मनरेगा की दिहाड़ी में होगा 63 रुपये का इजाफा !    एप इंस्टाल करवा लगाया 45 हजार का चूना !    बिना लागत के दूर होगा हरियाणा का जल संकट !    47 किलो के गोले को 43 किमी तक फेंक सकती है यह तोप !    निर्भया कांड : सजा पर स्टेटस रिपोर्ट तलब !    गणतंत्र दिवस पर आतंकी साजिश नाकाम, 5 गिरफ्तार !    सदस्य देशों ने कश्मीर को बताया द्विपक्षीय मामला !    हिरासत से रिहा हुए 5 कश्मीरी नेता !    घर नहीं, जेल में ही रहेंगे एचडीआईएल प्रवर्तक !    1.47 लाख करोड़ बकाया, टेलीकॉम कंपनियों की याचिका खारिज !    

‘बना लो गीता को अपना जीवन’

Posted On December - 8 - 2019

कुरुक्षेत्र, 7 दिसंबर (हप्र)

कुरुक्षेत्र में शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के मुख्य पंडाल में आयोजित कवि सम्मेलन का दीप प्रज्वलन के साथ शुभारंभ करती महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा तथा अन्य। -हप्र

सुप्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास और प्रसिद्ध कवि गजेन्द्र सोलंकी ने अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को हास्य, वीर और धार्मिक रस से सराबोर कर दिया। अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2019 में मुख्य पांडाल में केडीबी की तरफ से एक कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कवि सम्मेलन का हरियाणा महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा, सांसद नायब सिंह सैनी, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने दीपशिखा प्रज्वलित कर विधिवत रूप से शुभारम्भ किया। कवि कुमार विश्वास ने अपने चिरपरिचित अंदाज में कहा कि हवाओं का काम है चलना, दीपक का काम है जलना, वो अपना काम करती है मैं अपना काम करता हूं… के साथ-साथ भगवान श्रीकृष्ण और गीता के उपदेशों विस्तृत प्रकाश डालकर लोगों को कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर रहकर गीता के उपदेशों का अनुसरण करने का संदेश भी दिया।
इस कार्यक्रम में कवि गजेन्द्र सोलंकी ने बलिदानों का सम्मान करने, घाटी के चप्पे-चप्पे पर हिन्दूस्तान का नाम लिखने के साथ-साथ अन्य कविताओं के माध्यम से वीरों की शहादत, सिख गुरुओं की वाणी और दसवें गुरु गोबिंद सिंह द्वारा पूरे परिवार के साथ देश के लिए बलिदान देने पर पूरा प्रकाश डालकर सम्मान दिया। उन्होंने ‘बना लो गीता को अपना जीवन’ गीत सहित अन्य कविताओं को प्रस्तुत करके वीर और धार्मिक रस से इस कवि सम्मेलन को भर दिया।

बुजुर्ग महिलाओं की मटका रेस में सरोज प्रथम
कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा बुजुर्ग महिलाओं की मटका रेस का आयोजन किया गया, जिसमें सरोज ने प्रथम राज कौर ने द्वितीय तथा सुनीता ने तृतीय स्थान हासिल किया। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने बताया कि 50 साल से बड़ी महिलाओं के लिए मटका दौड़ का आयोजन किया गया। तीन महिलाएं विजयी घोषित की गयी, जिनमें सरोज, राजकौर व सुनीता शामिल रही। ग्रामीण महिलाओं में साजन के प्रति गजब का उत्साह देखने को मिला।

संस्कृत शोभायात्रा गीता महोत्सव के लिए रवाना
कैथल (हप्र) : हरियाणा की महिला एवं बाल विकास, अभिलेखागार राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने संस्कृत शोभायात्रा को चौधरी छोटूराम इंडोर स्टेडियम परिसर से झंडी दिखाकर कुरूक्षेत्र में आयोजित किए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के लिए रवाना किया। यह शोभा यात्रा मुंदड़ी स्थित महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय द्वारा ककराला कुंचिया ग्राम पंचायत के सहयोग से निकाली गई, जिसमें विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों तथा ककराला कुंचियां के ग्रामीणों ने भाग लिया।

महोत्सव के जरिये दुनिया में शांति, भाईचारे का संदेश
पिहोवा (निस) : सरस्वती के तट पर तीन-दिवसीय गीता महोत्सव में बोलते हुए एसडीएम संजय कुमार ने कहा कि गीता महोत्सव के माध्यम से दुनिया में शांति व भाईचारे का संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम में गीता स्कूल के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना, एजीएस स्कूल के विद्यार्थियों ने गीता के श्लोकोच्चारण किए। गीता स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने हरियाणवी नृत्य तथा राधा-कृष्ण नृत्य के साथ कान्हा रे थोड़ा सा प्यार दे- भजन से सबका मन मोह लिया।

ब्रह्मसरोवर में भारतीय सांस्कृति, शिल्पकला का नजारा
कुरुक्षेत्र (हप्र) : धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र के ब्रहमसरोवर पर भारतवर्ष की सांस्कृतिक और शिल्पकला के झरोखे देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को आनंदित कर रहे हैं। इस महोत्सव में शिल्पकला और संस्कृति के यादगार लम्हों को अपने जीवन के हसीन क्षण बनाने के लिए हरियाणा ही नहीं भारत वर्ष से लोग कुरुक्षेत्र की तरफ अग्रसर हो रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि केवल शनिवार को ही लाखों पर्यटक महोत्सव का आनंद लेने के लिए पहुंचे। अहम पहलू यह है कि सरस मेले में 250 स्टालों से शिल्पकार अच्छा व्यवसाय कर चुके है।

