नहीं रहे आजाद हिंद फौज के सिपाही छोटूराम !    कोल्ड बेस्ट पीसी कंपनी का स्टाॅक जब्त !    एटीएम काटकर साढ़े 7.50 ले गये बदमाश !    पाक में पीपीपी विधायक की गोली मारकर हत्या !    पंचायत चुनाव लड़ने को तैयार, नेताओं को करें रिहा : नेकां !    जोजिला सुरंग के डिजाइन में हो सकता है बदलाव !    पहाड़ों पर सैटेलाइट फोन से मिलेगी तत्काल चिकित्सा !    आंगनवाड़ी वर्करों को भी पेंशन देने पर विचार !    हिमाचल के 8 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट !    अब तक जौहरी के इस्तीफे को नहीं मिली मंजूरी !    

केजरीवाल 16 को तीसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ

Posted On February - 13 - 2020

नयी दिल्ली, 12 फरवरी (ट्रिन्यू/एजेंसी)
लगातार तीसरी बार दिल्ली की सत्ता संभालने जा रहे आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल आगामी रविवार को रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। केजरीवाल के साथ उनके मंत्री भी शपथ ग्रहण करेंगे। केजरीवाल मुख्यमंत्री के तौर पर 16 फरवरी को सुबह 10 बजे तीसरी बार शपथ लेंगे।
यहां बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) विधायक दल की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक में केजरीवाल को आप विधायक दल का नेता चुना गया। आप के नवनिर्वाचित विधायकों में मनीष सिसोदिया ने केजरीवाल के नाम का प्रस्ताव किया, जिसका सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से समर्थन किया। बैठक में सभी विधायक मौजूद थे। इस बीच केजरीवाल ने बुधवार को राज निवास में उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की। यह बैठक करीब 15 मिनट तक चली। दिल्ली विधानसभा में 70 विधायक हैं। नियम के तहत इसके 10 फीसदी ही मंत्री हो सकते हैं। इस तरह दिल्ली में मुख्यमंत्री समेत मात्र 7 मंत्री ही बनाए जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार केजरीवाल पुरानी टीम को ही दोबारा मंत्रिमंडल में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि केजरीवाल के सामने 62 विधायकों में से 6 मंत्री चुनना बड़ी चुनौती है। ऐसे में केजरीवाल पर सभी पुराने मंत्रियों को दोहराने का दबाव है। हालांकि इस बार कालकाजी से जीतीं आतिशी और राजेंद्र नगर से चुने गये राघव चड्ढा को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की चर्चा जोरों पर है।

नयी दिल्ली के पटपड़गंज में बुधवार को धन्यवाद यात्रा के दौरान आप नेता मनीष सिसाेदिया। -प्रेट्र

‘मुफ्त योजनाओं ने दिलाई जीत’
आप के भीतरी लोगों के साथ ही आलोचकों ने भी पार्टी की जीत का श्रेय दिल्लीवासियों के लिए लाई गई मुफ्त की कई योजनाओं को दिया है। पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा, ‘200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और उसके ऊपर भी लगभग न के बराबर बिल आना, सार्वजनिक परिवहन की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा, हर महीने 20,000 लीटर तक मुफ्त पानी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थयात्रा अंतत: रंग लाई।’ हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने आप की जीत को मुफ्तखोरी की जीत बताया था।
44 निवर्तमान विधायक दोबारा जीते
दिल्ली विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए परिणामों के मुताबिक भाजपा के 2 निवर्तमान विधायकों सहित कुल 44 निवर्तमान विधायक अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे। भाजपा के विजेंदर गुप्ता (रोहिणी) और ओपी शर्मा (विश्वास नगर) अपनी-अपनी सीटें बरकरार रखने में कामयाब रहे। दोनों को क्रमश: 12,000 और 16,000 से अधिक मतों से जीत मिली। गांधीनगर से पूर्व विधायक अनिल कुमार वाजपेयी भी अपनी सीट बरकरार रखी लेकिन इस बार वह आप के बजाय भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े थे। आप के प्रमुख चेहरे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम ने भी क्रमश: नयी दिल्ली, पटपड़गंज, शकूर बस्ती, बाबरपुर, बल्लीमारान, नजफगढ़ और सीमापुरी सीटें बरकरार रखीं। आदर्श नगर सीट से आप प्रत्याशी पवन शर्मा भी सीट बचाने में कामयाब हुए। अंबेडकर नगर (सुरक्षित) सीट आप प्रत्याशी अजय दत्त ने करीब 28,000 मतों के अंतर से बरकरार रखी।

अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंचे आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक। -प्रेट्र

‘काम की राजनीति’ पड़ी भारी : शिवसेना
मुंबई (एजेंसी) : शिवसेना ने बुधवार को कहा कि आप के, अपने कार्यों पर केंद्रित प्रचार अभियान ने उसे दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दिलाई जबकि भाजपा की ‘ध्रुवीकरण की कोशिश राष्ट्रीय राजधानी के मतदाताओं को रास नहीं आई। शिवसेना ने दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आप अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल की यह कहते हुए प्रशंसा की उन्होंने मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय नेताओं समेत ‘भाजपा नेताओं की सेना’ का अकेले मुकाबला किया और शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों को सफलतापूर्वक पेश किया।


Comments Off on केजरीवाल 16 को तीसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.