प्रेस लिखे वाहन में यूपी से आए 3 लोग भेजे शेल्टर होम !    शेल्टर होम में रहने वालों को मिलेंगी सभी सुविधाएं !    द. अफ्रीका में जन्मे कॉनवे को न्यूजीलैंड से खेलने की छूट !    तबलीगी जमात के कार्यक्रम ने बढ़ाई चिंता !    ‘बढ़ाना चाहिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का समय’ !    लंकाशर क्लब चेयरमैन हॉजकिस की कोरोना से मौत !    24 घंटे में बनायें सही सूचना देने वाला पोर्टल : सुप्रीम कोर्ट !    भारत-चीन को छोड़कर बाकी विश्व में मंदी का डर !    भारत में तय समय पर होगा अंडर-17 महिला विश्वकप !    हिमाचल में 14 तक बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय !    

पूंजीवाद संकट से गुजर रहा है देश : सीटू

Posted On February - 26 - 2020

पंचकूला, 25 फरवरी (ट्रिन्यू)
सीटू की जिला इकाई की आम सभा मंगलवार को सेक्टर 5 के यवनिका पार्क में जिला प्रधान रमा देवी  की अध्यक्षता आयोजित की गई जिसका संचालन सचिव लच्छीराम ने किया। इसमें सरकार की जन  व श्रमिक विरोधी नीतियों की आलोचना की गई।
इस मौके पर सीटू उपाध्यक्ष आनंद शर्मा ने कहा कि आज पूरी दुनिया में पूंजीवाद संकट के दौर से गुजर रहा है। पूंजीवाद के तहत समाजिक सुरक्षा में कटौतियों के साथ-साथ श्रम कानूनों को खत्म कर रहा है। इसके खिलाफ दुनिया में आंदोलन तीव्र हो रहे हैं।
आज मोदी सरकार ट्रेड यूनियन अधिकारों को खत्म करने के लिए तमाम श्रम कानूनों को बदल रही है। हड़ताल करने व यूनियन बनाने के अधिकार को खत्म किया जा रहा है।
केंद्र सरकार एलआईसी, बैंक, रेलवे समेत देश के तमाम संसाधनों को बेच रही है। जनता का रोजी-रोटी के सवालों से ध्यान भटकाने के लिए हिन्दू-मुस्लिम, राममन्दिर, धारा 370, एनपीआर, एनआरसी, सीएए जैसा विभाजनकारी ऐजंडा लागू करके नफरत का माहौल पैदा किया जा रहा है। आज सार्वजनिक वितरण प्रणाली और रोजगार को खत्म किया जा रहा है।
उन्होंने कृषि संबंधी चीजें, खाद-कीटनाशक महंगी की जा रही हैं। मनरेगा, शिक्षा व स्वास्थ्य बजट में कटौती की जा रही है। मंहगाई सातवें आसमान पर है, संगठित क्षेत्र में भारी मन्दी है। कारख़ाने बन्द किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीटू पूरे देश में 23 मार्च को शहीदी दिवस पर जिला स्तर प्रदर्शन करेगा और जनविरोधी एजेंडे लागू नहीं होने देगा।
आम सभा में जयचंद, राम आसरे, उषा, सतीश कुमार, विनोद ने भी विचार रखे।

निकाय कर्मचारियों का झाड़ू प्रदर्शन आज

s

पंचकूला (ट्रिन्यू) : सरकार की वादाखिलाफी और नगर निगम से छंटनी किए 249 कर्मचारियों को वापस ड्यूटी पर लेने की मांग को लेकर बुधवार को शहरी स्थानीय निकाय विभाग के कर्मचारी झाड़ू प्रदर्शन करेंगे। नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री, महासचिव मांगे राम तिगरा व उप महासचिव सुनील चिडालिया ने बताया कि बुधवार को सभी नगर निगमों, परिषदों व नगर पालिकाओं में प्रदर्शन किए जाऐंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने अभी तक 24 मई 2018 के समझौते को भी लागू नहीं किया है। उन्होंने बताया कि आज विभाग ने दर्जनों जगह से हजारों कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया है। जबकि समझौते मे ठेका प्रथा समाप्त कर ठेका कर्मचारियों को रोल पर लाने सहमति बनी थी। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने वादे के अनुसार नगर निगमों, परिषदों व पालिकाओं से ठेका प्रथा पूरी तरह समाप्त करने की बजाय सफाई व फायर से ही ठेका समाप्त किया है। कार्यालयों व अन्य कटेगरी से ठेका खत्म नहीं किया है। सरकार ने अब फिर वर्क आऊटसोर्सिंग करने का नया तरीका निकल लिया है। वहीं सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांंबा ने बुधवार को होने वाले झाड़ू प्रदर्शन का समर्थन करने का ऐलान किया है।

पाई-पाई को मोहताज हुए रेहड़ी वाले : ओंकार
अंबाला (निस) : अंबाला छावनी नगरपरिषद के फरमान के बाद गरीब सब्जी मंडी वालों को सब्जी मंडी हिल रोड से उजाड़ कर दीना की मंडी और गांधी ग्राउंड में शिफ्ट तो कर दिया गया लेकिन वहां रेहड़ी वालों के व्यापार का बुरा हाल है। वे पाई-पाई को मोहताज हो गये हैं। यह कहना है इनेलो प्रदेश प्रवक्ता ओंकार सिंह का। इस संबंध में सभी रेहड़ी वाले नगरपरिषद कार्यकारी अधिकारी के पास अपना दुखड़ा रोने आये जिस पर कार्यकारी अधिकारी ने अपनी असमर्थता दिखाई। ओंकार सिंह ने कहा कि दीना की मंडी में गंदगी और खराब माहौल के कारण लोग यहां सब्जी लेने नहीं आ रहे। पूरे दिन रेहड़ी वाले ग्राहक का इंतजार करते रहते हैं लेकिन खरीदार नही आता। इस अवसर पर सभी रेहड़ीवालों ने कार्यकारी अधिकारी को लिखित में अपनी समस्या सौंपी।

वेंडर्स को जगह उपलब्ध कराने के लिये ड्रा आज
पंचकूला (ट्रिन्यू) : पथ विक्रेता अधिनियम, 2014 और हरियाणा पथ विक्रेता रूल 2017 के तहत नगर निगम द्वारा 26 फरवरी को चिन्हित वेंडरों को वेडिंग जोन, सेक्टर-19 में ड्रा के माध्यम से जगह उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए उनके दस्तावेजों की जांच का कार्य किया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त सुमेधा कटारिया ने बताया कि सामुदायिक केन्द्र सेक्टर-21 और सेक्टर-19 में कार्य कर रहे 258 वेंडरों को जगह मुहैया करवाने के लिए चयन किया गया है। इनके सर्वे के दौरान पहचान की गई थी। सूची नागरिक सुविधा केन्द्र कार्यालय सेक्टर-4 सामुदायिक केन्द्र और नगर निगम की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।


Comments Off on पूंजीवाद संकट से गुजर रहा है देश : सीटू
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.