नुक्क ड़ नाटकों से कलाकार दे रहे स्वच्छता का संदेश
कुरुक्षेत्र (हप्र) : हरियाणा कला परिषद के सौजन्य से प्रतिदिन ब्रह्मसरोवर के विभिन्न स्थलों पर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश देते कलाकार लोगों को सफाई व्यवस्था के लिए जागरूक कर रहे हैं। निकिता शर्मा व साथी कलाकारों द्वारा 5 से 10 दिसंबर तक पांच स्थलों पर किए जा रहे नुक्कड़ नाटकों में कलाकार दिखाते हैं कि कुरुक्षेत्र एक पर्यटन स्थल हैं, जहां लोग निरंतर आते-जाते हैं। लेकिन बाहर से आये हुए लोग खाने-पीने की वस्तुओं के छिलके, लिफाफे आदि जगह-जगह गिरा देते हैं, जिससे कुरुक्षेत्र के न्यू उत्थान थियेटर ग्रुप के कलाकारों को बुरा लगता है और वे अपने गीतों के माध्यम से लोगों को समझाने का प्रयास करते हैं।

थियेटर, म्यूजिक इंडस्ट्री पर संकट के बादल : अभिजीत
कुरुक्षेत्र (हप्र) : प्रसिद्ध गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने कहा कि आधुनिक दौर में मोबाइल व अन्य सोशल साइट्स के प्रचलन से थियेटर और म्यूजिक इंडस्ट्री पर संकट के बादल छा गए हैं। इसका प्रभाव फिल्म उद्योग पर पड़ने वाला है। आज के इस दौर में लोग म्यूजिक को सुनना भूल गए हैं और मोबाइल से ही संगीत सुनने की इच्छा को पूरा कर रहे हैं। इतना ही नहीं, जहां किसी जमाने में निर्देशक की निर्देशन में शूटिंग के लिए सेट लगते थे, स्क्रिप्ट लिखी जाती थी, अब न स्क्रिप्ट लिखी जाती है, न ही रिहर्सल होती है और न ही कोई स्टुडियो है। सीधा म्यूजिक कम्पनी के पास गाना चला जाता है। अभिजीत अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या से पहले शनिवार को बातचीत कर रहे थे। इससे पहले अभिजीत ने गीता महोत्सव के सरस, शिल्प, ब्रह्मसरोवर के कृष्ण अर्जुन रथ, गीता स्थली ज्योतिसर के वटवृक्ष का अवलोकन करने के बाद मां भद्रकाली मंदिर में पूजा-अर्चना की।

खंडवा प्रतियोगिता में ताऊ सीदत्त शर्मा, समनदीप ने मारी बाजी

कुरुक्षेत्र में शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के अवसर पर आयोजित विरासत हेरिटेज विलेज में पगड़ी बांध प्रतियोगिता में जीतने वाली लड़कियां -हप्र

कुरुक्षेत्र (हप्र) : कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2019 के अवसर पर ‘विरासत’ हेरिटेज विलेज में बुजुर्गों, युवाओं एवं लड़कियों के लिए पगड़ी एवं खंडवा बांधने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में ताऊ सीदत्त शर्मा को प्रथम स्थान मिला जबकि लड़कियों में एसडी कॉलेज नरवाना की समनदीप ने 8 सेकेंड़ में पगड़ी बांधकर रिकार्ड स्थापित किया। दूसरा स्थान गुरदयाल ने हासिल किया, जबकि तीसरे स्थान पर ताऊ सूरता रहा।

गौसेवा से जोड़ने के लिए गीता जयंती समारोह
पानीपत (एस) : गीता जयंती समारोह के दूसरे दिन गांव नैन के गौ अभ्यारण में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में विधायक बलबीर बाल्मिकी, उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कार्यक्रमों की शुरूआत की और कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया। इसराना के विधायक बलबीर बाल्मिकी ने कहा कि वे शुरू से ही गौ सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं और भविष्य में भी गौ सेवा के लिए हमेशा आगे रहेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने प्रत्येक विधानसभा में विकास कार्यो के लिए 5 करोड़ रूपये देने की घोषणा की है और इस धनराशि में से गौ अभ्यारण में भी विकास कार्य करवाए जाएंगे।

विद्यार्थियों ने किया धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत
यमुनानगर (हप्र) : शहर के पेपर मिल ग्राउंड में चल रहा जिला स्तरीय गीता महोत्सव दूसरे दिन शनिवार को शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों द्वारा धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला उपायुक्त मुकुल कुमार ने की। गीता पूजन के साथ शुरू हुए कार्यक्रमों में सुदेश कुमारी एंड पार्टी के कलाकारों ने हरियाणवी समूह नृत्य, घूमर, एकल नृत्य व रागंनी गायन की प्रस्तुति दी, जिसे लोगों ने खूब सराहा। इसके बाद गंगा थापा पार्टी ने नेपाली डांस, डीएवी कालेज के विद्यार्थियों ने बैले डांस, साई संस्था स्कूल दड़वा के विद्यार्थियों ने द्रौपदी चीरहरण व स्वच्छ सुंदर भारत कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।


Comments Off on ‘बना लो गीता को अपना जीवन’
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.