बिजली के रेट घटाने की तैयारी !    गोली चला ढाई लाख रुपए लूट ले गए बदमाश !    दुबई में भारतीय ने लॉटरी में 40 लाख और कार जीती !    जेएनयू छात्र संघ ने हॉस्टल फीस बढ़ोतरी को हाईकोर्ट में चुनौती दी !    टाइटैनिक मलबे को सहेजेंगे अमेरिका और ब्रिटेन !    सबरीमाला के कपाट बंद !    नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत !    रूसी हवाई हमले में 23 सीरियाई लोगों की मौत !    एकदा !    नडाल दूसरे दौर में, शारापोवा बाहर !    

कोहली फिर बने नंबर वन, गेंदबाजों में बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय

Posted On December - 5 - 2019

दुबई, 4 दिसंबर (भाषा)

हैदराबाद में बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली नेट पर पसीना बहाते हुए। -एजेंसी

भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से शीर्ष पर पहुंच गये। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के नीचे खिसकने के कारण कोहली आगे बढ़ने में सफल रहे। पिछले सप्ताह बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गये दिन-रात्रि टेस्ट मैच में 136 रन बनाने वाले कोहली के 928 अंक हो गये हैं और अब वह स्मिथ से 5 अंक आगे हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 36 रन बनाये जिससे उनके 931 से घटकर 923 अंक हो गये हैं। चेतेश्वर पुजारा ने चौथा स्थान बरकरार रखा है जबकि अंजिक्य रहाणे ताजा रैंकिंग में एक पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गये हैं। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर हैं और वह भारतीय गेंदबाजों में सबसे आगे हैं। सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी नौवें स्थान पर बने हुए हैं। मोहम्मद शमी एक पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं। आईसीसी ने बयान में कहा, ‘आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर नाबाद 335 रन की ऐतिहासिक पारी से 12 पायदान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि मार्नस लाबुशेन पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे हैं। वह इस साल के शुरू में 110वें स्थान पर थे।’’ लाबुशेन अपनी शतकीय पारी के कारण 6 पायदान आगे आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं। तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क अन्य आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं जिन्हें नयी विश्व रैंकिंग में फायदा मिला है।

बच्चा है बुमराह, मैं आसानी से खेल लेता : रज्जाक

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला अब्दुल रज्जाक ने कहा है कि अगर वह अभी खेल रहे होते तो ‘बच्चा गेंदबाज’ जसप्रीत बुमराह पर आसानी से दबाव बना लेते। पाक के लिये 46 टेस्ट, 265 वनडे और 32 टी20 खेल चुके रज्जाक ने कहा कि आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा और पाकिस्तान के वसीम अकरम जैसे गेंदबाजों को खेलने के बाद बुमराह को खेलना मुश्किल नहीं था। इन्होंने कहा,‘मैंने मैकग्रा और वसीम अकरम जैसे धुरंधर गेंदबाजों को खेला है। बुमराह तो मेरे लिये बच्चा है। मैं आसानी से उस पर दबाव बना लेता।’ रज्जाक ने हालांकि उसकी तारीफ करते हुए कहा,‘मैं यह जरूर कहूंगा कि बुमराह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। उसका गेंदबाजी एक्शन थोड़ा अजीब है लेकिन वह इससे काफी प्रभावी साबित होता है।’

कोहली का विकेट अहम, उसे आउट करना मुश्किल : सिमन्स

हैदराबाद : वेस्टइंडीज के कोच फिल सिमन्स ने कहा कि भारत के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली सीमित ओवर की सीरीज़ में उनके गेंदबाजों को विराट कोहली से ‘ज्यादा भयभीत’ होने से बचना होगा क्योंकि इससे भारतीय कप्तान को आउट करने का मुश्किल काम और कठिन हो जायेगा। कोहली को आउट करने को ‘मुश्किल’ करार करते हुए सिमन्स ने हंसते हुए भारतीय बल्लेबाज को आउट करने के कुछ अजीबोगरीब तरीके बताये। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय और तीन वनडे खेले जायेंगे। उन्होंने मज़ाक करते हुए कहा, ‘एक तो मैं उसे स्टंप से बल्लेबाजी करा सकता हूं। दूसरा, हम एक किताब पर हस्ताक्षर करें और वनडे में उसे 100 रन दे सकते हैं और बाकी खिलाड़ियों को गेंदबाजी करके आउट कर सकते हैं या फिर हम सुनिश्चित करें कि उसके खिलाफ हमारी योजना कारगर रहे।’ उन्होंने कहा, ‘हम सुनिश्चित कर सकते हैं कि गेंदबाज उससे ज्यादा भयभीत न हों। लेकिन आपको नहीं पता कि क्या हो सकता है लेकिन विराट कोहली को आउट करना मुश्किल काम है।’सिमन्स ने स्वीकार किया कि भारत को दुनिया में कहीं भी हराना आसान नहीं है और 56 साल के पूर्व आल राउंडर ने कोहली एंड कंपनी को आउट करने के लिये अपने खिलाड़ियों को बीते अनुभव का इस्तेमाल करने की ताकीद की। उन्होंने कहा, ‘पिछले साल हमने भारत में कुछ टी20 और वनडे खेले थे और हम उनसे इतने ज्यादा अलग नहीं थे। एक मैच ऐसा भी रहा था जो शायद टाई रहा था। इसलिये हम उनकी तुलना में इतने ज्यादा अलग नहीं थे।’ उन्होंने कहा, ‘हमें देखना होगा कि हमने तब क्या किया था और अब हम उसमें क्या चीज अतिरिक्त कर सकते हैं।


Comments Off on कोहली फिर बने नंबर वन, गेंदबाजों में बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.