बीरेंद्र सिंह का इस्तीफा मंजूर, हरियाणा से राज्यसभा के लिए खाली हुई दो सीटें !    हरियाणा में अब 12वीं तक के विद्यार्थियों को मिलेंगी मुफ्त किताबें !    जेबीटी टीचर ने तैयार की पराली साफ करने की मशीन !    स्केनिंग मशीन से शवों की पहचान का प्रयास !    चीन से मशीन मंगवाने के नाम पर ठगे 6 लाख !    शिवसेना के जिला अध्यक्ष को फोन पर मारने की धमकी !    घर में घुसकर किसान को मारी गोली, गंभीर !    गोदाम से चोरी करने वाला मैनेजर गिरफ्तार !    पेशेवर कैदियों से अलग रखे जाएंगे सामान्य कैदी !    टीजीटी मेडिकल का नतीजा सिर्फ 5.12 फीसदी !    

छमाही की कमाई की जंग

Posted On January - 11 - 2020

असीम चक्रवर्ती
एक बात तो तय है कि बाॅलीवुड अब सफलता की महत्ता समझने लगा है। नए साल की पहली छमाही में रिलीज़ होने वाली फिल्मों पर नजर डालें तो यह बात एकदम साफ हो जाती है। इस दौरान रिलीज होने वाली फिल्मों पर होगी सबकी नज़र।
छाई रहेंगी तीन-चार फिल्में
साल के दूसरे माह फरवरी में ‘मलंग’, इम्तियाज अली की अनाम फिल्म, ‘भूत-1 द हंटेड शिप’, ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ जैसी फिल्में रिलीज़ होंगी। लेकिन इनमें अनिल कपूर की मुख्य भूमिका से सजी ‘मलंग’ का अपना क्रेज होगा। इसके डायरेक्टर मोहित सूरी का भी अपना चार्म है। पूर्व में वह कई हिट फिल्में बना चुके हैं। वैसे आदित्य राय कपूर, दिशा पटनी, कुणाल खेमू, अमृता खानविलकर की भी इसमे अहम भूमिका है।
इम्तियाज़ की अनाम फिल्म और मलंग फरवरी में रिलीज़ होंगी। आज की हिट जोड़ी कार्तिक आर्यन और सारा अली खान की फिल्म का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार है। फिलहाल इसकी रिलीज़ डेट भी वेलेंटाइन डे को रखी गयी है। आयुष्मान की ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ भी आ रही है। यह आयुष्मान की एक हिट फिल्म ‘शुभ मंगल…’ का सीक्वल नहीं है। इसके लिए एक अच्छी बात है कि फिलहाल 21 फरवरी को रिलीज होने वाली इस फिल्म के साथ कोई नई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है।
इंतजार रहेगा ‘सूर्यवंशी’ का
यूं तो मार्च माह में भी बागी-3, गुंजन सक्सेना, अंग्रेजी मीडियम, सूर्यवंशी सहित लगभग आधा दर्जन फिल्में रिलीज़ होंगी। इस माह के शुरू में आने वाली फिल्म ‘बागी-3’ के एक बड़े आकर्षण टाइगर श्रॉफ ही होंगे। इस फ्रेंचाइची के निर्देशक और कोरियोग्राफर अहमद खान हैं। बागी सीरीज़ की सारी फिल्मों ने अब तक बॉक्स ऑफिस को संतुष्ट किया है। यह माह नवोदित तारिका जाह्नवी कपूर के लिए भी बेहद अहम है। उनकी बायोपिक बेस्ड गुंजन सक्सेना भी इसी माह रिलीज़ होगी। फिर ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ भी है। लंबी बीमारी का सामना कर चुके संजीदा अभिनेता इरफान एक अरसे बाद इस फिल्म के ज़रिए रूपहले परदे का आकर्षण बनेंगे। मगर इस माह का सबसे बड़ा आकर्षण अक्षय कुमार और उनकी फिल्म सूर्यवंशी होगी। यह फिल्म 2019 में ही रिलीज हो जाती, पर रिलीज डेट के टकराव के बाद तीसरी बार इसकी डेट 27 मार्च रखी गयी है। फिल्म के निर्देशक रोहित शेट्टी भी अब हिट मशीन बन चुके हैं। फिल्म में कटरीना भी हमेशा की तरह शोपीस के तौर पर मौजूद रहेगी। वैसे अक्षय की मां के तौर पर नीना भी इसमें एक अहम किरदार कर रही है।
