केएमपी पर कैंटर ने पैदल चल रहे श्रमिकों को कुचला, महिला, बच्चे समेत 5 की मौत !    तेल का खेल !    घर जाने के लिए सड़कों पर उतरे डेढ़ लाख प्रवासी श्रमिक !    हरियाणा में विदेश से लौटे 11 हजार लोगों में से 200 ‘गायब’ !    2 मौत, 194 नये मामले !    रेल कोच को बनाया आइसोलेशन वार्ड !    लॉकडाउन पर भारी पलायन !    कोरोना से लड़ने को टाटा ने खोला खजाना, 1500 करोड़ दिया दान !    मौजूदा ब्रेक भारतीय खिलाड़ियों के लिये अच्छा विश्राम : शास्त्री !    कृषि को लॉकडाउन से दी छूट : केंद्र !    

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में करिअर

Posted On February - 15 - 2020

डिजिटल दौर में प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में युवा शानदार करिअर तलाश रहे हैं । प्रोफेशनल ब्लॉगिंग वह है, जिसमें ब्लॉगर पैसे कमाते हैं। दरअसल ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है, जहां आप अपनी नॉलेज शेयर करते हैं। यह एक तरह का बिजनेस होता है। आजकल ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। कुछ लोग ब्लॉग पोस्ट से शुरुआत करते हैं तो कुछ वर्ड प्रेस डॉटकॉम ब्लॉग से। इनमें कुछ भी निवेश करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसमें ज़रूरी होता है आपकी लिखने की कला। अगर आप इसमें माहिर हैं तो ही अपना ब्लॉग बनायें क्योंकि यह केवल ऑडियो या वीडियो तक सीमित नहीं है।
कैसे बनाएं ब्लॉग
अपना ब्लॉग बनाने के लिये सेल्फ हॉस्टेड वर्ड प्रेस शानदार है। इसके लिये आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं या किसी संस्थान में जाकर सीख सकते हैं। यह शॉर्ट टर्म कोर्सेज़ होते हैं।
जॉब के मौके
आज के दौर में हर एक संस्थान को ब्लॉगर्स की ज़रूरत पड़ती है। लगभग सभी कंपनियां आजकल प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटर को हायर करती हैं, जिनके पास ब्लॉगिंग की स्किल्स हों। इसके अलावा अगर आप अपना काम करना चाहते हैं तो ढेरों ऑप्शन आपके पास हैं। कंपनी के साथ काम के दौरान उनकी नयी पॉलिसी, नये प्रोडक्ट और नयी योजनाओं से ऑडियंस को अपडेट कराना होता है। इससे गूगल के सर्च इंजन में कंपनी आगे रहती है और बिजनेस में फायदा मिलता है। लगातार ब्लॉग या वेबसाइट अपडेट होती रहेगी तो कंपनी को कस्टमर का फीडबैक मिलेगा और अपने प्रोडक्ट के बारे में अवेयरनेस क्रियेट होगी।
ज़रूरी स्किल्स
– डि़जिटल मार्केट का नॉलेज
-एसईओ बेस्ड राइटिंग स्किल्स
-फोटो और वीडियो एडिटिंग की नॉलेज
-मार्केटिंग, नेटवर्किंग का ज्ञान
-अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स
हॉस्टिंग क्या है?
अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो जान लें कि हॉस्टिंग इसके लिये पहला कदम है। वेब हॉस्टिंग एक जगह है जहां पर आपकी वेबसाइट होस्ट की जाती है।
आसान शब्दों में ये वो जगह है जहां आपकी वेबसाइट स्टोर की जाती है। आपके पास इसका रिमोट वर्चुअल एक्सेस होता है और आप रिमोट से इस पर कभी भी कोई भी काम कर सकते हैं।
शुरू कैसे करें?
यदि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो एक डोमेन नेम और वेब हॉस्टिंग खरीदनी होगी। ब्लूहॉस्ट या हॉस्टगेटर के साथ शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद अब आपको वर्ड प्रेस को इंस्टाल करना है और इस पर लिखना शुरू कर दीजिये। इस पर वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।


Comments Off on प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में करिअर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.