फिर याद आई नानी की कहानी !    मौन के वृक्ष पर शांति के फल !    शांति रसायन बनाने का विज्ञान योग !    पांडवों के अज्ञातवास का साक्षी पचोवन !    प्रशंसा का इंद्रजाल !    व्रत-पर्व !    129 नये मामले, ठीक होने की दर कम !    रिसर्च से पुष्टि, पशुओं में नहीं फैलता कोरोना !    हल्दीयुक्त दूध कोरोना रोकने में कारगर !    ऑनलाइन पाठशाला में मुक्केबाजों के अभिभावक भी शामिल !    

भारत-जापान में टू प्लस टू वार्ता बढ़ाएंगे रणनीतिक साझेदारी

Posted On December - 1 - 2019

गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में शनिवार को फाइटर प्लेन के कॉकपिट में बैठने से पहले हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते जापान के रक्षा मंत्री तारो कोनो। – प्रेट्र

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (एजेंसी)
भारत एवं जापान ने विशेष रूप से समुद्री क्षेत्र में अपनी विशेष रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गति प्रदान करने के लिये शनिवार को विदेश और रक्षा मंत्री स्तर की पहली बैठक की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर नीत भारतीय शिष्टमंडल ने भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व किया, जबकि जापान का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्री तोशीमित्शु मोतेगी और रक्षा मंत्री तारो कोनो ने किया। इस वार्ता को ‘टू प्लस टू’ नाम दिया गया है।
पिछले साल 13वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे द्वारा लिये गये एक फैसले के बाद नयी रूपरेखा के तहत वार्ता हो रही है। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सुरक्षा एवं रक्षा सहयोग को और मजबूत करने तथा दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी को और अधिक प्रगाढ़ करने के लिये नया तंत्र गठित करने का फैसला किया। वार्ता में दोनों देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति पर विचारों का आदान प्रदान किया और शांति, समृद्धि एवं प्रगति के साझा लक्ष्य को हासिल करने का संकल्प लिया। बैठक में भारत-जापान के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग के विभिन्न महत्वपूर्ण आयामों पर भी चर्चा की गई।
इस बीच, मोदी ने जापान के दोनों मंत्रियों से कहा कि वह अगले महीने भारत आ रहे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत को लेकर उत्सुक हैं।
जापानी रक्षा मंत्री को दिखाई वायुसेना की ताकत
जापानी रक्षा मंत्री तारो कोनो ने शनिवार को हिंडन स्थित भारतीय वायुसेना अड्डे का दौरा किया। उन्हें वायुसेना की संगठनात्मक संरचना और इसकी संचालन क्षमताओं का संक्षिप्त विवरण दिया गया।


Comments Off on भारत-जापान में टू प्लस टू वार्ता बढ़ाएंगे रणनीतिक साझेदारी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.