फिर उठा यमुना नदी पर पुल बनाने का मुद्दा !    कश्मीर में चरणबद्ध तरीके से बहाल होगी इंटरनेट सेवा !    बर्फबारी ने कई जगह तोड़ी तारबंदी !    सुजानपुर में क्रिकेट सब सेंटर जल्द : अरुण धूमल !    पंजाब में नदी जल के गैर-कृषि इस्तेमाल पर लगेगा शुल्क !    जनजातीय क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप जारी !    कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या !    सेना का 'सिंधु सुदर्शन' अभ्यास पूरा !    कलाई काटने वाले विधायक ने माफी मांगी !    तेजाखेड़ा फार्म हाउस अटैच !    

चीन ने बैन किया अमेरिकी एनजीओ

Posted On December - 3 - 2019

बीजिंग, 2 दिसंबर (एजेंसी)
हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के समर्थन में अमेरिका द्वारा कानून बनाये जाने पर जवाबी कार्रवाई करते हुए चीन ने सोमवार को अमेरिकी युद्धपोत को हांगकांग भेजने संबंधी अमेरिका के आवेदन को रद्द कर दिया और इसके साथ ही कई अमेरिकी गैर सरकारी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग में पूरी स्वायत्तता की मांग को लेकर पिछले करीब छह महीने से भारी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।
विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘अमेरिका के अनुचित व्यवहार के जवाब में, चीन सरकार ने हांगकांग में अमेरिकी युद्धपोत भेजने के आवेदनों की समीक्षा निलंबित करने का फैसला किया है।’
चीन ने इससे पहले भी अगस्त में 2 अमेरिकी नौसैन्य जहाजों को हांगकांग में डॉक करने के अनुरोध को बिना कारण बताए ठुकरा दिया था। हुआ ने कहा कि हांगकांग में हालिया अशांति को लेकर खराब बर्ताव करने के लिए वे कई अमेरिकी गैर सरकारी संगठनों पर भी प्रतिबंध लगाएंगे, हालांकि उन्होंने प्रतिबंधों के स्वरूप के बारे में कोई भी विवरण नहीं दिया। उन्होंने कहा कि ये प्रतिबंध ‘नेशनल एंडोमेंट फॉर डेमोक्रेसी’, ‘ह्यूमन राइट्स वॉच एंड फ्रीडम हाउस’ जैसे एनजीओ पर लागू होंगे।
गौरतलब है कि अमेरिकी संसद में पारित हो चुके ‘हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र अधिनियम’ पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले हफ्ते हस्ताक्षर किये थे, जिसके तहत राष्ट्रपति को हांगकांग के तरजीही व्यापार दर्जे की सालाना समीक्षा करने का अधिकार है। इतना ही नहीं अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र की स्वायत्तता खत्म होने की स्थिति में इसे वापस लिये जाने का प्रावधान किया गया है।


Comments Off on चीन ने बैन किया अमेरिकी एनजीओ
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.