मनरेगा की दिहाड़ी में होगा 63 रुपये का इजाफा !    एप इंस्टाल करवा लगाया 45 हजार का चूना !    बिना लागत के दूर होगा हरियाणा का जल संकट !    47 किलो के गोले को 43 किमी तक फेंक सकती है यह तोप !    निर्भया कांड : सजा पर स्टेटस रिपोर्ट तलब !    गणतंत्र दिवस पर आतंकी साजिश नाकाम, 5 गिरफ्तार !    सदस्य देशों ने कश्मीर को बताया द्विपक्षीय मामला !    हिरासत से रिहा हुए 5 कश्मीरी नेता !    घर नहीं, जेल में ही रहेंगे एचडीआईएल प्रवर्तक !    1.47 लाख करोड़ बकाया, टेलीकॉम कंपनियों की याचिका खारिज !    

बच्चों को ये खेल भी सिखाएं

Posted On December - 15 - 2019

शिखर चंद जैन

अक्सर बच्चे बोर होते हैं तो वीडियो गेम खेलने लगते हैं या स्मार्टफोन में उलझ जाते हैं जबकि इन चीजों में ज्यादा देर उलझे रहना सेहत के लिए हानिकारक है। बेहतर होगा कि बच्चों को मनोरंजन के लिए अच्छे विकल्प दें ताकि वो बोर न हों। हम आपको कुछ ऐसे इंडोर गेम्स की जानकारी दे रहें हैं, जिन्हें विदेशों में बच्चे खूब मजे से खेलते हैं। ये खेल आपको भी खूब पसंद आएंगे –

थ्रोइंग द स्क्वेयर
चीन के बच्चों में लोकप्रिय इस इंडोर गेम को दो बच्चे या दो टीमें खेल सकती हैं।
सामान- चॉक, कागज, पेन, पेपर बॉल, कार्ड बोर्ड डिस्क, प्लास्टिक बॉल, कैरम की गोटी।

कैसे खेलें
एक बड़ा सा कागज (24×12) लें और बीच से मोड़कर दो बराबर हिस्से कर लें (या चॉक से जमीन पर इस आकार का स्क्वेयर ड्रा कर लें)। खेलने की जगह इसे बीचोंबीच रख दें। कागज का एक हिस्सा आपका है औऱ दूसरा हिस्सा दूसरे तरफ खड़े खिलाड़ी का। अब इस वर्ग से करीब 7 फीट की दूरी पर एक लकीर खींच दें। पहला खिलाड़ी अपने हिस्से के वर्ग पर कोई सामान (जैसे कैरम की गोटी या प्लास्टिक की बॉल) रखेगा जिस पर प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी किसी चीज, जैसे पेपर बॉल, कार्डबोर्ड डिस्क आदि से निशाना लगाएगा। अगर निशाना सही लगा तो वह 2 प्वाइंट जीतेगा नहीं लगा तो 2 प्वाइंट सामने वाले खिलाड़ी को मिलेंगे। सबसे पहले जिसके 10 प्वाइंट होंगे वही पक्ष जीता हुआ माना जाएगा।

ब्लाइंड मैन्स वॉन्ड
यह ब्रिटेन के बच्चों का पसंदीदा गेम है। इसे तीन या अधिक बच्चे खेल सकते हैं।
सामान-एक छड़ी, आंख पर पट्टी बांधने के लिए कपड़ा या बड़ा रूमाल, म्यूजिक वाला मोबाइल या सीडी प्लेयर।

कैसे खेलें
एक खिलाड़ी के अलावा अन्य सभी हाथ पकड़कर गोलाकार खड़े होते हैं। अब वह खिलाड़ी आंख पर पट्टी बांधकर, हाथ में छड़ी लेकर बीचों-बीच खड़ा हो जाएगा। संगीत शुरू होते ही सभी खिलाड़ी ‘अंधे’ खिलाड़ी के चारों ओर हाथ पकड़कर घूमते हैं। संगीत बंद होते ही हाथ छोड़ देते हैं और खड़े हो जाते हैं। अब ‘अंधा’ खिलाड़ी कोई आवाज करते हुए अंदाज से किसी एक खिलाड़ी को लकड़ी से स्पर्श करता है। जिसे स्पर्श किया गया, वह खिलाड़ी अंधे खिलाड़ी की तरह आवाज बनाता है। ‘अंधा’ खिलाड़ी लकड़ी की सहायता से कद का अंदाजा लगाकर या आवाज का अंदाजा लगा कर उसे पहचानने की कोशिश करेगा। अगर अंधे ने सही पहचान लिया तो फिर उसे खिलाड़ी को ‘अंधा’ बनना होगा। जब तक सही अंदाजा नहीं लगेगा, तब तक बार-बार अंधा खिलाड़ी कोशिश करता रहेगा।

वाट्स दी टाइम मिस्टर वुल्फ
यह खेल आस्ट्रेलिया के बच्चे खेलते हैं। इसे दो या उससे अधिक बच्चे खेल सकते हैं।
कैसे खेलें
एक बच्चा भेड़िए की भूमिका निभाता है। यह अन्य खिलाड़ियों की ओर पीठ करके एक कोने में खड़ा हो जाता है। अब बाकी खिलाड़ी चिल्लाते हैं, ‘वाट्स दी टाइम मि. वुल्फॽ’ भेड़िया कोई भी एक समय बताएगा, जैसे ‘इट्स सिक्स’। यह सुनते ही सभी खिलाड़ी उतने ही कदम बढ़ाएंगे। इससे सभी खिलाड़ी ‘भेड़िए’ के नज़दीक पहुंच जाएंगे। जैसे ही सब बिल्कुल नजदीक होंगे, ‘भेड़िया’ चिल्लाएगा, ‘इट्स डिनर टाइम’ और किसी खिलाड़ी को लपक कर पकड़ लेगा। जो खिलाड़ी पकड़ में आएगा, वही अगली बार भेड़िए की भूमिका निभाएगा।


Comments Off on बच्चों को ये खेल भी सिखाएं
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.