भारत के साथ सीमा गतिरोध : नेपाल सरकार ने संसद में पेश किया संविधान संशोधन विधेयक !    किसी विपक्षी नेता को कोविड अस्पताल जाना पड़ता तो व्यवस्थाओं पर न उठाते सवाल : योगी !    ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने किया ट‍्वीट...मोदी के साथ समोसे खाना चाहूंगा! !    जानवरों में एंथ्रेक्स वायरस : कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने जारी किया अलर्ट !    आईसीएसई के परीक्षार्थियों को भी सेंटर बदलने की अनुमति !    पीओके में सभी शिविर, लांच पैड आतंकियों से भरे : ले.जन. राजू !    सेना ने पूर्वी लद्दाख में टकराव के कथित वीडियो को किया खारिज !    कर्मचारियों को वेतन के लिए पैसे नहीं, केंद्र दे 5 हजार करोड़ रुपये : सिसोदिया !    आनी व निरमंड में ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद, मांगा मुआवजा !    अंबाला में भाई-बहन समेत 4 लोग कोरोना पाज़िटिव !    

चीन में कोरोना वायरस ने ली 1110 जानें

Posted On February - 13 - 2020

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जापान के योकोहामा में अलग-थलग रखा गया
‘डायमंड प्रिंसेज’ क्रूज़ जहाज।
-एएफपी

बीजिंग, 12 फरवरी (एजेंसी)
चीन में घातक कोरोना वायरस से 97 और लोगों की जान जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,110 हो गयी और इसके अभी तक 44,653 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में 97 लोगों की जान चली गयी और 2,015 नए मामलों की पुष्टि होने की खबरें हैं। इस बीच, डब्ल्यूएचओ के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम बीजिंग पहुंच गयी है। आयोग ने बताया कि शनिवार को जिन 97 लोगों की जान गयी उनमें से 94 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस वायरस के कारण सर्वाधिक लोग मारे गए हैं। इसके अलावा हेनान, हुनान और चोंग्किंग में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गयी है। आयोग ने बताया कि मंगलवार को इसके 3,342 नये संदिग्ध मामले भी सामने आए। मंगलवार को 871 मरीज गंभीर रूप से बीमार थे और वहीं 744 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी। हांगकांग में मंगलवार तक कोरोना वायरस के 49 मामले सामने आ चुके थे, जहां इससे एक व्यक्ति की जान भी जा चुकी है। मकाऊ में 10 और तार्इवान में इसके 18 मामले सामने आए हैं। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसेस ने मंगलवार को कहा था कि हालांकि इसके 99 प्रतिशत मामले चीन में हैं, लेकिन यह पूरे विश्व के लिए एक बड़ा खतरा है।
स्टालिन की केंद्र को भारतीयों की सुरक्षित वापसी की अपील
चेन्नई (एजेंसी) : द्रमुक के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने बुधवार को केंद्र सरकार से अपील की कि वह जापान में क्रूज जहाज में ठहरे 100 भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिये हस्तक्षेप करे। यह सभी लोग कोरोना वायरस के चलते लगभग 10 दिन से वहां हैं। इनमें से 6 लोग तमिलनाडु के हैं। ‘राज्य की विधानसभा में नेता विपक्ष स्टालिन ने इस संबंध में विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में लिखा कि जहाज में काम करने वाले तमिलनाडु के मदुरै के एक कर्मचारी ने मदद की अपील की है।
घर से काम करने को मजबूर करोड़ों लोग
शंघाई (एजेंसी) : कोरोना वायरस ने करोड़ों लोगों को घरों से काम करने को मजबूर कर दिया है। स्कूलों, सरकारी विभागों, चिकित्सा सेवाओं और कारोबार से जुड़े लोग घर बैठकर काम कर रहे हैं। पूरे देश में स्कूलों को मार्च तक के लिये बंद कर दिया गया है। अस्पतालों का भी यही हाल है, जहां काम करने वाले लोग घरों से ही काम करने को मजबूर हैं।
सिंगापुर के बैंक ने कार्यालय में काम किया बंद
सिंगापुर (एजेंसी) : सिंगापुर के डीबीएस बैंक ने वायरस से एक कर्मचारी के प्रभावित होने के बाद बुधवार को अपने एक कार्यालय को खाली करा दिया और करीब 300 कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार तक वायरस के 47 मामलों की पुष्टि की थी। डीबीएस ने एक बयान में कहा कि बुधवार सुबह उसे पता चला कि एक कर्मचारी संक्रमित है। इसलिए, ऐहतियाती तौर पर उस कार्यालय में काम करने वाले सारे कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा गया है।
वुहान में डॉक्टरों के पास ही नहीं मास्क
बीजिंग (एजेंसी) : चीन में कोरोना वायरस से निपटना डॉक्टरों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है, क्योंकि अब उनके पास ही मास्क और सुरक्षा के अन्य साजो-सामान की भीषण किल्लत है। डॉक्टर 5-5 दिन एक ही सूट पहन रहे हैं। दिन-रात काम करके डॉक्टर थके हुए हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कुछ ने तो डायपर पहने हैं, ताकि इन सूट को उतारना नहीं पड़े। वुहान के सामुदायिक क्लीनिक के एक डॉक्टर ने बताया कि उनके 16 सहयोगियों में भी वायरस के संक्रमण जैसे लक्षण हैं।

कोरोना का डर कम हुआ, सेंसेक्स 350 अंक चढ़ा
मुंबई (एजेंसी) : कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के बीच एफएमसीजी, बैंक और आईटी शेयरों में लिवाली से शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स जहां 350 अंक चढ़ गया, वहीं निफ्टी 12,200 अंक के पार निकल गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 349.76 अंक या 0.85 प्रतिशत की बढ़त के साथ 41,565.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 41,671.86 अंक के उच्चस्तर तक भी गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 93.30 अंक या 0.77 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,201.20 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर सबसे अधिक पांच प्रतिशत चढ़ गया। कोटक बैंक, नेस्ले इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी लाभ में रहे।
वाहन उद्योग का उत्पादन गिरने का अनुमान
नयी दिल्ली (भाषा) : फिच सॉल्यूशंस ने कोरोना वायरस के फैले संक्रमण के कारण 2020 में घरेलू वाहन विनिर्माण 8.3 प्रतिशत सिकुड़ जाने का बुधवार को अनुमान व्यक्त किया है। चीन में इस वायरस का संक्रमण फैलने के कारण वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनियों ने उत्पादन रोक दिया है। फिच ने कहा कि चीन भारतीय वाहन उद्योग के लिये कल-पुर्जों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। ऐसे में चीन में तैयार कल-पुर्जों की कमी होने से भारतीय वाहन उद्योग को उत्पादन की गति कम करने या बंद करने को बाध्य होना पड़ सकता है।


Comments Off on चीन में कोरोना वायरस ने ली 1110 जानें
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.