83 का जलवा
अप्रैल माह की शुरुआत रणवीर सिंह की मुख्य भूमिका से सजी फिल्म ‘83’ से होगी। 1983 के वर्ल्ड क्रिकेट कप पर बेस्ड इस फिल्म के केंद्र में शानदार कप्तान कपिल देव निखंज को केंद्र में रखा गया है। और कपिल देव के रोल में नज़र आएंगे रणवीर सिंह। उनकी पत्नी के रोल में दिखाई पड़ेंगी दीपिका पादुकोण। ‘83’ की इस यादगार जीत के साथ अनगिनत देशवासियों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। कबीर खान की ‘83 उन्हीं देशवाशियों की भावनाओं को व्यक्त करती है। निर्देशक कबीर खान से बजरंगी भाईजान जैसा बेहतरीन निर्देशन की उम्मीद दर्शक इस फिल्म से भी कर रहे हैं। इस माह की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में ‘रूहआफ्जा’, ‘गुलाबो सिताबो’, ‘चेहरे’, ‘लुटकेश’, ‘लूडो’ आदि का नाम भी है। जहां छोटी-सी फिल्म ‘रूहआफ्जा’ में राजकुमार राव और जाह्नवी कपूर हैं वही ‘गुलाबो सिताबो’ में अमिताभ और आयुष्मान खुराना हैं। निर्देशक सुजीत सरकार की फिल्म होने की वजह से यह फिल्म काफी अहम बन गई है। इसी माह अमिताभ की एक और फिल्म रूमी ज़ाफ़री की चेहरे भी रिलीज होगी। इसमें इमरान हाशमी भी उनके साथ हैं
आएगी राधे
मई माह में ‘कुली-1’, ‘दिल बेचारा’, ‘शकुंतला देवी’, ‘लक्ष्मी बॉम्ब’, ‘राधे’ आदि रिलीज़ होंगी। पर यह माह एक तरह से राधे यानी सलमान खान के नाम होगा। इस माह के आखिर में सलमान की प्रभुदेवा निर्देशित ‘राधे’ रिलीज़ होगी। वैसे वरुण धवन-सारा अली खान की ‘कुली नंबर-1’, सुशांत सिंह राजपूत की ‘दिल बेचारा’, विद्या बालन की ‘शुकंतला देवी’ और सबसे ऊपर ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ इस माह का प्रमुख आकर्षण होंगी। ट्रेड पंडित आमोद मेहरा के मुताबिक इन फिल्मों की सबसे बड़ी बात यह है कि ये सारी फिल्में एक-दूसरे को टक्कर देती दिखाई पड़ रही हैं। उम्मीद यही है कि सलमान की राधे को अक्षय की लक्ष्मी बॉम्ब से अच्छी चुनौती मिल सकती है।
जाॅन और कंगना का आकर्षण
जून माह में रिलीज़ होगी ‘इंदु की जवानी’, ‘निकम्मा’, ‘खाली-पीली’, ‘मुंबई सागा’, ‘थलाइवी’ आदि। लेकिन इन सबके बीच जाॅन अब्राहम की ‘मुंबई सागा’ और कंगना रनौत ‘थलाइवी’ को लेकर सिने रसिक ज्यादा क्रेज़ी हैं। जाॅन की ‘मुंबई सागा’ अंडरवर्ल्ड पर बेस्ड है। इसके निर्देशक संजय गुप्ता माफिया गतिविधियों की फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं। जहां तक जाॅन का सवाल है, हाल के वर्षों में वह बेहद उम्दा एक्टर के तौर पर सामने आए हैं। दूसरी अहम बात यह है कि इस जोनर की फिल्में उन्हें खूब सुहाती हैं। दूसरी ओर अभिनेत्री कंगना की भाव प्रवणता के बारे में सभी जानते हैं। ‘थलाइवी’ में उनका यह अंदाज-ए-बयां अपने चरम पर होगा। इसका सब्जेक्ट बहुत दमदार है। थलाइवी जयललिता की बायोपिक पर बेस्ड है। इसमें एमजीआर की भूमिका रोजा ओर बोंबे जैसी फिल्मों के लोकप्रिय हीरो अरविंद स्वामी कर रहे हैं।
