फिर याद आई नानी की कहानी !    मौन के वृक्ष पर शांति के फल !    शांति रसायन बनाने का विज्ञान योग !    पांडवों के अज्ञातवास का साक्षी पचोवन !    प्रशंसा का इंद्रजाल !    व्रत-पर्व !    129 नये मामले, ठीक होने की दर कम !    रिसर्च से पुष्टि, पशुओं में नहीं फैलता कोरोना !    हल्दीयुक्त दूध कोरोना रोकने में कारगर !    ऑनलाइन पाठशाला में मुक्केबाजों के अभिभावक भी शामिल !    

श्रीलंका : मध्यावधि चुनाव कराने पर विचार

Posted On November - 20 - 2019

कोलंबो, 19 नवंबर (एजेंसी)
श्रीलंका में मध्यावधि संसदीय चुनाव हो सकते हैं, यह बात गोतबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के एक दिन बाद मंगलवार को संसद के अध्यक्ष कारु जयसूर्या ने कही। श्रीलंका पोदुजना पेरामुना के प्रत्याशी 70 वर्षीय राजपक्षे ने सत्तारूढ़ यूनाइटेड नेशनल पार्टी के उम्मीदवार 52 वर्षीय सजीत प्रेमदास को 13 लाख से अधिक मतों से हराया है। श्रीलंका में अगला संसदीय चुनाव संवैधानिक रूप से अगस्त 2020 के बाद होना है और मौजूदा प्रधानमंत्री को तबतक नहीं हटाया जा सकता है जब तक वह इस्तीफा न दे दें। राजपक्षे की जीत के बाद संसदीय चुनाव की जरूरत महसूस की जा रही है ताकि वे अपनी नयी सरकार गठित कर सकें।
जयसूर्या ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे की जीत के बाद भविष्य में संसद के कामकाज को लेकर तीन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। अगले साल एक मार्च को संसद भंग कर दी जाए ताकि अप्रैल में मध्यावधि चुनाव का रास्ता साफ हो सके, तत्काल संसद को भंग कर दिया जाए और विधानसभा को भंग करने के लिए संसद दो तिहाई मत से मंजूरी दे या मौजूदा प्रधानमंत्री इस्तीफा दें और राष्ट्रपति को कार्यवाहक मंत्रिमंडल बनाने दें। जयसूर्या ने कहा कि वह संसदीय दल के नेताओं की बैठक बुलाएंगे और तीन विकल्पों पर चर्चा के बाद अंतिम फैसला लेंगे।


Comments Off on श्रीलंका : मध्यावधि चुनाव कराने पर विचार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.