अभी नहीं बताया-परिवार से कब मिलेंगे अंतिम बार !    भाजपा को सत्ता से बाहर चाहते थे अल्पसंख्यक : पवार !    सीएए समर्थक जुलूस पर पथराव, हिंसा !    टेरर फंडिंग : पाक के प्रयासों को चीन ने सराहा !    177 हथियारों के साथ 644 उग्रवादियों का आत्मसमर्पण !    चुनाव को कपिल मिश्र ने बताया भारत-पाक मुकाबला !    रोहिंग्या का जनसंहार रोके म्यांमार : आईसीजे !    डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ रखा पक्ष !    आईएस से जुड़े होने के आरोप में 3 गिरफ्तार !    आग बुझाने में जुटा विमान क्रैश, 3 की मौत !    

वार्नर का तिहरा शतक, स्मिथ का रिकार्ड

Posted On December - 1 - 2019

एडीलेड में शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा शतक जड़ने के बाद खुशी जाहिर करते डेविड वार्नर। -एएफपी

एडीलेड, 30 नवंबर (एजेंसी)
पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा दिन-रात टेस्ट आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ के नाम हो गया। शनिवार को वार्नर ने नाबाद 335 रन और स्टीव स्मिथ ने सबसे तेज 7,000 रन जुटाने का रिकार्ड कायम कर दिया। आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शिकंजा कस लिया। कप्तान टिम पेन ने दूसरे दिन के डिनर ब्रेक से पहले 3 विकेट पर 589 रन के स्कोर पर अपने खिलाड़ियों को बुलाकर पहली पारी घोषित की। तब तक वार्नर अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और 10वां सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर बना चुके थे। जवाब में पहली पारी में पाकिस्तान के 6 विकेट 96 रन पर गिर चुके हैं।
पारी घोषित करने के इस फैसले ने हालांकि उन्हें ब्रायन लारा के सर्वकालिक नाबाद 400 रन के रिकार्ड को तोड़ने से महरूम कर दिया। लेकिन यह निर्णय इस लिहाज से अच्छा था कि आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने दूधिया रोशनी में तेजी से पाकिस्तान के कमजोर शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। स्टंप तक पाकिस्तानी टीम मुश्किल में थी और उसका स्कोर 6 विकेट पर 96 रन हो गया था। मिशेल स्टार्क ने इनमें से 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। बाबर आजम 43 और यासिर शाह चार रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।
आस्ट्रेलिया में लगातार 13 टेस्ट गंवा चुकी पाकिस्तानी टीम ने हालांकि सुबह के सत्र में मार्नस लाबुशेन को 162 रन के स्कोर पर आउट किया। शाहीन अफरीदी की गेंद पर स्मिथ 36 रन बनाकर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच देकर आउट हुए।
आस्ट्रेलिया की शानदार बल्लेबाजी
आस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 302 रन से आगे खेलना शुरू किया। तब वार्नर 166 और लाबुशेन 126 रन बनाकर खेल रहे थे। इन दोनों ने 67 रन और जोड़े जिसके बाद पाकिस्तान को इस 361 रन की रिकार्ड भागीदारी को तोड़ने में सफलता मिली। अफरीदी ने 25 साल के लाबुशेन को बोल्ड किया जो 162 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे तो सभी ने खड़े होकर तालियां बजायी और यह उनकी लगातार दूसरी शतकीय पारी थी। उन्होंने और वार्नर ने दूसरे विकेट के लिये 361 रन की मैराथन रिकार्ड साझेदारी खेली जो आस्ट्रेलिया की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ और गुलाबी गेंद के टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ भागीदारी थी। कुछ मिनट बाद वार्नर ने अपना दूसरा टेस्ट दोहरा शतक पूरा किया। अपने 81वें टेस्ट में खेल रहे वार्नर ने अफरीदी की गेंद पर एक रन लेकर 200 रन पूरे किये। वार्नर को ‘नो बॉल’ के कारण 226 रन पर जीवनदान मिला और उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया।

एडीलेड में शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ शॉट जड़़ते स्टीव स्मिथ। -एएफपी

स्मिथ ने 73 साल का रिकार्ड तोड़ा
इस दौरान स्मिथ ने 1946 से चले आ रहे रिकार्ड को तोड़ दिया। उन्होंने मुहम्मद मूसा की गेंद पर एक रन लेकर अपनी 126वीं पारी में 7,000 रन पूरे किये और इंग्ालैंड के महान खिलाड़ी वाली हैमंड के 73 साल से चले आ रहे रिकार्ड को तोड़ा। उन्होंने यह उपलब्धि 131वीं पारी में हासिल की थी। स्मिथ इस तरह देश के महान खिलाड़ी डोनाल्ड ब्रैडमैन के 6,996 टेस्ट रन के रिकार्ड को तोड़ने में भी सफल रहे।


Comments Off on वार्नर का तिहरा शतक, स्मिथ का रिकार्ड
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.