20 लाख के 2 कुत्ते मुक्त कराए !    पुलिस ने ग्राम प्रधान की कार में मादक पदार्थ रख बनाया वीडियो ! !    न्यूजर्सी में गोलीबारी, 6 की मौत !    अंतराष्ट्रीय विशेषज्ञ हांगकांग पुलिस जांच से हटे !    निजी स्कूल पर लटके मिले ताले, सरकारी में पढ़ेंगे बच्चे !    अधिकारियों ने मिलीभगत कर घरों में चल रहे स्कूलों को दी अस्थाई मान्यता !    ‘कुर्सी बचाई सुरेजवाला ने, आभार भाजपा का’ !    अन्य जज से सुनवाई संबंधी याचिका खारिज !    प्रो. समर सिंह हार्टिकल्चर यूनिवर्सिटी के पहले कुलपति !    युवाओं को रोजगार मुहैया करवाना उद्देश्‍य : मुख्‍यमंत्री !    

विशेष अदालतों के गठन का करेंगे प्रयास

Posted On November - 13 - 2019

जालंधर, 12 नवंबर (एजेंसी)

कपूरथला में मंगलवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को सिरोपा भेंट करते गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष, साथ हैं रानी प्रणीत कौर। -निस

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने पंजाबी प्रवासी समुदाय को भरोसा दिया है कि वह खालिस्तानी उग्रवाद के दिनों में राज्य से भागने के बाद भगोड़ा अपराधी घोषित किए गए लोगों के मामलों को शीघ्र निपटाने के लिए विशेष अदालतों के गठन की कोशिश करेंगे। सिंह ने कहा कि वह इस मुद्दे को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के साथ ही केंद्र सरकार के समक्ष भी उठाएंगे। उन्होंने प्रवासी भारतीयों के एक समूह द्वारा किए गए अनुरोध के जवाब में ये बात कही। यह समूह गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर इस समय पंजाब के जालंधर में आया हुआ है। मुख्यमंत्री ने प्रवासी भारतीयों को सिख धर्म के संस्थापक की जीवन और दर्शन पर आधारित पुस्तक देकर सम्मानित किया। इसके अलावा प्रत्येक को एक स्मारक सिक्का और एक प्रतीक चिन्ह भी दिया गया।
प्रवासी भारतीयों ने चिंता जताई थी कि विदेशों में रहने वाले कई लोग पंजाब आने और स्वर्ण मंदिर तथा अन्य पवित्र स्थलों के दर्शन करने में असमर्थ हैं, क्योंकि उन्हें कुछ मामलों में अदालतों के सामने उपस्थित नहीं हो पाने के चलते भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री ने यह आश्वासन भी दिया कि वह केंद्र से बात करेंगे कि ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस और अमेरिका जैसे कुछ भारतीय दूतावासों में इस मामले की विशेष अदालतें स्थापित करने की संभावनाएं तलाशी जाएं।

‘पाक में अन्य गुरुद्वारों के मामलाें में मोदी से करेंगे मुलाकात’

अमृतसर में मंगलवार को गुरुपर्व के अवसर पर रोशनी से जगमगाता श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा। -प्रेट्र

कपूरथला (निस) : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आज ऐलान किया कि भारतीय श्रद्धालुओं को सरहद पार अन्य ऐतिहासिक गुरुधामों के दर्शन दीदार करने की छूट देने का मसला पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री ने यह ऐलान श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर किया और इस मौके पर करवाए गये समागम में मुख्यमंत्री के साथ देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द भी शामिल हुए। राज्य स्तरीय समागम के दौरान पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत मशहूर शख्सियतें शामिल हुई। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि उनकी सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के आदर्शों के मुताबिक सच्ची भावना के साथ सेवाएं निभाने वाले पुलिस मुलाजिमों को ‘प्रकाश पर्व पदक (मेडल)’ से सम्मानित करने का फ़ैसला किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने ऐतिहासिक मौके पर 550 कैदियों की अग्रिम रिहाई करने का फ़ैसला किया है और इनमें से 450 कैदियों को रिहा किया जा चुका है जबकि बाकियों को अगले कुछ महीनों तक रिहा कर दिया जायेगा। श्री सहज पाठ जी के भोग पड़ने के उपरांत धार्मिक जलसे को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने देश -विदेश से धार्मिक उत्साह और पूरे हर्षोल्लास से सुल्तानपुर लोधी में नतमस्तक होने पहुंची लाखों की संख्या में संगत का स्वागत किया।

बेर साहिब में 19 लाख से ज्यादा ने नवाया शीश
कपूरथला (निस) : सुल्तानपुर लोधी के ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में 19 लाख से ज्यादा संगत ने शीश नवाया। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर गुरु नानक नगरी रंग बिरंगी लाइटों व दूधिया रोशनी से नहाई हुई है। श्री गुरु नानक देव जी से जुड़े गुरुद्वारा श्री हट्ट साहिब, श्री संत घाट साहिब, अंतरआत्मा साहिब, बेबे नानकी गुरुद्वारा, कोठड़ी साहिब, सेहरा साहिब व गुरु का बाग आदि में भी लगातार समागम चल रहे हैं।


Comments Off on विशेष अदालतों के गठन का करेंगे प्रयास
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.