षष्ठम‍्-कात्यायनी !    इस बार गायब है आमों की मलिका ‘नूरजहां’ !    हालात से चिंतित जर्मन राज्य के वित्त मंत्री ने की आत्महत्या !    भारतीय मूल के लोग आये आगे !    दिल्ली से पैदल मुरैना जा रहे व्यक्ति की आगरा में मौत !    राज्यों और जिलों की सीमाएं सील !    लॉकडाउन से बिजली की मांग में भारी कमी !    अजिंक्य रहाणे ने 10 लाख रुपये किये दान !    दान का सिलसिला जारी, पीएम ने राष्ट्रपति का किया धन्यवाद !    ईरान से लाये 275 लोगों को जोधपुर में रखा गया अलग !    

चैनल चर्चा

Posted On February - 22 - 2020

प्रदीप सरदाना

विवादों में विदा हुआ ‘बिग बॉस’
कलर्स चैनल का रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ गत 15 फरवरी को कुछ विवादों में घिरकर विदा हो गया। सबसे बड़ा विवाद तो यही रहा कि विजेता सिद्धार्थ शुक्ला को विजेता बनाना पहले से ही तय था। इसलिए उन्हें कम वोट मिलने के बावजूद विनर बना दिया गया। खबरें तो यहां तक आ रही हैं कि शो के होस्ट सलमान खान भी इस बात से नाराज हैं कि सिद्धार्थ को विजेता बनाने के लिए पक्षपात किया गया है। अब वह आगे से ‘बिग बॉस’ होस्ट नहीं करेंगे। एक महिला फरिहा ने भी यह दावा किया कि वह कलर्स चैनल की क्रिएटिव टीम में काम करती है और चैनल के इस पक्षपात के कारण वह अपने पद से इस्तीफा दे रही हैं। हालांकि चैनल ने फरिहा के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि वह कलर्स चैनल में काम ही नहीं करती, उसके आरोप बेबुनियाद हैं। यहां तक कि सलमान ने भी अपने ट्विटर पर या अपने किसी बयान में ऐसा कहीं नहीं कहा कि विजेता के रूप में कोई पक्षपात हुआ है और वह आगे इसे होस्ट नहीं करेंगे। ‘बिग बॉस’ का यह 13 वां सीजन था।
इस सीजन की एक बात यह भी थी कि पहले यह जहां जनवरी के शुरू में विदा हो जाता था वहां यह फरवरी मध्य तक चला। लेकिन जब दर्शकों तक यह खबर पहुंचती है कि यह स्कि्रप्टिड शो है तो उन्हें बहुत ठेस लगती है। अब आरोपों में कितना सच है और कितना झूठ, यह तो दावे के साथ नहीं कहा जा सकता लेकिन इतना ज़रूर है कि इस तरह के शो में पारदर्शिता होनी चाहिए। दर्शकों ने किसे कितने मत दिये, यह तो साफ होना ही चाहिए।

शैलेश श्रीवास्तव को अकादमी पुरस्कार
मुंबई दूरदर्शन की वरिष्ठ और लोकप्रिय प्रसारणकर्ता और जानी मानी लोकगीत गायिका डॉ. शैलेश श्रीवास्तव ने दिखा दिया है कि यदि प्रतिभा और काम के प्रति सच्ची लग्ान हो तो सफलता कदम चूमती है। शैलेश को जहां कुछ दिन पहले दूरदर्शन ने उनकी सेवाओं और योग्यता के लिए पुरस्कृत किया था वहां उन्हें अब प्रतिष्ठित ‘उत्तर प्रदेश संगीत नाटक’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। शैलेश को यह सम्मान हाल ही में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने प्रदान किया। पंडित राजन-साजन मिश्रा द्वारा प्रशिक्षित और जाने माने साहित्यकार लल्लन बी ए की सुपुत्री शैलेश, आकाशवाणी के साथ दिल्ली और मुंबई दूरदर्शन के लिए कई उल्लेखनीय कार्यक्रमों का निर्माण- निर्देशन कर चुकी हैं। साथ ही उन्होंने खय्याम और हिमेश रेशमिया जैसे संगीतकारों के निर्देशन में, कुछ फिल्मों के साथ सीरियल और टीवी विज्ञापनों में गीत गाकर भी अपनी प्रतिभा को दर्शाया है। राष्ट्रपति भवन के उत्सवों से लेकर कई प्रसिद्ध संगीत महोत्सवों का हिस्सा रही शैलेश श्रीवास्तव के निर्देशन में, दूरदर्शन के गीतों के कार्यक्रम ‘रंगोली’ ने भी लोकप्रियता के नए आयाम बनाए।

