रिश्वत लेने पर सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर को 5 वर्ष की कैद !    तहसीलों को तहसीलदार का इंतज़ार !    9 लोगों को प्रापर्टी सील करने के नोटिस जारी !    5.5 फीसदी रह सकती है वृद्धि दर : इंडिया रेटिंग !    लोकतंत्र सूचकांक में 10 पायदान फिसला भारत !    कश्मीर में तीसरे पक्ष की मध्यस्थता मंजूर नहीं !    पॉलिथीन के खिलाफ नगर परिषद सड़क पर !    ई-गवर्नेंस के लिए हरियाणा को मुंबई में मिलेगा गोल्ड !    हवाई अड्डे पर बम लगाने के संदिग्ध का आत्मसमर्पण !    द. अफ्रीका में समलैंगिक शादी से इनकार !    

संजीव कौशल कोे कृषि, रस्तोगी के हवाले एक्साइज

Posted On November - 28 - 2019

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 27 नवंबर
हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार अब एक्शन मोड में आ गई है। मंगलवार को सीएमओ में हुई नियुक्तियों के बाद बुधवार तड़के सरकार ने 14 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया। इनमें 9 अतिरिक्त मुख्य सचिव और तीन प्रधान सचिव रैंक के अधिकारी शामिल हैं। सरकार ने आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) संजीव कौशल को कृषि विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया है। एसएन रॉय से सहकारिता विभाग लेकर इसका एसीएस भी कौशल को ही लगाया गया है। माइनिंग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव लगाया है। पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम अब सिंचाई विभाग के एसीएस होंगे। यही नहीं, राजीव अरोड़ा से स्वास्थ्य विभाग लेकर भी उन्हें दिया गया है। सिंचाई विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी को आबकारी एवं कराधान विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया है। हरियाणा का यह बड़ा विभाग डिप्टी सीएम दुष्यंत के पास है।
सरकार ने वरिष्ठ आईएएस त्रिलोक चंद गुप्ता को पावरफुल बनाते हुए उन्हें सात विभागों का जिम्मा सौंपा है। गुप्ता बिजली के साथ-साथ अक्षय उर्जा विभाग के भी अतिरिक्त मुख्य सचिव होंगे। साथ ही उन्हें मुख्यमंत्री की घोषणाओं से जुड़े कार्यों का भी एसीएस नियुक्त किया है। रोजगार और परिवहन विभाग भी गुप्ता के पास ही रहेगा। इसी तरह से कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव भी गुप्ता ही होंगे। सरकार ने उन्हें हरियाणा गवर्नेंस रिफॉर्म अथॉरिटी का सदस्य सचिव भी लगाया है।
कैबिनेट मंत्री विज के साथ चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रहे अमित झा को अब साइंस एंड टेक्नोलॉजी का एसीएस लगाया है। हरियाणा सरस्वती हैरिटेज बोर्ड के एडवाइजर का कामकाज उनके पास पहले की तरह बना रहेगा। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन रॉय अब शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव होंगे। वरिष्ठ आईएएस अफसर राजीव अरोड़ा को हरियाणा भवन नयी दिल्ली का चीफ रेजीडेंट कमिश्नर नियुक्त किया है। स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव भी अरोड़ा ही होंगे। उन्हें पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें) जैसा बड़ा विभाग भी सौंपा गया है। यह मंत्रालय डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला के पास है। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद को वित्त के साथ-साथ उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का भी जिम्मा सौंपा है।
हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग के एसीएस भी प्रसाद ही होंगे। आनंद मोहन शरण से शहरी स्थानीय निकाय मंत्रालय लेकर उन्हें खनन और भू-विज्ञान विभाग का जिम्मा दिया गया है। खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव के साथ-साथ हरियाणा भवन नयी दिल्ली के प्रिंसिपल रेजीडेंट कमिश्नर भी शरण ही बने रहेंगे। अकसर सुर्खियों में रहने वाले आईएएस डॉ़ अशोक खेमका से सरकार ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग वापस लेकर उन्हें पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक डी़ सुरेश अब रोहतक मंडल के मंडलायुक्त होंगे। वहीं रोहतक के मंडलायुक्त विकास यादव को सुरेश की जगह हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का मुख्य प्रशासक नियुक्त किया है।


Comments Off on संजीव कौशल कोे कृषि, रस्तोगी के हवाले एक्साइज
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.