ॐ आकार के द्वीप पर विराजमान ओंकारेश्वर !    पार्वती का तप !    महाशिवरात्रि : 117 साल बाद दुर्लभ संयोग !    अनुभवों से बदलें आदतें !    शहद रखे आपको फिट !    मोर के पंख !    सृष्टि के विकास का सार अर्धनारीश्वर !    व्रत-पर्व !    अंजाम !    अनुशासन का पाठ !    

न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ नजरें सलामी जोड़ी और स्पिनर पर

Posted On February - 14 - 2020

हैमिल्टन, 13 फरवरी (एजेंसी)
भारतीय टीम शुक्रवार से जब न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ 3 दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी तो सभी की नजरें सलामी जोड़ी और स्पिनरों पर टिकी होंगी। एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में 0-3 से क्लीनस्वीप होने के बाद विराट कोहली की टीम के लिए अगले हफ्ते शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ से पहले यह अभ्यास मैच काफी महत्वपूर्ण है। भारत इससे बेहतर अभ्यास मैच की उम्मीद नहीं कर सकता था क्योंकि विरोधी टीम में न्यूजीलैंड के कई सीनियर और ए टीम के खिलाड़ियों को जगह मिली है जिसमें लेग स्पिनर ईश सोढ़ी, आलराउंडर जिमी नीशाम और विकेटकीपर टिम सीफर्ट भी शामिल हैं। टीम में हाल में सीमित ओवरों की सीरीज़ खेलने वाले स्काट कुगेलिन और ब्लेयर टिकनर भी शामिल हैं जिससे पृथ्वी शाॅ और शुभमन गिल दोनों को अभ्यास का अच्छा मौका मिलेगा। ये दोनों ही 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दावेदारी पेश कर रहे हैं। शुभमन कप्तान को दिखाना चाहेंगे कि वह टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के लिए तैयार हैं। सपाट पिच पर टीम में शामिल दो शीर्ष स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की परीक्षा होगी जिन्हें डेरिल मिशेल, टाम ब्रूस और सीफर्ट जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ खुद को परखने का मौका मिलेगा। अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन करके अश्विन पहले टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह बनाने की दौड़ में जडेजा को पछाड़ सकते हैं जो अपनी आलराउंड क्षमता के दम पर अभी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। न्यूजीलैंड एकादश में डेन क्लीवर भी शामिल हैं जिन्होंने भारत ए के खिलाफ दो ‘टेस्ट’ में 196 और 53 रन की पारी खेली। उनके पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का एक और मौका होगा। इस मैच को प्रथम श्रेणी का दर्जा हासिल नहीं है जिसका मकसद टीम के प्रत्येक सदस्य को 50 से 100 गेंद खेलने का मौका देना और साथ ही गेंदबाजों को लय हासिल करने में मदद करना है।
टीम में जगह के लिए पृथ्वी से प्रतिस्पर्धा नहीं : शुभमन
भारत के प्रतिभावान बल्लेबाज शुभमन गिल ने जोर देते हुए कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए उनकी साथी युवा बल्लेबाज पृथ्वी शाॅ के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं है लेकिन अगर उन्हें मौका मिला तो वह इसे बर्बाद नहीं होने देंगे। यहां न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दोहरा शतक और शतक जड़ने वाले गिल ने अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान खींचा है। हालांकि 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए पृथ्वी का दावा भी मजबूत है। भारत के पूर्व अंडर-19 कप्तान के साथ प्रतिस्पर्धा के बारे में पूछे जाने पर गिल ने कहा, ‘‘बेशक, हमारे करियर एक ही समय पर शुरू हुए लेकिन कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। गिल पिछले 6 हफ्ते से भारत ए टीम के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर हैं और उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि उनके गेंदबाज शार्ट गेंद के साथ काफी विकेट लेते हैं विशेषकर नील वैगनर। अगर हम उन्हें शार्ट गेंद पर विकेट नहीं देते हैं तो यह हमारे लिए काफी मददगार होगा।’ पहले टेस्ट में हवा की भूमिका अहम होगी। उन्होंने कहा, ‘हवा काफी महत्वपूर्ण चीज होगी, विशेषकर जब आप बल्लेबाजी कर रहे हो तब। गेंदबाज हवा को लेकर काफी योजना बनाएंगे।
भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शाॅ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत, नवदीप सैनी और शुभमन गिल।


Comments Off on न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ नजरें सलामी जोड़ी और स्पिनर पर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.