‘ख़तरों के खिलाड़ी’ आज से
‘बिग बॉस’ की जगह एक रियलिटी शो ‘मुझसे शादी करोगे’ तो कलर्स ने शुरू कर दिया है। सोमवार से शुक्रवार तक प्रसारित होने वाले इस शो को मनीष पॉल होस्ट कर रहे हैं तो ‘बिग बॉस’ के दो चर्चित प्रतियोगी पारस छाबड़ा और शहनाज गिल इस शो में अपने लाइफ पार्टनर चुनेंगे। जिनको रिझाने के लिए 6 युवक और 6 युवतियां इस प्रतियोगिता में शामिल होंगे। जबकि दूसरा शो ‘खतरों के खिलाड़ी’ आज से शुरू होकर वीकेंड में शनिवार, रविवार को रात 9 बजे प्रसारित होगा। पिछले कुछ सीजन की तरह ‘खतरों के खिलाड़ी’ के इस सीजन को भी फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी होस्ट करेंगे। लेकिन इस बार रोहित एक प्रोफेसर के अवतार में उतर रहे हैं और इस बार की थीम है ‘डर की यूनिवर्सिटी’। शो में खतरों से खेलने के लिए जो टीवी सितारे हिस्सा ले रहे हैं, उनमें करिश्मा तन्ना, अदा खान, करण पटेल, शिविन नारंग और तेजस्विनी प्रकाश के नाम भी हैं। शो की शूटिंग बुल्गारिया में की गयी है।

हर दिन मनोरंजन
इसमें कोई संदेह नहीं कि मनोरंजन चैनल में जो जगह स्टार प्लस ने बनाई है, उसका कोई मुक़ाबला नहीं। स्टार के कई नए प्रयोगों को और भी चैनल अपनाते रहते हैं। इधर स्टार प्लस ने अब अपने सीरियलों को सोमवार से शुक्रवार यानी हफ्ते में 5 दिन की जगह सोमवार से शनिवार यानी हफ्ते में 6 दिन करने का फैसला लिया है। यह परिवर्तन 27 फरवरी से लागू होगा। स्टार इंडिया के दूसरे चैनल स्टार भारत में पहले ही लगभग सभी सीरियल हफ्ते में 6 दिन आ रहे हैं। स्टार प्लस एक बार पहले भी अपने सीरियलों को हफ्ते में 6 दिन कर चुका है लेकिन बाद में उन्हें 5 दिन कर दिया गया था। असल में यह टीआरपी का खेल है। स्टार फ़िक्शन शो में अक्सर सभी से आगे रहता है। लेकिन रियलिटी शो में सोनी और कलर्स बाजी मार लेते हैं। ऐसे में स्टार प्लस के लोकप्रिय सीरियल यदि शनिवार को भी प्रासरित होंगे तो उसके दर्शक शनिवार को किसी और चैनल के शो को देखने के लिए शिफ्ट नहीं होंगे। हालांकि हफ्ते में 6 दिन सीरियल का प्रसारण सीरियल निर्माताओं और कलाकारों के लिए मुश्किल भरा है क्योंकि इसके लिए उन्हें हर हफ्ते अपनी शूटिंग के घंटे बढ़ाने पड़ते हैं।

सब टीवी पर  ‘मैडम सर’
महिला पुलिस अधिकारी पर बना एक नया सीरियल ‘मैडम सर’ जल्द आ रहा है। सब टीवी के एक सीरियल ‘एफआईआर’ ने कभी अच्छी ख़ासी लोकप्रियता पाई थी। शायद इसीलिए सोनी सब ने एक बार फिर महिला पुलिस को लेकर एक नया सीरियल दिखाने का फैसला किया है। लेकिन इस बार इस सीरियल में किसी एक नहीं बल्कि चार-चार महिला पुलिस कर्मियों की दास्तान दिखाई जाएगी। इस सीरियल का नाम है- ‘मैडम सर’, जिसका प्रसारण 24 फरवरी से रात 10 बजे के समय में होगा। पिछले कुछ बरसों में सब टीवी ने कई किस्म के सीरियल शुरू किए पर उनमें से अधिकतर फ्लॉप होते रहे। अपने पुराने एक सुपरहिट सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की बदौलत ही यह चैनल चल रहा है। अब ‘मैडम सर’ को दर्शक पसंद करते हैं या नहीं यह तो बाद में पता लगेगा। हालांकि सीरियल की टैग लाइन है-कुछ बात है क्योंकि जज्बात है। चार बेहतरीन पुलिस अधिकारी हसीना मलिक, करिश्मा सिंह, संतोष शर्मा और पुष्पा सिंह, सामाजिक मुद्दों को सुलझाने के साथ कुछ सबक भी सिखाएंगी। लखनऊ की पृष्ठभूमि पर बने इस सीरियल में इन महिला पुलिस कर्मियों की भूमिका गुल्की जोशी, युक्ति कपूर, भाविका शर्मा और सोनाली नाईक निभा रही हैं।


Comments Off on चैनल चर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.