पुलिस पर हमला, आईपीएस अफसर घायल !    गगनयान : अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण स्थगित !    14 माह और ढाई साल के मासूम भी चपेट में !    चीन में 39 नये मामले !    कोरोना रिलीफ फंड 9929 शिक्षक अंशदान से वंचित !    'इस साल टेनिस टूर्नामेंट होने की संभावना कम' !    24 घंटे में 28 नये कोरोना पॉजिटिव !    मोहाली में एक और कोरोना मरीज !    धड़ल्ले से हो रही जरूरी वस्तुओं की कालाबाजारी !    एकदा !    

तेज, उछालभरी पिच से निपटने को तैयार टीम इंडिया

Posted On February - 21 - 2020

वेलिंगटन, 20 फरवरी (एजेंसी)

वेलिंगटन में शुक्रवार से न्यूज़ीलैंड और भारत के मध्य होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिये तैयार हरी-भरी पिच। -बीसीसीआई

देश-विदेश में विजय पताका फहराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से बेसिन रिजर्व की तेज पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी। शीर्ष रैंकिंग वाली विराट कोहली की टीम के 360 अंक है और कागजों पर उसका पलड़ा भारी दिख रहा है लेकिन केन विलियमसन की कीवी टीम संयम की पूंजी है जो इन पिचों पर उपयोगी साबित होगी। न्यूजीलैंड ने आखिरी बार मार्च 2017 में अपनी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज़ गंवाई थी।उसके बाद से यहां 10 में से 5 टेस्ट जीते हैं। आस्ट्रेलिया में 3-0 से हारने के बाद न्यूजीलैंड के इरादे जीत की राह पर वापसी के होंगे जबकि भारतीय टीम यह साबित करना चाहेगी कि पिछले साल आस्ट्रेलिया में मिली जीत तुक्का नहीं थी और प्रतिकूल परिस्थितियों में जीतने का शऊर उसे बखूबी आता है। विपरीत दिशा से आती हवाओं के कारण बेसिन रिजर्व गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिये हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे में पृथ्वी शाॅ और मयंक अग्रवाल की नयी सलामी जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे काइल जैमीसन जैसे आला दर्जे के गेंदबाजों का सामना करना है। बायें

वेलिंगटन में बृहस्पतिवार को न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध होने वाले पहले टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर अभ्यास सत्र के दौरान विराट कोहली और रहाणे कैचिंग प्रेक्टिस करते हुए। -बीसीसीआई

हाथ के तेज गेंदबाज नील वेगनेर की गैर मौजूदगी में भारतीय मध्यक्रम ने राहत की सांस ली होगी। वेगनेर अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ब्रेक पर हैं। न्यूजीलैंड टीम में हरफनमौला डेरिल मिशेल और बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल में से एक को जगह मिलेगी। कप्तान कोहली टास जीतने पर गेंदबाजी चुन सकते हैं ताकि जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी पिच से मिलने वाली शुरूआती मदद का फायदा उठा सकें। कोहली ने कहा,‘इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि विरोधी टीम में कितना संयम है, हमें और सब्र दिखाना होगा। हम ऐसे तैयारी नहीं कर सकते कि न्यूजीलैंड अपने संयम के दम पर हम पर दबाव बना दे।’ भारतीय टीम प्रबंधन स्पिनर आर. अश्विन को उतार सकता है जिनके पास रविंद्र जडेजा से ज्यादा विविधता है। न्यूजीलैंड टीम चोट के बाद ट्रेंट बोल्ट और भारतीय टीम ईशांत की वापसी से मजबूत हुई है। भारतीय टीम का भरोसा तकनीक के धनी चेतेश्वर पुजारा, कोहली और अजिंक्य रहाणे पर होगा।

पहली पारी में 320 होगा अच्छा स्कोर : रहाणे
पहले टेस्ट से पूर्व न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी बताते हुए भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि बेसिन रिजर्व की उछालभरी पिच पर पहली पारी में 320 रन का स्कोर अच्छा माना जायेगा। रहाणे ने कहा,‘घरेलू हालात में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी होगा। उन्हें पता है कि कैसी गेंद डालनी है और बल्लेबाजों को पता है कि कौन से शाट खेलने हैं।’ उन्होंने कहा,‘एक इकाई के रूप में हमें हालात के अनुरूप तेजी से ढलना होगा।’ उन्होंने कहा,‘पहले बल्लेबाजी करते हुए आपकी मनोदशा एकदम सकारात्मक होती है। ऐसा नहीं है कि पहले गेंदबाजी करने पर ऐसा नहीं होता। भारत के बाहर पहली पारी में 320 या 330 का स्कोर अच्छा कहा जायेगा।’ रहाणे ने कहा कि पिच के भीतर की नमी के कारण गेंद को कुछ टर्न मिलेगा।


Comments Off on तेज, उछालभरी पिच से निपटने को तैयार टीम इंडिया
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.