वैले पार्किंग से वाहन चोरी होने पर होटल जिम्मेदार !    दिल्ली फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 32 गिरफ्तार !    हाईवे फास्टैग टोल के लिये अधिकारी तैनात होंगे !    अखनूर में आईईडी ब्लास्ट में जवान शहीद !    बीरेंद्र सिंह का राज्यसभा से इस्तीफा !    बदरीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद !    केटी पेरी, लिपा का शानदार प्रदर्शन !    निर्भया मामला दूसरे जज को भेजने की मांग स्वीकार !    61 किलोग्राम वर्ग में सीडीएलयू, सिरसा के अनिल ने जीता गोल्ड !    दो गुरुओं के चरणों से पावन अमर यादगार !    

स्टार भाई-बहन

Posted On November - 9 - 2019

दीप्ति अंगरीश

यदि आपसे हम ये पूछें कि सबसे बेहतर संबंध कौन-सा है, जिसे आप हर पल खुशी से जीना चाहते हैं? अापका क्या जवाब होगा? सोचिए मत, बोलिए। यकीनन, माता-पिता के बाद वह संबंध भाई और बहन का ही है। कई घटनाएं हमारे आसपास हुई हैं, जिसमें भाई -बहन एक-दूसरे के बेहतर दोस्त होते हैं। साथी होते हैं। कई मामलों में मेंटर्स होते हैं। गुरु की भूमिका में होते हैं। और जब बात बाॅलीवुड की हो तो पूछिए मत।
असल में हम भारतीयों का बाॅलीवुुड में खासा रुझान होता है। इस फिल्मी प्यार में इजाफा तब होता है जब मालूम पड़ता है कि फ्लां एक्टर और फ्लां एक्टर्स भाई-भाई, भाई-बहन या बहन-बहन हैैं। ऐसे में वो कलाकर हमारी गुड बुक्स में स्पेशल जगह लेता है। ऐसी हम दर्शकों की मानसिकता है। या यूं कहें कि कजिन हो या रियल फिल्मी ब्लड बड्डी को हम काफी तवज्जो देते हैं।
बाॅलीवुड इंडस्ट्री में कई रियल या कज़िन सिब्लिंग्स आए हैं। मजेदार बात यह है कि इनमें से ज्यादातर दर्शकों के बेस्ट बाॅलीवुड ब्लड बड्डी बने हैं। चाहे वो अपारशक्ति खुराना- आयुष्मान खुराना हो या शिल्पा शेट्टी कुंदरा- शमिता शेट्टी हो या सैफ अली खान-सोहा अली खान हो या फरहान अख्तर-जोया अख्तर…ऐसे कई नाम हैं।
अभी तक इन लोकप्रिय सेलेब्रिटी सिबलिंग्स को आपने फिल्मी स्क्रीन पर देखा है, पर अलग-अलग। जल्द ही कुछेक को एक ही फिल्म में देखेंगे। दर्शकों के लिए यह काफी रोमांचक होगा। इनमें से कौन कितना हिट होगा यह तो समय ही बताएगा।

भाई-बहन की हिट जोड़ियां
वाकई भाई-बहन का प्यार विरला होता है। लड़ना, झगड़ना, प्यार, दुलार सब होता है। छुटपन और बड़प्पन का बेहतर तालमेल। रियल लाइफ में भाई-बहन जितने प्यारे लगते हैं, वहीं स्क्रीन पर ‘रियल सिस-ब्रो’ का लव झक्कास होता है। अमूमन जब लोग फिल्म या सेलिब्रिटी की बात करते हैं, तब बात गाॅसिप में तबदील हो जाती है। और टाॅपिक होता है उनका लव अफेयर या लेटेस्ट डेटिंग। इस टाॅपिक पर ब्रेक लगाते हुए बात करते हैं हाॅट सेलिब्रिटी सिबलिंग की, जो दोनों ही नेम-फेम से जुड़े हैं।

प्रियंका चोपड़ा-परिणीति चोपड़ा
देश-विदेश में इन दोनों को हर कोई जानता है। दोनों बाॅलीवुड की हिट हीरोइन तो हैं ही, साथ ही कजन होते हुए दोनों में एक-दूजे के प्रति स्पेशल बाॅन्ड है। देसी गर्ल और परि साथ में काफी समय बिताती हैं। इसकी बानगी सोशल मीडिया देता है। इन दोनों को एक साथ पहली बार फिल्म फ्रोजन 2 में देखेंगे। यह एनिमेटिड फिल्म 22 नवंबर को रिलीज होगी। इसमें प्रियंका एल्सा और परिणीति एना की भूमिका (वाॅयस ओवर, आवाज देकर) निभा रही हैं।

सलमान खान-अर्पिता खान
सलमान खान किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। बता दें कि अर्पिता बाॅलीवुड इंडस्ट्री से नहीं है। फिर भी दोनों बाॅलीवुड की सबसे खूबसूरत भाई-बहन की जोड़ियों में से एक है। दोनों एक पवित्र रिश्ते में बंधे हैं, जिसे शब्दों में बताना मुश्किल है।