छोटे-बड़े चर्चित सितारे
इन छह महीनों की फिल्मों का आंकलन करें तो फिलहाल इस बार भी बाज़ी अक्षय कुमार ने मार रखी है। सूर्यवंशी और लक्ष्मी बॉम्ब जैसी फिल्में उनके लिए ट्रंप कार्ड बनी रहेंगी। नए दौर के हीरो में रणवीर सिंह का पलड़ा सबसे ज्यादा भारी रहेगा। तारिकाओं में कंगना फिर तेज़ी से आगे बढ़ती नज़र आ रही हैं। पंगा और थलाइवी जैसी प्रमुख फिल्मों से उन्हें बहुत उम्मीदे हैं। नए सितारों में कार्तिक आर्यन, सारा अली खान, जाह्नवी चर्चा में रहेंगे। पर अचानक कोई सितारा धूमकेतु की तरह चमक उठे तो कोई आश्चर्य नहीं।
दो-दो फिल्मों की टक्कर
शिमला मिर्ची, तानाजी, छपाक फिल्में जनवरी के पहले हफ्ते में रिलीज़ हो गई हैं। इसी महीने के आखिर में और फरवरी में स्ट्रीट डांसर, पंगा, छलांग, जवानी जानेमन सहित कुछ और फिल्में बॉक्स ऑफिस पर आएंगी। पर इस माह प्रदर्शित फिल्में छपाक, तानाजी-द अनसंग वाॅरियर बिग स्टारर मूवीज़ हैं, जिनके बीच एक दिलचस्प टक्कर देखने को मिल रही है। जहां ‘छपाक’, ‘तानाजी-द अनसंग वाॅरियर’ 10 जनवरी को रिलीज़ हो चुकी हैं वहीं पंगा और स्ट्रीट डांसर भी 24 जनवरी को एक ही दिन पर्दे पर आने वाली हैं। ये चारों ही इस माह की बेहद अहम फिल्में हैं। ट्रेड विश्लेषक आमोद मेहरा कहते हैं, ‘40 करोड़ के बजट में बनी दीपिका पादुकोण की ‘छपाक’ के सामने अजय देवगन की 150 करोड़ की भव्य फिल्म ‘तानाजी-द अनसंग वाॅरियर’ है। दोनों ही फिल्मों की बागडोर इंडस्ट्री के दो बेहद उम्दा एक्टर्स दीपिका और अजय ने संभाल रखी है। यही वजह है कि दर्शकों के बीच इन फिल्मों को लेकर एक जबरदस्त क्रेज दिख रहा है।’ कुछ यही हाल कंगना की ‘पंगा’ और श्रद्धा-वरुण की ‘स्ट्रीट डांसर’ का भी है। ये भी बिल्कुल जुदा टाइप की फिल्में हैं। पर फिलहाल अश्विनी अय्यर तिवारी की ‘पंगा’ में एक कबड्डी खिलाड़ी के तौर पर कंगना का तेवर अभी से चर्चा का विषय बन चुका है। वैसे भी ‘बरेली की बर्फी’ के बाद से डायरेक्टर अश्विनी अय्यर तिवारी ने खूब उम्मीद जगाई है। दूसरी और कोरियोग्राफर और डायरेक्टर रेमो डिसूजा के लिए ‘स्ट्रीट डांसर’ बिल्कुल उनके मूड के मुताबिक फिल्म है। इससे पहले की उनकी डांस ओरिएंटिड सारी फिल्मों को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। रेमो की पिछली फिल्म ‘एबीसीडी-2’ में उनके काम की काफी तारीफ हुई थी। वैसे इस माह की एक और अहम फिल्म होगी-‘जवानी जानेमन’। फिल्म ‘फिल्मस्तान’ से लोकप्रिय हुए निर्देशक नितिन कक्कड़ की इस फिल्म में तब्बू और सैफ जैसे दो अच्छे एक्टर काम कर रहे हैं। खासतौर से सैफ के लिए यह बेहद अहम फिल्म है। वह लगातार फ्लॉप की मार झेल रहे हैं।


Comments Off on छमाही की कमाई की जंग
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.