सजायाफ्ता सेंगर की विधानसभा सदस्यता खत्म !    मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का निधन !    अनिल गुप्ता चौथी बार बने ट्रिब्यून यूनियन के अध्यक्ष !    सुप्रीम कोर्ट के 6 जज एच1एन1 से संक्रमित !    पांच दिन में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत !    मुन्ना बजरंगी हत्याकांड की होगी सीबीआई जांच !    हैप्पीनेस क्लास मेलानिया से बच्चों ने पूछा- कितना बड़ा है अमेरिका !    रेलवे ने कैंसिल और वेटिंग टिकट से कमाये 9,000 करोड़ !    तीसरी संध्या में विक्की चौहान ने जमाया रंग !    राष्ट्रपति कोविंद ने दिया रात्रिभोज !    

विराट सेना की आज होगी न्यूजीलैंड से भिड़ंत

Posted On January - 24 - 2020

अाकलैंड में बृहस्पतिवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ट्राफी के साथ।

आकलैंड, 23 जनवरी (भाषा)
टी20 विश्वकप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही 5 मैचों की सीरीज़ के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से ओतप्रोत टीम इंडिया का सामना खिलाड़ियों की चोटों से प्रभावित न्यूजीलैंड टीम से होगा। इस व्यस्त सत्र में भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर आखिरी वनडे के 5 दिन के भीतर यहां टी20 मैच खेल रही है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम मंगलवार को आकलैंड पहुंची और बुधवार को आराम किया।टीम ने बृहस्पतिवार को अभ्यास किया। दूसरी ओर व्यस्तता के कारण टीम प्रबंधन चयन में निरंतरता लाने में कामयाब रहा है चूंकि विश्वकप से पहले उसे सर्वश्रेष्ठ संयोजन तलाशना है। टी20 विश्वकप इस साल अक्तूबर में आस्ट्रेलिया में होगा। शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की चोटों के बावजूद वैकल्पिक खिलाड़ियों ने अपनी उपयोगिता साबित करके टीम को कमी नहीं खलने दी है। धवन के विकल्प के तौर पर केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया।इसके बाद धवन के लौटने पर उनके साथ अच्छी सलामी जोड़ी बनाई जब रोहित शर्मा को आराम दिया गया था।इस बार भी धवन की गैर मौजूदगी में रोहित और राहुल पारी की शुरूआत करेंगे। कप्तान कोहली ने संकेत दिया है कि बल्लेबाज विकेटकीपर के तौर पर राहुल की दोहरी भूमिका से टीम को अधिक विकल्प मिले हैं। कोहली के अनुसार राहुल वनडे और टी20 दोनों में विकेटकीपिंग करते रहेंगे। वह टी20 में पारी की शुरूआत करेंगे लेकिन वनडे में मध्यक्रम में ही उतरेंगे। इसके मायने हैं कि 3 मैचों की वनडे सीरीज़ में रोहित के साथ पृथ्वी शाॅ पारी का आगाज कर सकते हैं। राहुल के विकेटकीपिंग करने पर ऋषभ पंत अंतिम एकादश से जगह खो सकते हैं। मनीष पांडे पांचवें विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में उतर सकते हैं और श्रेयस अय्यर चौथे स्थान पर रहेंगे।

भारतीय टीम के खिलाड़ी अभ्यास सत्र के बीच आराम करते हुए। -बीसीसीआई

शमी और बुमराह का खेलना तय
तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है और ऐसे में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में से एक का चयन होगा। न्यूजीलैंड ने पिछले साल टी20 सीरीज़ में भारत को 2-1 से हराया था। टी20 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद न्यूजीलैंड का मनोबल गिरा हुआ है क्योंकि आस्ट्रेलिया ने हाल ही में उसे 3-0 से हराया। इससे केन विलियमसन की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे हैं। न्यूजीलैंड के पास हरफनमौलाओं की कमी नहीं है लेकिन उसे तेज गेंदबाजी विभाग में संतुलन तलाशना होगा।इसमें ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लोकी फर्ग्युसन की कमी खलेगी जो चोट के कारण बाहर है।

एक कप्तान ने किया दूसरे कप्तान का बचाव
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का बचाव करते हुए कहा कि टीम के खराब प्रदर्शन करने पर सवाल हमेशा उठते हैं लेकिन कप्तान का आकलन हमेशा नतीजों के आधार पर नहीं किया जा सकता। आस्ट्रेलिया के खिलाफ बाक्सिंग डे टेस्ट में न्यूजीलैंड की शर्मनाक हार के बाद विलियमसन की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं। विलियमसन ने खुद कहा है कि वह नये कप्तान के लिये पद छोड़ने को तैयार हैं। उन्होंने कहा,‘मैं हमेशा टीम हित में विश्वास रखता हूं। यदि ऐसा लगता है कि नया कप्तान टीम के लिये अच्छा होगा तो मैं इसके लिये हमेशा तैयार हूं।’

पांडे, अय्यर और पंत ने बहाया पसीना
पांडे, अय्यर और पंत ने गुरूवार को नेट्स पर साथ में अभ्यास किया जबकि संजू सैमसन बाद में उतरे। सैमसन का पहले टी20 में खेलना तय नहीं लग रहा। भारत अगर पांच गेंदबाजों को लेकर उतरता है और छठे विकल्प के रूप में शिवम दुबे को बाहर रखता है तो पंत और पांडे दोनों अंतिम एकादश में आ सकते हैं। हरफनमौलाओं के रूप में वाशिंगटन सुंदर और रविंद्र जडेजा के विकल्प हैं। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 2019 विश्व कप के बाद से एक साथ नहीं खेला है।

‘बदले की बात जेहन में भी नहीं’
पिछले साल विश्वकप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार की कसक विराट को आज भी है लेकिन भारतीय कप्तान ने कहा कि पहले टी20 मैच में शुक्रवार को बदले की बात उनके दिमाग में नहीं होगी। खिताब की प्रबल दावेदार रही भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने विश्वकप सेमीफाइनल में 18 रन से हराया था। कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा,‘आप बदले के बारे में सोचना भी चाहें तो ये इतने अच्छे लोग है कि आप वैसे सोच ही नहीं सकते।’


Comments Off on विराट सेना की आज होगी न्यूजीलैंड से भिड़ंत
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.