षष्ठम‍्-कात्यायनी !    इस बार गायब है आमों की मलिका ‘नूरजहां’ !    हालात से चिंतित जर्मन राज्य के वित्त मंत्री ने की आत्महत्या !    भारतीय मूल के लोग आये आगे !    दिल्ली से पैदल मुरैना जा रहे व्यक्ति की आगरा में मौत !    राज्यों और जिलों की सीमाएं सील !    लॉकडाउन से बिजली की मांग में भारी कमी !    अजिंक्य रहाणे ने 10 लाख रुपये किये दान !    दान का सिलसिला जारी, पीएम ने राष्ट्रपति का किया धन्यवाद !    ईरान से लाये 275 लोगों को जोधपुर में रखा गया अलग !    

सिल्वर स्क्रीन

Posted On February - 22 - 2020

ए. चक्रवर्ती

जल्दी में नहीं है सारा
इन दिनों सारा अली खान ‘लव आज कल-2’ के ठीक बाद की अपनी अगली फिल्म ‘कुली नं-1’ को लेकर काफी उत्साहित है। जाहिर है उनके पास कहने को बहत कुछ है। सारा कहती हैं, ‘ये दोनों ही फिल्में बिल्कुल अलग मूड की हैं। और दोनों ही फिल्मों के डायरेक्टर काफी सीनियर हैं। इन दोनों के साथ ही मेरे पापा सैफ अली खान काम कर चुके हैं। लव आजकल के डायरेक्टर इम्तियाज़ अली पापा के साथ भी इसी नाम की फिल्म बना चुके हैं। इसी तरह से कुली नं-1 के डायरेक्टर डेविड धवन के साथ पापा ‘बीवी नं-1’ कर चुके हैं। पापा की यह फिल्म मुझे भी पसंद है। आज पापा के कुछ साथी कलाकारों और डायरेक्टरों के साथ काम करती हूं तो एक अजीब-सा अहसास होता है। मुझे डेविड सर ने भी समझाया है, फिल्में चुनने के मामले में कोई जल्दबाज़ी न करूं। फिलहाल तो मैं ऐसा ही कर रही हूं। 2018 की सिंबा के बाद इस साल मेरी दो फिल्में रिलीज़ हो रही हैं। 2021 की फिल्मों के बारे में अभी क्या बताएं।’ सारा नेपोटिज्म की बात को खुले तौर पर कबूल करती है। वह बताती है,‘मैं भला इस बात से इनकार कैसे कर सकती हूं। मैं अमृता सिंह-सैफ की बेटी हूं। अपने माता-पिता पर मुझे भी बहुत गर्व है। पर इसके बाहर मेरा अपना एक अलग परिचय है। वैसे मेरे पापा या मम्मी में कोई मुझे फिल्मों में नहीं लाया है। असल में वह तो मुझे फिल्मों से दूर रखना चाहते थे। यह तो मेरा निजी शौक था, जिसके चलते मैंने अपना वजन 40 किलो से ज्यादा घटाया है, डांस सीखा है। न्यूयार्क में रहने के दौरान एक्टिंग भी सीखी। थियेटर किया है। लेकिन मैं यह बात जानती हूं, इतने बड़े निर्देशकों से सिर्फ एक बार मिलने के लिए कई टेलेंटेड एक्टर्स को वर्षों इंतज़ार करना पड़ता है,पर मुझे ऐसा कभी नहीं करना पड़ा।’

