षष्ठम‍्-कात्यायनी !    इस बार गायब है आमों की मलिका ‘नूरजहां’ !    हालात से चिंतित जर्मन राज्य के वित्त मंत्री ने की आत्महत्या !    भारतीय मूल के लोग आये आगे !    दिल्ली से पैदल मुरैना जा रहे व्यक्ति की आगरा में मौत !    राज्यों और जिलों की सीमाएं सील !    लॉकडाउन से बिजली की मांग में भारी कमी !    अजिंक्य रहाणे ने 10 लाख रुपये किये दान !    दान का सिलसिला जारी, पीएम ने राष्ट्रपति का किया धन्यवाद !    ईरान से लाये 275 लोगों को जोधपुर में रखा गया अलग !    

टूथ ज्वैलरी खुलकर हंसिए

Posted On February - 22 - 2020

मधु गोयल
अच्छे नैन-नक्श होना ही काफी नहीं है, एक अच्छी मुस्कान भी सुंदरता का प्रतीक होती है। आजकल परफेक्ट स्माइल के लिए लोग अब स्माइल करेक्शन करवा रहे हैं। दांत बड़े-छोटे होने, मसूड़े खराब होने, होंठों का साइज गड़बड़ होने या किसी भी दूसरी प्रॉब्लम के कारण जो पहले मुस्कुराते वक्त भी मुंह पर हाथ रख लेते थे, वे अब खुलकर हंस रहे हैं। कई लोग दांतों में हीरे-सी चमक के लिए सिंथेटिक डायमंड लगवा रहे हैं। आजकल पायरिया और कैविटी की वजह से छोटी उम्र में दांत खराब हो जाते हैं लेकिन कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री में टूथ ज्वैलरी के नए ट्रेंड से परफेक्ट स्माइल पर कोई असर नहीं पड़ा। कलर्ड फीलिंग, डायमंड, व्हाइट सेरेमिक ब्रेसेल और क्राऊन के यूज़ से दांतों की ब्यूटी बढ़ गई है।
कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री
टूथ ज्वैलरी के इस नए ट्रेंड में महिलाओं के लिए कॉस्मेटिक डेंटिस्ट्री की डिमांड बढ़ी है। अगर दांतों की शेप सही नहीं है और वे पीछे की तरफ़ झुके हैं तो डिज़ाइनर क्राउन के सहारे इन्हें फेस के अनुसार शेप दिया जा सकता है। ट्राएंगल, राउंड, स्टार व हार्ट शेप के ये क्राउन चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। पायरिया से दांतों में आने वाले गेप को ठीक करने और टाइटनेस देने के लिए सेरेमिक ब्रेसेल यूज़ हो रहा है। पहले गोल्डन ब्रेसेल होती थी जो नज़र आ जाती थी लेकिन अब व्हाइट ब्रेसेल होने के कारण यह दिखाई नहीं देती है ।
कलर्ड फीलिंग
आजकल बच्चों के दांतों में कैविटी दूर करने के लिए कलर्ड फीलिंग हो रही है। इनमें रेड, येलो, पर्पल, पिंक, ग्रीन, ओरेंज, ब्लू और मैरून कलर खास हैं। यह फीलिंग बच्चों में दांतों की खूबसूरती बढ़ाने और उन्हें चीयरफुल रखने का काम करती है।
गमी स्माइल करेक्शन
कुछ लोगों के मसूड़े दांत से बड़े होते हैं। मसूड़ों के कारण दांत छोटे दिखते हैं। ऐसे लोगों के ट्रीटमेंट के लिए गमी स्माइल करेक्शन किया जाता है। इस ट्रीटमेंट से मसूड़ों को एक से डेढ़ मिलीमीटर ऊपर किया जाता है, ताकि दांत अच्छी तरह नज़र आएं। ऐसे दांतों को माइनर लेमिनेशन से फिल करके करेक्ट करते हैं। टूटे दांतों में कैपिंग की जाती है। ट्रीटमेंट के बाद ज़रा भी फर्क नहीं दिखता कि कैपिंग में आर्टिफिशियल चीजों का इस्तेमाल हुआ है।
सिंथेटिक डायमंड
भीड़ से जुदा दिखने के लिए मॉडल्स और यंग गर्ल्स दांतों में सिंथेटिक डायमंड भी लगवा रही हैं। ये दांत में स्टिक किया जाता है, जो स्माइल करते वक्त नज़र आता है। ये कुछ महीनों में निकल भी जाता है। इससे दांतों को नुकसान नहीं होता।
कॉस्मेटिक डेन्टिस्ट्री में आजकल टूथ ज्वैलरी की मांग बहुत बढ़ गई है। ज्यादातर लोग इस स्टाइल को अपने दोस्तों को हैरान करने के लिए ही नहीं अपना रहे हैं बल्कि अपने जीवन में एक नई ऊर्जा व खुशी को लाने के लिए भी कर रहे हैं। चमकदार कांच/क्रिस्टल ग्लास डिज़ाइन या कुछ गोल्ड में जिसमें चमकती रूबी या फिर डायमंड का काम हो, आदि को इसमें शामिल किया जाता है।
अपने ही दांतों से बने गहने
हाथी के दांत,पर्ल या हीरे से बने गहनों के अलावा आज अपने ही दांतों से बने गहने ट्रेंड में हैं। यूरोप के लक्ज़मबर्ग में एक फैशन स्टूडेंट ने अपने प्रोजेक्ट में महंगे मोतियों और हीरों की बजाय इनसानों के दांतों का इस्तेमाल किया। इस स्टूडेंट ने इनसानी दांतों से इतनी खूबसूरत ज्वैलरी तैयार की है, जिसे देखकर यह यकीन कर पाना मुश्किल होता है कि दांतों से भी इतने अच्छे गहने तैयार किए जा सकते हैं।
डेंटल टैटू
डेंटल टैटू एक कस्टम डिज़ाइन है, जिसे डेंटल क्राउन के साथ जोड़ा जाता है। यह कार्य क्राउन को सील करने से पहले और मुंह में सैट किए जाने से पहले किया जाता है। इस टर्म का प्रयोग अस्थायी रूप से टूटते दांत और दांतों पर लगे दाग को छिपाने के लिए किया जाता है। डेंटल टैटू को किसी भी दांत पर लगाया जा सकता है। इसके स्टाइल की श्रेणी, रंग और डिज़ाइन की श्रेणी बहुत ही विस्तृत है। इसकी सबसे ज्यादा लोकप्रिय श्रेणियों में सेलिब्रिटी, फूलों और धर्म से संबंधी टैटू शामिल हैं। इसके माध्यम से लोग किसी व्यक्ति या विषय और जानवरों पर अपनी आस्था को दिखाते हैं। अस्थायी टैटू के डिजाइन टेम्पलेट के रूप में दांतों से जोड़ दिया जाता है। मॉडर्न डेन्टिस्ट्री ने डेंटल टैटू के विचार को बहुत बढ़ावा दिया है।
डेंटल ज्वैलरी
डेंटल ज्वैलरी असल में दांतों पर लगाई जाने वाली ज्वैलरी है। इसमें डायमंड से लेकर अन्य धातुओं से बनी छोटी व स्लीक ज्वैलरी दातों पर विशेष प्रक्रिया के तहत लगाई जाती है। लोग अपनी पसंद के अनुसार ज्वैलरी का चयन करते हैं। फिर डेंटिस्ट व स्माइल डिजाइनर इसे दांत पर फिट करते हैं।


Comments Off on टूथ ज्वैलरी खुलकर हंसिए
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.