आलिया भट्ट-पूजा भट्ट
पूजा और आलिया दोनों बहनें बाॅलीवुड की मंजी हुई कलाकार हैं। 90 के दशक में पूजा भट्ट ने बाॅलीवुड में राज किया था और आज उनकी बेबी सिस्टर आलिया भट्ट का बाॅलीवुड में जलवा है। दोनों ही स्थापित हीरोइनें हैं। दोनों को साथ में महेश भट्ट की फिल्म ‘सड़क-2’ में देखा जाएगा। फिल्म सड़क का सीक्वल है। पोस्टर और सोशल मीडिया में सड़क-2 की तस्वीरें दोनों बहनों के साथ की पुष्टि करती है। बता दें कि पूजा भट्ट, आलिया भट्ट की बड़ी बहन हैं। उनमें छोटी बहन के प्रति बड़ों वाला प्यार, बड़प्पन, सलाह, तारीफ, डांट, पुचकार सब समाहित है। उम्मीद है दर्शकों को एक स्क्रीन पर पूजा-आलिया की रियल बहनों की जोड़ी ज़रूर पसंद आएगी।

श्रद्धा कपूर-सिद्धांत कपूर
दोनों को आपने कई बार देखा है, पर अलग-अलग। श्रद्धा और सिद्धांत सेलेब सिब्लिंग हैं और दोनों ही स्पाॅटलाइट से दूर रहते हैं। दोनों के सोशल मीडिया फालोअर्स को जानकारी मिलती रहती है कि दोनों में गहरा संबंध है। श्रद्धा और सिद्धांत को हसीना पारकर में देखा गया है।

आदित्य राॅय कपूर-कुनाल राॅय
आदित्य और कुनाल की भाई-भाई की जोड़ी घर-घर में चर्चित है। दोनों के करिअर की यादगार और बेहतरीन फिल्म है यह जवानी है दीवानी। कुनाल के खाते में हैं फिल्म लायंस आॅफ पंजाब प्रीजेंट, डेल्ही बेली और एक्शन जैक्सन। वहीं अादित्य ने फैन फाॅलोइंग बढ़ाई फिल्म आशिकी 2, फितूर, ओके जानू और कलंक से।

साजिद खान-फराह खान
दोनों की असंख्य बाॅलीवुड ब्लाॅकबस्टर फिल्में देखी हैं दर्शकों ने। ऐसे में शायद ही कोई होगा जो बाॅलीवुड इंडस्ट्री की सबसे प्यारी भाई-बहन की जोड़ी को नहीं जानता होगा। वे एक दूसरे को शक्ति प्रदान करते हैं। और जब भी आवश्यकता होती है वे एक-दूसरे के साथ खड़े होते हैं।

रणबीर-करीना -करिश्मा कपूर
दोनों बाॅलीवुड के चर्चित और सुपरहिट फिल्में देने वाले चेहरे हैं। ये ग्लैमर की दुनिया के सबसे मुखर और तेजतर्रार स्टार हैं। हालांकि ये कज़िन हैं, पर एक मजबूत सिस-ब्रो रिलेशन है तीनों में, जिसे दर्शक बहुत पसंद करते हैं। अभी तक साथ फिल्म नहीं की है।

फरहान अख्तर-जोया
बाॅलीवुड की भाई-बहन की यह जोड़ी सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली और दिलचस्प है। दोनों ही महान निर्देशक साबित हुए हैं। या यूं कहें कि इस जोड़ी ने शानदार फिल्में बनाई हैं। और तो और फरहान एक बेहतरीन एक्टर भी हैं। ज़ोया निर्देशन में ही हैं।

सैफ अली खान-सोहा अली
सैफ और सोहा रियल भाई-बहन हैं। दोनों के बीच गहरा प्यार है। किसी भी तरह की कंट्रोवर्सी में एक-दूजे का समर्थन जरूर करते हैं। लेकिन कई बार वे इस प्यार को सार्वजनिक नहीं करते। अरे! नज़र भी तो लगती है।

अभिषेक बच्चन-श्वेता बच्चन
वाकई ये दोनों एक-दूजे के लिए बने हैं। दोनों पवित्र बंधन में मजबूती से बंधे हैं। दुख-सुख में परस्पर साथ देखा जाता है दोनों को। इनके जैसा भाई-बहन का प्यार कम ही देखने को मिलता है। हालांकि श्वेता फिल्मों से दूर हैं।

हुमा कुरैशी-साकिब
हुमा और साकिब बाॅलीवुड में नयी भाई-बहन की जोड़ी है। दोनों नाॅन फिल्मी बैकग्राउंड से हैं। यानी थोड़ी ज्यादा मेहनत की है इस भाई-बहन ने। वैसे इनकी दमदार एक्टिंग सब कुछ बताती है। दोनों ने प्रवाल रमन की दोबारा और सी याेर एविल में काम किया है।

