अभी-अभी उतरा हूं, भारत महान है... : ट्रंप !    सीएम दुराग्रह छोड़ें या परिणाम भुगतें !    नीरव मोदी की जब्त घड़ियों, कारों की नीलामी आज !    युद्ध अपराधों पर प्रस्ताव से अलग हुआ श्रीलंका !    बेअदबी मामला : आईजी कुंवर विजय प्रताप पहुंचे सीबीआई कोर्ट !    चंबा में भूकंप के झटके !    गैंगरेप पीड़िता ने किया आत्मदाह !    नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित !    कर्नाटक के मंत्री ने कहा- समान नागरिक संहिता लाने का समय !    महबूबा की नजरबंदी के खिलाफ याचिका पर नोटिस !    

दांपत्य को दीजिये अहसासों की ऊष्मा

Posted On January - 19 - 2020

रिश्ते

शिखर चंद जैन
हवाओं में सूखापन और फिज़ा में ठंडक घुलती है तो दांपत्य संबंधों में अनूठी ऊष्मा का संचार होने लगता है। दरअसल यह मौसम का जादू है। अगर आप तन ही नहीं, मन को भी सुहाने वाले इस मौसम का भरपूर आनंद लेना चाहें और अपने दांपत्य संबंधों को वाॅर्मअप करके एक नई ताज़गी देना चाहें तो कुछ ऐसे काम करें, जिनसे आप दोनों को एक दूसरे का भरपूर सानिध्य मिले। साथ ही गुनगुनी धूप का आनंद भी मिले
स्पोर्ट्स और गेम से बॉन्डिंग बढ़ाएं।
सर्दियों में भागदौड़ अच्छी भी लगती है और फिजिकल फिटनेस के लिए जरूरी भी है। यही नहीं साथ-साथ खेलने से बॉन्डिंग भी बढ़ती है, ऐसा कई शोधों में सामने आ चुका है। ऐसे में आप दोनों हाइकिंग, राक क्लाइंबिंग, स्कूबा डाइविंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, हॉर्स राइडिंग, बोर्डिंग, सर्फिंग जैसे आउटडोर या लूडो, मोनोपोली, कैरम जैसे इंडोर गेम खेलें।
इस दौरान खुलकर हंसी मजाक और चुहलबाज़ी करें।
साथ में खाना पकाएं
कई बार सर्द मौसम और आलस्य के कारण बाहर जाने का मूड नहीं होता। ऐसे में पति और पत्नी दोनों मिलकर घर पर लजीज खाना बनाएं और कुकिंग के नए-नए प्रयोग करें। अगर पतिदेव खाना बनाने में कच्चे हैं तो यूट्यूब से देखकर कुछ बना सकते हैं।
सब्जी पतिदेव बनाएं तो चपाती पत्नी या फिर कोई खास साउथ इंडियन, चाइनीज, नॉर्थ इंडियन डिश ट्राई करें। मिलजुलकर मेहनत से बनाया गया भोजन साथ बैठकर करेंगे तो खूब मज़ा आएगा।
कैंपिंग करें
यह एक मजेदार और शानदार हॉबी है। कैंपिंग में आपको एक नया अनुभव और साथ ही एकांत भी मिलेगा, जिससे संबंधों में नई ऊष्मा और ऊर्जा का संचार होगा। नए माहौल और नए वातावरण में साथ-साथ बिताए गए पल आपको लंबे समय तक याद रहेंगे। इन पलों को अपनी नई-पुरानी यादें ताजा करने के लिए और मन में दबी प्यार की बातों का इजहार करने के लिए इस्तेमाल करें।
निकल पड़ें फोटोग्राफी टूर पर
इस टूअर के लिए आपका कुशल फोटोग्राफर होना या आपके पास महंगा कैमरा होना जरूरी नहीं बल्कि नई-नई चीजों को, हंसने- मुस्कुराने के खास पलों को और एक-दूसरे की खास अदाओं को कैमरे में कैद करने का जुनून और जोश होना चाहिए।
आप दोनों एक-दूसरे की विभिन्न मुद्राओं में फोटो और ढेर सारी सेल्फी अपने-अपने स्मार्टफोन से ही ले सकते हैं। जाहिर है, इसके लिए कोई रोमांटिक लोकेशन होनी चाहिए। जैसे कोई बोटैनिकल गार्डन, पार्क, नदी या समुद्र का किनारा या फिर किसी पहाड़ी की गोद। रोमांचक फोटोग्राफी टूअर के बहाने आप दोनों को न सिर्फ गुनगुनाती धूप में रहने का बल्कि एक-दूसरे के साथ भरपूर समय बिताने का मौका भी मिलेगा।
बागवानी करें
पेड़ पौधों की निराई-गुड़ाई, उनकी देखभाल और खरपतवार की सफाई का काम साथ-साथ करने पर आप दोनों को ढेर सारी बातचीत करने का अवसर मिलेगा। साथ ही अपनी लगाई हुई बगिया को निहारने और उसमें रहने पर मन को सुकून भी मिलेगा। रंगबिरंगे फूलों को देखने और गुनगुनी धूप में रहने पर आपके दिलों में रोमांस की कलियां खिल उठेंगी।
कपल अंताक्षरी आयोजित करें
सर्द मौसम में गुनगुनी धूप और ठंडी हवाओं का मजा एक साथ उठाना है और एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना है तो अपने मित्र कपल्स के साथ प्रोग्राम बनाकर किसी अच्छी सी खुली जगह में पहुंच जाएं और अंताक्षरी खेलें। हां, इस प्रोग्राम में सिर्फ रोमांटिक गानों और शे’रो शायरी ही गुनगुनाने की अनुमति दी जाएगी यह नियम पहले से बना लें।
पिकनिक पर निकल पड़ें
सर्दियों का मौसम पिकनिक के लिए सबसे मजेदार वक्त होता है। हरे भरे पेड़ों के बीच या किसी मशहूर पिकनिक स्पॉट पर अपने लाइफ पार्टनर एवं दूसरों के साथ आनंद लेने के साथ कुछ लजीज व्यंजन भी पैक करवा लें और वहां बैडमिंटन, फ्लाइंग डिश जैसी चीजें साथ ले जाएं। सब मिलकर खूब मस्ती करें, गपशप करें और खेलें। इससे संबंधों की ऊष्मा उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगी और खूब मजा आएगा।


Comments Off on दांपत्य को दीजिये अहसासों की ऊष्मा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.