अभी-अभी उतरा हूं, भारत महान है... : ट्रंप !    सीएम दुराग्रह छोड़ें या परिणाम भुगतें !    नीरव मोदी की जब्त घड़ियों, कारों की नीलामी आज !    युद्ध अपराधों पर प्रस्ताव से अलग हुआ श्रीलंका !    बेअदबी मामला : आईजी कुंवर विजय प्रताप पहुंचे सीबीआई कोर्ट !    चंबा में भूकंप के झटके !    गैंगरेप पीड़िता ने किया आत्मदाह !    नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित !    कर्नाटक के मंत्री ने कहा- समान नागरिक संहिता लाने का समय !    महबूबा की नजरबंदी के खिलाफ याचिका पर नोटिस !    

इन उपायों से प्रसन्न होंगे शनि

Posted On January - 19 - 2020

मदन गुप्ता सपाटू
शनि का अशुभ प्रभाव कम करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय सुझाये गये हैं। जैसे, शनि अमावस्या के दिन सुन्दरकाण्ड या हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है।
0 काली गाय की सेवा करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं। काली गाय के सिर पर रोली लगाकर सींगों में कलावा बांधकर धूप-आरती करें, फिर परिक्रमा करके गाय को बूंदी के चार लड्डू खिला दें।
0 सूर्यास्त के बाद हनुमानजी का पूजन करें। पूजन में सिन्दूर, काली तिल्ली का तेल, इस तेल का दीपक एवं नीले रंग के फूल का प्रयोग करें।
0 इन 10 नामों से शनिदेव का पूजन करें- कोणस्थ, पिंगल, बभ्रु, कृष्ण, रौद्रान्तक, यम, सौरि, शनैश्चर, मंद, पिप्पलाद।
0 सवा-सवा किलो काले चने 3 बर्तनों में भिगो दें। नहाकर, साफ वस्त्र पहनकर शनिदेव का पूजन करें और चनों को सरसों के तेल में छौंक कर इनका भोग शनिदेव को लगायें। इसके बाद सवा किलो चने भैंसे को खिला दें। दूसरे सवा किलो चने कुष्ठ रोगियों में बांट दें और तीसरे अपने ऊपर से उतार कर किसी सुनसान स्थान पर रख आयें।
0 काले धागे में बिच्छू घास की जड़ को अभिमंत्रित कर धारण करने से भी शनि संबंधी सभी कार्यों में सफलता मिलती है।
0 भैरवजी की उपासना करें और शाम के समय काले तिल के तेल का दीपक लगाकर शनि दोष से मुक्ति के लिए प्रार्थना करें।
0 लाल चंदन की माला को अभिमंत्रित कर पहनने से शनि के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं।
0 यदि आप पर शनि की साढ़ेसाती, ढैया या महादशा चल रही हो, तो इस दौरान शराब, मांस का सेवन न करें।
शाम के समय बड़ (बरगद) और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक लगायें। दूध एवं धूप आदि अर्पित करें।
0 कांसे की कटोरी में तिल का तेल भर कर, उसमें अपना मुख देख कर और काले कपड़े में काले उड़द, सवा किलो अनाज, दो लड्डू, फल, कोयला और कील रखकर डाकोत (शनि का दान लेने वाला) को दान कर दें।
0 सुबह स्नान के बाद सवा किलो कोयला, एक कील एक काले कपड़े में बांधकर अपने सिर पर से घुमाकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें और किसी शनि मंदिर में जाकर प्रार्थना करें।
0 चोकर वाले आटे की 2 रोटियां बनायें। एक पर तेल लगाकर थोड़ा मिष्ठान रखें और दूसरी पर शुद्ध घी लगाएं। शनिदेव का स्मरण करते हुए काली गाय को पहले तेल वाली और फिर घी वाली रोटी खिलायें।
0 शनि जयंती से एक रात पहले काले चने पानी में भिगो दें। शनि जयंती के दिन ये चने, कच्चा कोयला, हल्की लोहे की पत्ती काले कपड़े में बांधकर मछलियों के तालाब में डाल दें। इस दौरान भूल से भी मछली न खायें।
0 शनिवार को बंदरों और काले कुत्तों को बूंदी के लड्डू खिलाने से भी शनि का कुप्रभाव कम हो जाता है। अथवा काले घोड़े की नाल या नाव में लगी कील से बना छल्ला धारण करें।
0 शमी वृक्ष की जड़ को विधानपूर्वक घर लेकर आयें। किसी योग्य विद्वान से इसे अभिमंत्रित करवा कर काले धागे में बांधकर गले या बाजू में धारण करें।
0 शनि यंत्र की स्थापना करें। इसके बाद प्रतिदिन इस यंत्र की विधि-विधान से पूजा करते हुए सरसों के तेल का दीप जलाएं, नीला फूल चढ़ाएं।


Comments Off on इन उपायों से प्रसन्न होंगे शनि
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Manav Mangal Smart School
Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.