अर्जुन कपर-सोनम कपूर
वास्तव में सबसे कूल ब्रो-सिस की जोड़ी है ये। बता दें कि इनमें कजन भाई-बहन का बाॅन्ड है। जहां बहन सोनम बाॅलीवुड की टाॅप फैशनिस्टा है, वहीं भाई अर्जुन बाॅलीवुड का बेहद प्रतिभाशाली और हाॅटेस्ट मुंडा है।

सिस्टर्स का धमाल
आपने हिंदी सिनेमा में भाई-बहन को स्क्रीन पर खूबा देखा व सराहा है। यहीं पर रियल सिस्टर्स का भी जलवा अलग है, जो नूतन व तनूजा के जमाने से आज तक देखा गया है। भले ही बाॅलीवुड में कई सिस्टर्स जोड़ियां आई हैं। कुछ की फिल्में हिट हुई हैं तो कुछ की सुपर फ्लॉप। इसके बावजूद इन सिस्टर्स ने लुक्स से लेकर अदाकारी के बूते नेम-फेम कमाया है। इनमें चर्चित सिस्टर्स जोड़ियां हैं अक्षरा और श्रुति हासन, करिश्मा-करीना कपूर, अमृता और मलाइका अरोड़ा, ट्विंकल और रिंकी खन्ना, नूतन और तनुजा, शिल्पा-शमिता शेट्टी, शिल्पा और नम्रता शिरोडकर, सुषमा और समीरा रेड्डी और राइमा और रिया सेन। काजोल और रानी मुखर्जी कजिन सिस्टर्स हैं और दोनों ने ही कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया हैं। काजोल ने बाजीगर (1993), ये दिल्लगी (1994), करन-अर्जुन (1995), दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995), इश्क (1997) सहित कई हिट फिल्मों में काम किया। वहीं, रानी ने गुलाम (1998), कुछ कुछ होता है (1998), साथिया (2002), चलते चलते (2003), हम-तुम (2004) सहित कई फिल्मों में काम किया है।

रियल ब्रदर्स लव
बाॅलीवुड इंडस्ट्री में सालाना 1500 से ज्यादा फिल्में रिलीज़ होती हैं। यहां पर सभी में कनेक्शन हो यह ज़रूरी नहीं। और जब होता है तो कीर्ति दूर तक फैलती है। सब कुछ हिट-फ्लाॅप पर नहीं टिका होता। ऐसा ही करीबी कनेक्शन है बाॅलीवुड में असली भाई-भाई वाला। वैसे तो इस क्रम में कई नाम हैं, जो हिट-सुपरहिट हो रहे हैं। पुराने दौर के चहेते कपूर बदर्स (राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर ) और (रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर ) को सब जानते हैं। लेकिन आजकल आयुष्मान-अपारशक्ति खुराना और शाहिद कपूर-इशान खट्टर की जोड़ी खूब हिट हो रही है। रियल ब्रो-ब्रो लव में रघु राम-राजीव लक्ष्मण, अभिषेक-सिद्धार्थ निगम, लव-कुश सिन्हा, इमाद-विवान शाह, विकी-सनी कौशल, आमिर-फैजल खान, अनिल-संजय कपूर, सलमान-अरबाज-सोहेल खान, राहुल-अक्षय खन्ना और सनी-बाॅबी देओल।

फिल्मों से दूर, फिर भी फेमस
दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की नंबर वन एक्ट्रेस हैं, लेकिन उनकी बहन अनीशा फिल्मों से दूर है। अनीशा अपनी बहन दीपिका से पांच साल छोटी हैं। भले ही वह फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक नहीं रखती लेकिन खेल के क्षेत्र में उनका काफी नाम है। वह एक गोल्फर हैं और 12 साल की उम्र से ही उन्होंने खेलना शुरू कर दिया था। सलमान खान अपनी बहन अर्पिता खान को पलकों पर बिठा कर रखते हैं। तीनों भाइयों की लाडली अर्पिता खान फिल्मों से दूर हैं लेकिन खान परिवार की बेटी होने के कारण वह हमेशा लाइमलाइट में रहती हैं।
अभिषेक बच्चन की बहन श्वेता नंदा अपने पिता अमिताभ बच्चन की लाडली हैं। वह एक लेखिका, जर्नलिस्ट, होस्ट और मॉडल रह चुकी हैं। श्वेता ने भले ही फिल्में नहीं की हैं, लेकिन वह विज्ञापनों में नज़र आ चुकी हैं। साल 1997 में उन्होंने बिजनेसमैन निखिल नंदा से शादी की।
बोनी कपूर और उनकी पहली पत्नी मोना शौरी की बेटी अंशुला कपूर फिल्मों से दूर रहती हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर अपने भाई अर्जुन कपूर और बहनों जाह्नवी-खुशी को सपोर्ट करते ज़रूर दिख जाती हैं। बता दें कि बोनी कपूर ने श्रीदेवी से दूसरी शादी की थी और उनसे दो बेटियां जाह्नवी और खुशी हैं।


Comments Off on स्टार भाई-बहन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.