प्रेस लिखे वाहन में यूपी से आए 3 लोग भेजे शेल्टर होम !    शेल्टर होम में रहने वालों को मिलेंगी सभी सुविधाएं !    द. अफ्रीका में जन्मे कॉनवे को न्यूजीलैंड से खेलने की छूट !    तबलीगी जमात के कार्यक्रम ने बढ़ाई चिंता !    ‘बढ़ाना चाहिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का समय’ !    लंकाशर क्लब चेयरमैन हॉजकिस की कोरोना से मौत !    24 घंटे में बनायें सही सूचना देने वाला पोर्टल : सुप्रीम कोर्ट !    भारत-चीन को छोड़कर बाकी विश्व में मंदी का डर !    भारत में तय समय पर होगा अंडर-17 महिला विश्वकप !    हिमाचल में 14 तक बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय !    

लय में न्यूजीलैंड, जीत की राह पर लौटना होगा टीम इंडिया को

Posted On February - 8 - 2020

आॅकलैंड में शुक्रवार को न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध दूसरे वन डे की पूर्व संध्या पर अभ्यास सत्र के दौरान भारतीय कोच रवि शास्त्री तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को गुर देते हुए। -एएफपी

आकलैंड, 7 फरवरी (एजेंसी)
सीरीज़ के पहले मैच में गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में कमियां उजागर होने के बाद भारतीय टीम अब उनसे उबरकर न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को यहां दूसरे एक दिवसीय मैच में उतरेगी । टी20 सीरीज़ में 5-0 से जीतने के बाद भारतीय टीम को 3 वनडे मैचों के पहले ही मैच में 4 विकेट से पराजय झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड ने वनडे क्रिकेट में अपने सर्वोच्च स्कोर लक्ष्य का पीछा करते हुए यह जीत दर्ज की। ईडन पार्क मैदान छोटा होने से बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होगा। न्यूजीलैंड ने यहां दोनों टी20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारत ने अलग-अलग हालात में बखूबी लक्ष्य का पीछा किया। हैमिल्टन में हालांकि उसे जीत नहीं मिल सकी। भारतीय टीम ने वैसे वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच हारने के बाद वापसी करके वनडे सीरीज़ जीती है और यहां भी उसके इरादे ऐसा ही कुछ करने के होंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में और आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई को भारत को शिकस्त का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने पहले वनडे में भारत पर पूरी तरह से दबाव बनाया और भारतीय गेंदबाजों के पास उसका कोई जवाब नहीं था। पहले वनडे में विकेट की तलाश में कप्तान विराट कोहली ने बार-बार जसप्रीत बुमराह पर ही भरोसा किया। भारत को इस अत्यधिक निर्भरता से बचना होगा।

न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी अभ्यास सत्र के दौरान फुटबाल खेलकर वार्मअप होते हुए। -एएफपी

भारतीय फील्डिंग भी पिछले मैच में लचर थी। चेन्नई, मुंबई और हैमिल्टन में हर जगह हार का अहम कारण लचर फील्डिंग रही। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज़ के बाद से भारत के क्षेत्ररक्षण का स्तर गिरा है और टीम को मिलकर इसमें सुधार करना होगा। भारतीय टीम ने शुक्रवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग लिया। नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर दोनों ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी की। ठाकुर टी20 मैच में महंगे साबित हुए थे और पहले वनडे में भी कुछ खास नहीं कर सके। भारत उनकी जगह सैनी को उतार सकता है। इसके अलावा टीम में केदार जाधव की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं। चयनकर्ताओं ने टीम में संतुलन के लिये उन्हें अंतिम एकादश में रखा लेकिन कोहली ने हैमिल्टन में उनसे एक भी ओवर नहीं कराया। शायद छोटी बाउंड्री की वजह से ऐसा किया गया लेकिन यहां तो मैदान और भी छोटा है। ऐसे में शिवम दुबे या मनीष पांडे को उतारना बेहतर होगा।

भारतीय स्पिनरों के खिलाफ अधिक आक्रामक होना होगा : गुप्टिल
न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने कहा कि उनकी टीम भारत के खिलाफ शनिवार को दूसरे वनडे में आक्रामक खेलेगी ताकि सीरीज़ का फैसला कल ही हो जाये। न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में अपने सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत दर्ज की। गुप्टिल ने कहा कि स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन जीत की कुंजी रहा। कीवी बल्लेबाजों ने रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव की जमकर धुनाई की। उन्होंने कहा,‘यहां हालात एकदम अलग हैं। हमें और आक्रामक खेलना होगा। यहां गेंद उतनी स्पिन नहीं लेगी। हमने पहले मैच में भारतीय स्पिनरों को बखूबी खेला और उस लय को कायम रखेंगे।’ उन्होंने हालांकि कहा कि भारतीय टीम को कतई हलके में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा,‘भारत को हलके में लेना भारी भूल होगी। उसके पास विश्वस्तरीय मैच विनर हैं। हमें कल अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा।’ जसप्रीत बुमराह को खेलने के बारे में गुप्टिल ने कहा,‘हम कभी उसके सामने सहज होकर नहीं खेल सकते लेकिन धीरे-धीरे आदत पड़ जाती है।’
श्रीधर ने भारतीय क्षेत्ररक्षण में आई कमियों को स्वीकारा
भारत के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज़ में टीम इंडिया का क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं रहा है और लगातार यात्रा की वजह से अभ्यास की कमी को इसका कारण बताने के बावजूद व्यस्त कार्यक्रम को दोष नहीं दिया। श्रीधर ने कहा कि पिछले 4 महीने में भारत का क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि थकान इसका कारण हो सकता है। भारत का फील्डिंग अभ्यास इस दौरे पर हो नहीं सका है । टी20 श्रृंखला से पहले सिर्फ एक सत्र रहा जबकि 3 सत्र वैकल्पिक थे। श्रीधर ने कुलदीप यादव की फिटनेस पर सवाल उठाने वाली रिपोर्टों को खारिज किया और कहा कि यह स्पिनर पूरी तरह से फिट है लेकिन लगातार नहीं खेल रहा है जो शायद उसकी गेंदबाजी पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है।


Comments Off on लय में न्यूजीलैंड, जीत की राह पर लौटना होगा टीम इंडिया को
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.