राजकुमार का नया चैलेंज
कभी छोटी फिल्मों के मसीहा बन चुके अभिनेता राजकुमार राव इन दिनों थोड़ा शांत हैं। आयुष्मान खुराना की लोकप्रियता और कार्तिक आर्यन के बढ़ते युवा क्रेज ने उनकी सफलता में एक स्पीड ब्रेकर का काम किया है। पर राव के मुताबिक एक्टिंग फील्ड के लिए यह कोई नई बात नहीं है। वह बताते हैं,‘मेड इन इंडिया, शिमला मिर्ची जैसी कुछेक फिल्मों की विफलता के बाद से मीडिया के लिए यह भी आंकलन का विषय हो गया है। पर ये लोग यह कैसे भूल जाते हैं कि हम एक्टर के लिए फिल्मों में बहुत काम है। अब जैसे कि मैं इस समय भी लगभग आधा दर्जन फिल्मों को लेकर व्यस्त हूं। मेरी तीन फिल्में रूही अफ्जा,चैलेंज, लूडो आदि इस साल ही रिलीज़ होंगी। फिर वह चाहे आयुष्मान हो या कार्तिक आर्यन, हम सब एक्टरों के लिए फिल्मों में काफी काम है। और हम सभी अपना बेहतर दे रहे हैं। हां, मैं आपकी यह बात मानता हूं कि हमारी हिट फिल्मों की चर्चा अलग से होगी। पर इन फिल्मों के आधार पर हमारा तुलनात्मक आंकलन हो, यह बात ज़रूर अटपटी-सी लगती है। बतौर एक्टर मैं तो हर दिन इस चैलेंज को कबूल करता हूं। फिर कैसा घबराना..’ बेहद उम्दा एक्टर राव बेहद सुलझे हुए ढंग से अपनी हर बात रखते हैं। वैसे कभी उनकी कुछेक साधारण फिल्मों लव सेक्स और धोखा, रागिनी एमएमएस ने अचानक उन्हें स्टारडम की रेस में शामिल कर दिया था। तब मीडिया ने उन्हें ‘ए स्टार इज बोर्न’ तक का खिताब तक दे डाला था। राव को वह सारी बातें याद हैं। वह कहते हैं, ‘कब कौन सी फिल्म क्लिक होगी, किसे पता। उन दिनों मैं यह बात भी सुनता था कि कोई स्थापित हीरोइन मेरे साथ काम नहीं करेगी। पर इसके बाद से ऐश्वर्या राय बच्चन, सोनम कपूर, हेमा मालिनी,जाह्नवी कपूर,नुसरत भरुचा आदि हीरोइनों के साथ काम कर चुका हूं क्योंकि मुझे पता है यह सब प्रॉब्लम फिल्म के प्रोड्यूसर-डायरेक्टर की होती है। वैसे भी मैं इन सब बातों को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं होता।’

परेशान हैं ईशान
अब यह बात किसी से छिपी नहीं है, बड़े भाई शाहिद कपूर की तुलना में भाई ईशान खट्टर ज़रा भी अपना दमखम नहीं दिखा पा रहे हैं। अपनी पिछली दोनों फिल्मों में उन्हें बहुत पिटा हुआ बताया गया। अब इस साल के मध्य तक उनकी दो फिल्में ‘खाली-पीली’ ओर ‘सुटेबल बाॅय’ रिलीज़ होगी। जाहिर है उम्मीदें अब भी बाकी हैं। मगर फिर भी ईशान इन दिनों ड्रिप्रेशन में हैं। वजह,उनकी प्रिय दोस्त जाह्नवी कपूर उन्हें कुछ ज्यादा तवज्जो नहीं दे रही है। लिहाज़ा उनका मन बेहद बेचैन है। ऐसे में वह कभी अपने जिम का, तो कभी अपनी डांस क्लास का समय बदल रहे हैं। यही नहीं, उन्होंने अपने एक पूर्व दोस्त अक्षत रंजन के साथ काफी घनिष्ठ तस्वीरें भी सोशल मीडिया में शेयर की हैं। असल में ईशान स्वभाव से बहुत अस्थिर हो उठे हैं। वह जाह्नवी से लगातार मिलने की कोशिश कर रहे हैं। किसी तरह से प्लान बना कर एक ही पार्टी में जाने की कोशिश कर रहे हैं। अचानक जाह्नवी ने उनसे क्यों किनारा कर लिया है, इस बारे में ज्यादा पता नहीं चल रहा है। कोई बता रहा है कि दोनों का रिश्ता बहुत एकतरफा हो गया था। दूसरी खबर है कि अभिनेत्री अनन्या पांडे के साथ ईशान की दोस्ती जाह्नवी को कुछ ज्यादा पसंद नहीं थी। गौरतलब है कि ईशान और अनन्या इन दिनों फिल्म खाली-पीली में एक साथ काम कर रहे हैं।

