नहीं रहे आजाद हिंद फौज के सिपाही छोटूराम !    कोल्ड बेस्ट पीसी कंपनी का स्टाॅक जब्त !    एटीएम काटकर साढ़े 7.50 ले गये बदमाश !    पाक में पीपीपी विधायक की गोली मारकर हत्या !    पंचायत चुनाव लड़ने को तैयार, नेताओं को करें रिहा : नेकां !    जोजिला सुरंग के डिजाइन में हो सकता है बदलाव !    पहाड़ों पर सैटेलाइट फोन से मिलेगी तत्काल चिकित्सा !    आंगनवाड़ी वर्करों को भी पेंशन देने पर विचार !    हिमाचल के 8 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट !    अब तक जौहरी के इस्तीफे को नहीं मिली मंजूरी !    

40 विधायकों के 400 सवाल ड्रा से लगेगा प्रश्नकाल में नंबर

Posted On February - 13 - 2020

विधानसभा सचिवालय में पत्रकारों से बात करते स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता।

चंडीगढ़, 12 फरवरी (ट्रिन्यू)
हरियाणा के विधायक अब यह आरोप नहीं लगा सकेंगे कि विधानसभा सचिवालय ने उनके सवालों में भेदभाव किया है। स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने विधायकों के सवालों का फैसला ड्रा के जरिये करने का निर्णय लिया है। विधानसभा में यह अपनी तरह की पहली शुरुआत होगी। पहले चरण में शुक्रवार को 5 दिन के लिए यानी 100 सवालों का ड्रा से चयन किया जाएगा। ड्रा में भी कुछ शर्तें तय की गई हैं।
दूसरी ओर, विधायकों में बजट सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर अधिक गंभीरता नहीं दिख रही। 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होगा। अब तक केवल 40 ही विधायकों के सवाल सचिवालय तक पहुंचे हैं। कुल 400 सवालों में से कई विधायक ऐसे हैं, जिनके सवालों की संख्या 30 से लेकर 40 है। विधायकों की यह उदासीनता इस बात का प्रतीक है कि जनप्रतिनिधि अपने हलके के लोगों की समस्याओं व मुद्दों को लेकर कितने गंभीर हैं।
400 तारांकित सवालों के अलावा 90 अतारांकित सवाल सचिवालय में पहुंचे हैं। अब तक विधायकों की ओर से महज 12 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिए गए हैं। एक भी ‘काम रोको प्रस्ताव’ अब तक नहीं आया है। हैरानी वाली बात यह है कि विपक्षी दलों के नेता कई अहम व ज्वलंत मुद्दों पर विधानसभा में काम रोको प्रस्ताव लाने के दावे तो करते हैं, लेकिन सदन में वे इसके लिए उतने गंभीर नहीं होते। हालांकि, चालू सत्र के दौरान जरूर विधायक सदन में विभिन्न मुद्दों पर काम रोको प्रस्ताव देकर सरकार को घेरने की कोशिश करते हैं।
बुधवार को विधानसभा में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पहली बार ड्रा से विधायकों के सवाल प्रश्नकाल में लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले 5 दिनों की कार्यवाही के लिए 100 सवालों के चयन के लिए शुक्रवार को 3 बजे ड्रा निकाला जाएगा। सत्र की एक बैठक में 20 सवाल पूछे जा सकते हैं। 5 दिन के बाद दूसरे चरण में फिर से 100 सवालों क चयन ड्रा से होगा।
गुप्ता ने कहा कि इससे पूरी पारदर्शिता रहेगी और किसी विधायक को शिकायत नहीं रहेगी।
एक सवाल के जवाब में स्पीकर ने कहा कि सत्र की किसी भी सिटिंग में लगने वाले कुल 20 सवालों में से पहले 10 सवालों में एक विधायक के दो सवाल नहीं होंगे। अगर ड्रा में किसी विधायक के दो या तीन सवाल निकलते हैं तो उसका दूसरा सवाल पहले 10 सवालों के बाद लगाया जाएगा। एक दिन में किसी भी विधायक का तीसरा सवाल नहीं लगेगा। यह फैसला इसलिए लिया गया है, जिससे विधायकों के अधिक से अधिक सवाल लग सकें और सभी को मौका मिल सके।
मुझे नहीं मिला वायरल वीडियो
नारनौंद से जननायक जनता पार्टी विधायक रामकुमार गौतम के वायरल वीडियो पर स्पीकर ने कहा कि मेरे पास विशेषाधिकार हनन के तहत लिखित में शिकायत आई है। गौतम के अलावा जजपा के चीफ व्हिप की ओर से भी इसी तरह की शिकायत भेजी गई है। शिकायतों में कहा गया है कि सदन के साथ लगती एमएलए रेस्ट लॉबी में यह वीडियो बनाया गया और इसे वायरल किया गया। वीडियो में गौतम जजपा नेता और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला पर बयानबाजी करते दिख और सुने जा रहे हैं। इससे जुड़े सवाल पर गुप्ता ने कहा कि दोनों शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए मैंने वीडियो देने को कहा है, लेकिन मेरे पास अब तक वायरल वीडियो की सीडी नहीं पहुंची है। बिना वीडियो देखे मैं आगे कोई कार्यवाही नहीं कर सकता।


Comments Off on 40 विधायकों के 400 सवाल ड्रा से लगेगा प्रश्नकाल में नंबर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.