पीएम ने किया कोहली, सचिन से लोगों को जागरूक करने का आग्रह !    भारत से लौटे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के टेस्ट ‘नेगेटिव' !    पर्ल हत्याकांड : फांसी को कैद में बदलने पर पाक की निंदा !    बेटी की हत्या का आरोपी गिरफ्तार, भाई फरार !    ब्रिटेन के काॅमेडियन एडी लार्ज की संक्रमण से गयी जान !    ‘द योगी बीयर शो' फेम जूली बेनेट की वायरस से मौत !    जम्मू-कश्मीर में लश्कर के 4 सदस्य गिरफ्तार !    14 राज्यों में 647 तबलीगी सदस्य कोरोना के मरीज !    वुहान में ढील, लेकिन लोगों को घरों में रहने की हिदायत !    स्पेन में लगातार दूसरे दिन 900 से अधिक लोग बने काल का ग्रास !    

गर्मियों से पहले घर को न्यू लुक

Posted On March - 21 - 2020

मोनिका अग्रवाल

क्या आप अपने घर को नया लुक देने की सोच रहे हैं? लेकिन समझ नहीं पा रहे कि घर को किस तरह से सजाएं तो कुछ कागरगर टिप्स जान लें। घर का मतलब सिर्फ दीवारों से ही नहीं बल्कि ऐसी जगह से है जो आपको सुकून दे। गर्मियां दस्तक दे रही हैं, ऐसे में पहले से ही घर को व्यवस्थित कर उसे न्यू लुक दें। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने घर को चमका सकते हैं-

किचन को दें वाइट कलर
यदि आप अपने किचन को शांत और अलग लुक देना चाहते हैं तो उसे वाइट कलर का टच दें। हल्के रंग का टच आपकी किचन को रोशन करता है जबकि किसी डार्क कलर के इस्तेमाल से किचन में अंधेरा लगेगा।
चाहें तो किचन के इंटीरियर्स को भी सफेद टाइल्स से सजा सकते हैं।

लिविंग एरिया हो क्लासिक
यदि आप चाहते हैं कि लिविंग कम डायनिंग एरिया क्लासिक हो तो उसमें बॉल कलर्स का प्रयोग करें। गोल्ड कलर के प्रयोग से इस लिविंग एरिया की लुक सबका ध्यान अपनी ओर खींचेगी और आने वाला मेहमान भी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा।

बाथरूम को बनायें स्टाइलिश
बाथरूम के इंटीरियर को स्टाइलिश लुक दें। बाथरूम को जकूजी, शावर, स्पा बाथटब जैसे लुक में बदल सकते हैं। नए स्टाइल का बाथटब प्रयोग करें जो जगह भी ज्यादा ना घेरे और आरामदायक भी हो।

बेडरूम पर करें फोकस
इन कुछ सालों में होम डेकोर ट्रेंड में काफी चेंज आया है। सिर्फ लिविंग एरिया या किचन के लिए ही नहीं, अब बेडरूम के लिए भी नए-नए चेंजिस अपनाए जा रहे हैं। इसलिए बेडरूम में सिंगल वॉल या कंट्रास्ट वॉल का फैशन चलन में है । बेड के पीछे की वॉल को ब्रिक्स वॉल या ब्रिक्स की लुक वाले वॉलपेपर से सजाया जा रहा है। बेडरूम को टेकन फॉर ग्रांटेड ना लें।
बेडरूम चाहे बड़ा हो या छोटा, उसकी दीवारें खुशनुमा होनी चाहिए। उन पर इस तरह का कलर करवाएं ताकि आपको वहां बैठना अच्छा लगे । यदि दीवारों का रंग बोझिल होगा तो आपका वहां मन भी नहीं लगेगा। आप हल्का या सफेद या क्रीम रंग बेहिचक चुन सकते हैं।

वुडन लुक का टच
घर के इंटीरियर को अगर कोई अलग टच देना चाहते हैं तो वुडन लुक का टच दें । बेहतर क्वालिटी का वुड आपके घर के लुक को काफी बेहतर बना सकता है। आर्किटेक्ट्स का मानना है कि आने वाला ट्रेंड नियो क्लासिक का है। फिर भी घर के डेकोर में कंफर्ट और पर्सनल चॉयस जैसा सवाल महत्वपूर्ण है, इसी के आधार पर लोग होम डेकोर करते हैं। यदि आप ज्यादा बिजी हैं या आपके पास बिल्कुल समय नहीं है तो आपके लिए कंटेंपरेरी कलर ही बेहतर है। आप चाहे तो कंटेंपरेरी कलर के साथ न्यूट्रल कलर को भी मैच कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस साल भी न्यू मिंट कलर ग्रीन थीम को बरकरार रखने वाला है।

एंट्रेंस से करें शुरुआत
यदि आप सबका दिल जीतना चाहते हैं तो घर की लुक या घर का डेकोर करने के लिए सबसे पहले अपने एंट्रेंस से शुरुआत करें। इसके लिए डिज़ाइनर वॉलपेपर या डिज़ाइनर वॉल का प्रयोग उत्तम है। जैसे पत्थर और ईंटों वाला लुक काफी पॉपुलर है। इसके अलावा आईने, कॉनसोल्स, लैम्प्स, कॉरपोरेट और अलग तरह के फर्नीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

डेस्क और सीटिंग अरेंजमेंट
बेडरूम को स्टाइलिश काउचेज़ और कुर्सियों से सजाएं। आजकल वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी आम हो गया है, ऐसे में आपके बेडरूम में मौजूद प्लोटिंग शेल्फ आपके लैपटॉप को रखने और कई तरह से काम आ सकती है।

मिक्स एंड मैच
इस साल 2020 में बोरिंग सेटिंग्स अलविदा हो रही है और मिक्स एंड मैच डिज़ाइन के रंग और पैटर्न्स के साथ एक्सपेरिमेंट हो रहा है। जैसे- ग्रैंड मिलेनियम स्टाइल- स्कैलप, नेचुरल फाइबर, रग्स, बोल्ड मोनोक्रोमैटिक (कोबाल्ट ब्लू, ग्रीन), मिक्स लेयरिंग (लोकल सोवेनियर्स), डार्क कलर दरवाज़े, अर्दी टोन्स (अब चॉकलेट ब्राउन, वाइन, ऑलिव ग्रीन और यलो ओकर दिखाई देंगे), घर में एक ही रंग के कमरे दिखाई देंगे। रियल प्लांट्स की जगह फॉल्स प्लांट्स, यही नहीं इंडिगो कलर का जोर रहेगा। नेचुरल या नेचर से जुड़े कलर भी ट्रेंड करेंगे। इंटीरियर डिजाइनर के अनुसार इस साल छोटे प्लांट्स की जगह बड़े प्लांटर्स का चलन बढ़ेगा। साथ ही जो नया ट्रेंड आ रहा है वह है कर्वी या घुमावदार फर्नीचर का जैसे कि सोफा या टेबल या बेड। यही नहीं, इनकी गद्दियों में भी यही ट्रेंड मिलने वाला है।


Comments Off on गर्मियों से पहले घर को न्यू लुक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.