कॉमन वार्ड में भर्ती किया और उसका कोरोना टेस्ट नहीं किया। बता दें कि संक्रमित मरीज के 40 साल के बेटे को भी पीजीआई के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। वहीं यूटी हैल्थ सेक्रेटरी अरूण गुप्ता ने कहा कि लैब को लेकर शहर में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। उन्होंने कहा कि जांच किट की कमी के कारण टेस्ट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कनाडा से आये थे दोनों वापस
जीएमसीएच-32 में सोमवार को कनाडा से लौटे एनआरआई दंपति पॉजिटिव पाए गए हैं। चंडीगढ़ निवासी 32 वर्षीय पति और पत्नी को आइसोलेशन वार्ड में दाखिल करवाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने दंपति के काॅटेंक्ट में आए शहर में रह रहे लोगों को घरों में कारंटाइन करने के आदेश दिए हैं। प्रशासन और हेल्थ विभाग की टीम पॉजिटिव मरीज मिलने की संख्या में इजाफा होने के बाद पूरी तरह से सतर्क हो गई है और लोगों को महामारी से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

3 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लैब भेजे
अंबाला शहर (हप्र) : स्वास्थ्य विभाग ने 3 लोगों के रक्त नमूने लेकर कोरोना जांच के लिए भेजे हैं। इनमें से एक के रक्त को दोबारा से जांच के लिए भेजा गया है जबकि पहले उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी लेकिन दोबारा लक्षण पाए जाने के बाद ऐसा किया गया। शेष जिन 2 लोगों के रक्त नमूने प्रयोगशाला भेजे गए हैं उनमें से एक दुबई से लौटा था जबकि दूसरा दिल्ली से यात्रा करके लौटा था। बराड़ा के रहने वाले इस व्यक्ति में कुछ लक्षण मिलने पर नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए हैं। इसी बीच पंजाब के पटियाला जिला के रहने वाले जिस कोरोना पीडि़त युवक के संपर्क में आए लोगों की हालत स्थिर बनी हुई है। एक संपर्क के शिमला हिमाचल में होने की जानकारी मिलने के बाद वहां के अधिकारियों को सूचित कर दिया गया। अंबाला से अभी तक 42 लोगों के रक्त नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं जिनमें से 32 का परीक्षण नकारात्मक रहा जबकि पंजाब के युवक को कोरोना से पीड़ित पाया गया। कुल 9 लोगों के रक्त की जांच रिपोर्ट अभी भी नहीं आई है। सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह के अनुसार 9 यात्रियों को अस्पताल के अलगाव में रखा गया है और इन 16 व्यक्ति सुविधा संगरोध में हैं।


Comments Off on चंडीगढ़ कोरोना वायरस के 5 नए पॉजिटिव केस
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.