बीरेंद्र सिंह का इस्तीफा मंजूर, हरियाणा से राज्यसभा के लिए खाली हुई दो सीटें !    हरियाणा में अब 12वीं तक के विद्यार्थियों को मिलेंगी मुफ्त किताबें !    जेबीटी टीचर ने तैयार की पराली साफ करने की मशीन !    स्केनिंग मशीन से शवों की पहचान का प्रयास !    चीन से मशीन मंगवाने के नाम पर ठगे 6 लाख !    शिवसेना के जिला अध्यक्ष को फोन पर मारने की धमकी !    घर में घुसकर किसान को मारी गोली, गंभीर !    गोदाम से चोरी करने वाला मैनेजर गिरफ्तार !    पेशेवर कैदियों से अलग रखे जाएंगे सामान्य कैदी !    टीजीटी मेडिकल का नतीजा सिर्फ 5.12 फीसदी !    

रोहित सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, कोहली को ‘स्पिरिट आफ क्रिकेट’ पुरस्कार

Posted On January - 16 - 2020

दुबई, 15 जनवरी (भाषा)
भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को बुधवार को आईसीसी का वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया जबकि इंगलैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता। भारतीय कप्तान विराट कोहली को वनडे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया। इसके अलावा विश्व कप के मैच के दौरान दर्शकों को स्टीव स्मिथ की हूटिंग करने से रोकने के लिये उन्हें ‘स्पिरिट आफ क्रिकेट ‘ पुरस्कार के लिये भी चुना गया। स्मिथ गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी कर रहे थे। भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने टी20 में सर्वश्रेष्ठ अंतराष्ट्रीय प्रदर्शन का पुरस्कार जीता। रोहित ने विश्व कप के 9 मैचों में 5 शतक और एक अर्धशतक समेत 81 की औसत से 648 रन बनाये । वह विश्व कप के इतिहास में एक ही सत्र में पांच शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने । रोहित ने इस साल वनडे क्रिकेट में 28 मैचों में 1409 रन बनाये जिसमें सात शतक शामिल हैं । उन्होंने कहा,‘इस तरह से सम्मान मिलना अच्छा लगता है । हम 2019 में अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हैं । हम बेहतर कर सकते थे लेकिन सकारात्मक पहलुओं को लेकर अगले साल उम्दा खेलेंगे।’ कमिंस इस दौरान 12 टेस्ट में 59 विकेट लिये और टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहे। उन्होंने कहा,‘पिछले साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना जाना बड़ा सम्मान है। यह अप्रत्याशित है। मैं इसके लिये अपनी टीम, साथी खिलाड़ियों और आस्ट्रेलियाई क्रिकेट से जुड़े सभी लोगों का शुक्रगुजार हूं।’ स्टोक्स ने पिछले 12 महीने में बेहतरीन प्रदर्शन करके विश्वकप फाइनल में इग्लैंड की नाटकीय जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई। इंगलैंड के अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंपायर का पुरस्कार मिला।
हैरान हैं कप्तान विराट
भारतीय कप्तान विराट कोहली ‘स्पिरिट आफ क्रिकेट’ पुरस्कार मिलने से हैरान हैं। उन्होंने बताया कि स्मिथ का इस तरह बचाव उन्होंने क्यों किया था। उन्होंने कहा,‘खिलाड़ियों में आपस में एक दूसरे के लिये इस तरह का तालमेल होता है।’ उन्होंने कहा,‘यह उसकी हालत को समझते हुए मैंने किया था। मुझे नहीं लगता कि इस तरह के हालात से निकलकर आये किसी व्यक्ति की परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहिये।’ उन्होंने कहा,‘आप छींटाकशी कर सकते हैं और विरोधी टीम को हराने के लिये कई तरह की बातें कह सकते हैं लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है। मैं इसका पक्षधर नहीं हूं।’ चाहर ने कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में सात रन देकर छह विकेट लेने के अपने प्रदर्शन को वह ताउम्र याद रखेंगे । उन्होंने कहा ,‘‘ सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट लेना सपने जैसा प्रदर्शन है । यह हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगा।’
स्टोक्स को ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी’ पुरस्कार
इंगलैंड के विश्व कप विजेता हरफनमौला स्टोक्स को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के ‘सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी’ पुरस्कार के लिये चुना गया। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया । वहीं आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान क्रिकेटर और स्काटलैंड के काइल कोत्जर को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट क्रिकेटर चुना गया ।


Comments Off on रोहित सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, कोहली को ‘स्पिरिट आफ क्रिकेट’ पुरस्कार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.