मौका नहीं गंवाना  चाहते विकी
स्टंट डायरेक्टर श्याम कौशल के बेटे विकी इन दिनों चर्चा में हैं। विकी खुद भी मानते हैं कि मीडिया इन दिनों उनकी हर बात को नोटिस कर रहा है। इधर नई फिल्म ‘भूत-पार्ट-वन: द हंटेड शिप’ के प्रमोशन में मशगूल विकी के मुताबिक एक वक्त में एक से ज्यादा फिल्मों में व्यस्त रहने से कई बातें थोड़ी बिगड़ जाती हैं। वह कहते हैं,‘इस समय मैं पूरी तरह से अपनी नई फिल्म ‘भूत’ को लेकर क्रेज़ी हूं। यह एक हाॅरर फिल्म है। हाॅरर फिल्म का मुख्य आर्कषण उसका रहस्य होता है। मुझे लगता है इस फिल्म के राइटर-डायरेक्टर भानु प्रताप सिंह ने इसे बहुत अच्छी तरह से संभाला।’ उनकी इस बात की सच्चाई पर कोई प्रश्नचिन्ह नहीं। भूत के बाद वह अपनी अगली फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ की बाकी की शूटिंग पूरी करेंगे। यह फिल्म संभवत: 2 अक्तूबर को रिलीज़ होगी। इसके बाद करण जौहर की ‘तख्त’ और फिर मेघना गुलजार की ‘मानेकशाॅह’ के फ्लोर पर जाने की बारी है। विकी बताते हैं, ‘मैं किसी भी फिल्म के सब्जेक्ट और अपने रोल को लेकर ज्यादा चिंतित रहता हूं। यही वजह थी कि उरी के ठीक बाद मैंने सुजीत सरकार की फिल्म सरदार उधम सिंह को झट साइन कर लिया था। मौका था तो इसके कुछ महत्वपूर्ण दृश्यों की शूटिंग भी मैंने कर डाली। मैं बहुत सोच-समझ कर अपने डायरेक्टर का चयन कर रहा हूं। जिसमें सुजीत दा जैसे वरिष्ठ और अनुभवी निर्देशकों के साथ भूत के भानुपताप जैसे नए निर्देशक भी शामिल हैं। तख्त में करण जौहर के साथ काम करने को भी मैं अहम मानता हूं। विकी कहते हैं कि मुझे बहुत अच्छे मौके मिल रहे हैं, मैं उन्हें हरगिज़ मिस नहीं करना चाहता।

दिशाहीन दिशा
अभिनेत्री दिशा पटानी की नई फिल्म मलंग भी दर्शकों को कुछ ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाई। पर हमेशा की तरह इसमें भी उनके बोल्ड लुक की खूब तारीफ हो रही है। वैसे इन दिनों दिशा अपने निजी संबंधों को लेकर भी काफी बोल्ड हुई हैं। पर आलोचक मानते हैं कि इन सब वजहों से दिशा करियर के मामले में काफी दिशाहीन हो गई है। जहां तक उनके निजी रिश्तों का सवाल है, सभी जानते हैं दिशा ओर टाइगर प्रेमी-प्रमिका के तौर पर मशहूर हैं। पर किसी भी हाल में दोनों इस विषय पर मुंह नहीं खोलना चाहते हैं। इसी बीच यह खबर आई थी कि फिल्म मलंग की शूटिंग के दौरान अभिनेता आदित्य राय कपूर के व्यक्तित्व ने उनका मन मोह लिया है। इस खबर को एक झटके में खारिज किया जा सकता था, पर हुआ यूं कि एक खास मौके पर टाइगर का नाम आने पर दिशा ने मुंह बिचका कर जवाब दे दिया। मीडिया ने उनसे टाइगर श्रॉफ के साथ उनके रिश्तों को लेकर सवाल पूछा था। इस पर दिशा ने थोड़ा मुंह बना कर कहा,‘ कैसा रिश्ता..’ उनकी भाव-भंगिमा ऐसी थी, मानो यह कहना चाहती हों कौन टाइगर….उनसे मेरा क्या नाता…दूसरी ओर आदित्य के बारे में पूछे गए सवाल पर वह गद‍्गद हो उठती हैं। अति घनिष्ठ होकर उसके साथ तस्वीरें भी खिंचवा रही हैं। वैसे इसमें टाइगर का कोई दोष नहीं दिखता। टाइगर ने तो कभी भी इस रिश्ते को कबूल नहीं किया है। चलो अब दिशा-आदित्य के रिश्ते को ही कबूल कर लेते हैं। जिसे इशारों-इशारों में ही सही खुद दिशा ने भी कबूल किया है।


Comments Off on सिल्वर स्क्रीन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.