पंचकूला स्थिति नियंत्रण में, 278 लोग घरों में क्वारंटाइन !    ... तो बढ़ेगा लॉकडाउन! !    प्रतिबंध हटा, अमेरिका भेजी जा सकेगी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन !    पहली से नवीं, 11वीं के विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट !    खौफ बच्ची को दफनाने से पंचायत का इनकार !    सरपंच सहित 7 की रिपोर्ट पॉजिटिव !    पुराने तालों के चलते जेल से फरार हुए थे 4 कैदी !    पाक में 500 नये मामले !    स्पेन में रोजाना 743 मौतें !    ईरान में 133 और मौतें !    

कोरोना : एशिया से ज्यादा यूरोप में मौतें

Posted On March - 19 - 2020

वाशिंगटन, 18 मार्च (एजेंसी)
दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बुधवार को 8 हजार से पार पहुंच गई। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार विश्वभर में इस महामारी से 8,092 लोगों की मौत हो चुकी है। यूरोप में 3422 और एशिया में 3384 लोग मारे गये हैं। पिछले 24 घंटे में 684 लोगों की मौत हुई है। इस बीच, दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार हो गयी है। यूरोप में यह महामारी सबसे तेजी से फैल रही है।
अमेरिका में इस बीमारी से मरने वालाें की संख्या बढ़कर 105 पर पहुंच गई है। अमेरिका के सभी 50 राज्यों में वायरस फैल चुका है। ऑस्ट्रेलिया में भी इस विषाणु से 450 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। उधर, फ्रांस में कोरोना वायरस से 27 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या 175 पर पहुंच गई है। फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्ड फिलिप ने कहा कि अगर ब्रिटेन अपने शहरों को बंद करने में नाकाम होता है, तो फ्रांस ब्रिटिश यात्रियों को देश में प्रवेश करने से रोक सकता है। उधर, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने देशवासियों से कई हफ्तों या महीनों तक घरों में रहने और कारोबार बंद रहने के लिए तैयार रहने का अनुरोध किया है।
वहीं, ईरान में एक दिन में ही 147 लोगों की मौत हो गई, जिससे इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 1135 पहुंच गई है।
वुहान में सिर्फ एक मामला
कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन केवल एक मामले की पुष्टि हुई। हालांकि, देश में इस बीमारी से 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 3,237 पर पहुंच गई है।
पौंड 1985 के बाद के न्यूनतम स्तर पर
लंदन (एजेंसी) : कोरोना वायरस संक्रमण का असर ब्रिटेन की मुद्रा पर पड़ा है। उसकी विनिमय दर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिर कर 1985 के बाद के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गयी है। निवेशकों के सुरक्षित निवेश के रूप में अमेरिकी डॉलर को तरजीह दिये जाने से ब्रिटेन की मुद्रा नीचे आयी है। पौंड स्टर्लिंग की विनिमय दर 1.9 प्रतिशत लुढ़ककर 1.1828 डालर के स्तर पर चली गयी थी। बाद में यह थोड़ी सुधर कर प्रति पौंड 1.1861 डॉलर पर पहुंच गयी। मार्केट्स डॉट कॉम के विश्लेषक नेइल विल्सन ने कहा, ‘याद्दाश्त में यह पौंड स्टर्लिंग की विनिमय दर की सबसे बड़ी गिरावट है। अगर अक्तूबर 2016 में अचानक आयी तीव्र गिरावट को अलग कर दें तो यह 1985 के बाद अपने न्यूनतम स्तर पर है।’
शहरों को बंद नहीं कर सकता : इमरान खान
इस्लामाबाद (एजेंसी) : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उनका देश कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पश्चिमी देशों की तरह व्यापक पैमाने पर शहरों को बंद नहीं कर सकता। पाकिस्तान में कराची जैसे कई बड़ी आबादी वाले शहर हैं। राष्ट्र के नाम टेलीविजन पर दिए संबोधन में इमरान ने कहा, ‘पाकिस्तान के हालात अमेरिका या यूरोप के जैसे नहीं हैं… हमारी 25 फीसदी आबादी बेहद मुफलिसी में जी रही है। अगर हमने शहरों को बंद कर दिया तो हम पहले से ही मुश्किल हालात में रह रहे अपने नागरिकों को कोरोना वायरस से तो बचा लेंगे लेकिन वे भुखमरी से मारे जाएंगे।’ हालांकि, पाकिस्तान ने क्रिकेट स्टेडियमों, स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है।
ईरान से 195 भारतीयों को लाया गया जैसलमेर
जैसलमेर (एजेंसी) : ईरान से 195 भारतीय नागरिकों का समूह विशेष विमान से बुधवार शाम जैसलमेल पहुंचा। सेना के प्रवक्ता कर्नल सोंबित घोष ने बताया कि हवाई अड्डे पर यात्रियों की स्क्रीनिंग के बाद सभी को जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन (सैन्य बेस) पर सेना के वेलनेस फेसेलिटि में रखा गया है। उन्होंने बताया कि ईरान से आज इस समूह के जैसलमेर पहुंचने के साथ ही सैन्य अस्पताल में रुकने वाले यात्रियों की संख्या 484 हो गई है। उन्होंने बताया कि सभी लोगों की हालत स्थिर है और सभी लोग सेना के वेलनेस फेसेलिटि में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का पूरा उपयोग कर रहे हैं।


Comments Off on कोरोना : एशिया से ज्यादा यूरोप में मौतें
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.